कोरोना के खिलाफ बनी प्रतिरोधक क्षमता का पता लगाने के लिए कानपुर में Sero Survey शुरू, इस तरह लिए जा रहे सैंपल

पांच माह में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन भी लगाई जा रही है। अब स्वास्थ्य महकमा आमजन में कोरोना के खिलाफ बनी प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) का पता लगाने के लिए सीरो सर्वे करा रहा है। दूसरे दिन 13 स्थानों पर सर्वे किया गया

Akash DwivediFri, 11 Jun 2021 09:16 AM (IST)
आठ ग्रामीण क्षेत्र और पांच शहरी क्षेत्रों में टीम भेजकर रैंडम सैंपलिंग कराई

कानपुर, जेएनएन। प्रदेश में कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने जमकर कहर बरपाया है। बड़ी संख्या में लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। विगत पांच माह में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन भी लगाई जा रही है। अब स्वास्थ्य महकमा आमजन में कोरोना के खिलाफ बनी प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) का पता लगाने के लिए सीरो सर्वे करा रहा है। दूसरे दिन 13 स्थानों पर सर्वे किया गया, जिसमें आठ ग्रामीण क्षेत्र और पांच शहरी क्षेत्रों में टीम भेजकर रैंडम सैंपलिंग कराई। इस दौरान 312 के सैंपल लिए गए।

यहां से लिए सैंपल : शहरी क्षेत्र में किदवई नगर, हरजिंदर नगर, कैंट, गीता नगर, सर्वोदय नगर और ग्रामीक्ष क्षेत्र में बिल्हौर, बिधनू में दो, कल्याणपुर में दो, सरसौल, शिवराजपुर व घाटमपुर से 24-24 लोगों के सैंपल लिए गए।

पिछले सर्वे के 65 लोगों के लेंगे सैंपल : नोडल अफसर ने बताया कि शुक्रवार को 6 स्थानों पर सीरो सर्वे कराया जाएगा। साथ ही पिछले सीरो सर्वे में 65 कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उनका भी नमूना लिया जाना है, उसमें से 45 से संपर्क हुआ है, शेष नौकरी के सिलसिले में बाहर चले गए हैं।

इनका ये है कहना

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र से टीमों ने 312 लोगों के रैंडम सैंपल लिए हैं। इस दौरान सभी की कोरोना की एंटीजन जांच कराई गई, लेकिन कोई संक्रमित नहीं मिला। खून का नमूना भेजकर एंटीबाडी जांच कराई जाएगी, जिससे यह पता चल सके कि कितनों में हर्ड इम्यूनिटी विकसित हुई है।

                                                         डा. राधेश्याम, नोडल अफसर, सीरो सर्वे, सीएमओ कार्यालय।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.