बिंदकी सीएचसी में जंग लगी डिलीवरी टेबल देख भड़के अफसर, बोले, सबके खिलाफ करा दूंगा एफआईआर

सोमवार को लखनऊ की फेमिली प्लानिंग टीम ने काउंसलर समेत बिंदकी सीएचसी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हाेंने सीएचसी की अव्यवस्थाओं को देखकर अपना माथा पकड़ लिया। सीएचसी में जंग लगी टेबल पर प्रसव कराता देखकर उन्होंने कहा कि सभी के खिलाफ एफआईआर करा दूंगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:39 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:39 PM (IST)
बिंदकी सीएचसी में जंग लगी डिलीवरी टेबल देख भड़के अफसर, बोले, सबके खिलाफ करा दूंगा एफआईआर
बिंदकी सीएचसी के लेबर रूम का निरीक्षण करते फेमिली प्लानिंग काउंसलर अरविंद उपाध्याय।

फतेहपुर, जागरण संवाददाता। सीएचसी बिंदकी के प्रसव कक्ष में प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा सेप्टीसीमिया के खतरे के साए में हैं। यहां इसका शिकार होने की पूरी संभावनाएं मौजूद हैं। यह तब खुलकर सामने आया है, जब लखनऊ से आई टीम सीएचसी का निरीक्षण करने पहुंची। टीम को प्रसव टेबल पूरी तरह से जंग लगी मिली। जिसके बाद अधिकारियों ने जिम्मेदारों को जमकर फटकार लगाई।

केंद्र से सीआरएम (कामन रेडियो मिशन) की टीम को निरीक्षण के लिए यहां आना है। इस कारण प्रदेश व जिला स्तर के अधिकारी सीएचसी का निरीक्षण कर रहे हैं। सोमवार को लखनऊ से फेमिली प्लानिंग काउंसलर अरविंद उपाध्याय व आयुष के विनीत श्रीवास्तव निरीक्षण में आए। प्रसव केंद्र के निरीक्षण के दौरान कक्ष तीन टेबल पड़ी मिलीं। इसमें एक टेबिल पूरी तरह से जंग के कारण टूट चुकी थी। उस पर भी प्रसव कराया जा रहा है। यह देखकर फेमिली प्लानिंग काउंसलर का पारा चढ़ गया। महिला चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ को फटकारते हुए कहा कि सभी के खिलाफ एफआईआर करा दूंगा। उन्होंने कहा कि यहां सब भगवान भरोसे चल रहा है। जंग लगी टेबल पर प्रसव कराया जाना तो सेप्टीसीमिया को न्योता देना है, जो इससे बच जाय वह उसकी किस्मत। इस पूरा स्टाफ सन्न रह गया। सभी एक-दूसरे का मुंह ताकने लगे। इसके अलावा प्रसव के कक्ष की तीन टेबल पर रखे कैलीपर्स में दो पंक्चर मिले। इसके अलावा सीएचसी में सारा सामान इधर-उधर बिखरा पड़ा मिला। टीम ने दवाओं का स्टोर रूम देखा। पर टीम के कहने के बाद भी सीएचसी में आए उपकरणों का स्टोर रूम नहीं दिखाया गया। महिला चिकित्सक डा. रुचि सिंह सीएचसी में शौचालय ठीक न होने की टीम को जानकारी दी। इस निरीक्षण के दौरान आपरेशन थिएटर में बनाई एक शौचालय में सीट नहीं लगी मिली। यह देखकर फेमिली प्लानिंग काउंसलर ने माथा पकड़ लिया। इसके बाद टीम ने सीएचसी के चिकित्सकों के साथ व्यवस्था में सुधार को लेकर बैठक की। इस दौरान सीएचसी में मौजूद सामान, दवाओं का स्टाक रजिस्टर दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इस निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. पीबी सिंह, डा. लक्ष्मी सिंह, अनिल कुमार शर्मा के अलावा सीएचसी के अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। 

टीम ने यह सुधार के दिए निर्देश:-

-प्रसव कक्ष से जंग लगी प्रसव टेबल हटाएं

-प्रसव कक्ष की टेबल पर लगी ईंटे हटाएं 

-कैलीपर्स बदलें, प्रसव कक्ष में हेड कवर, हैंड कवर, शू-कवर की व्यवस्था करें 

chat bot
आपका साथी