Kanpur Ring Road: अक्टूबर तक जारी होगी दूसरी अधिसूचना, नगर के 59 और देहात के 20 गांवों में होगा भू-अधिग्रहण

कानपुर में चार चरणों में बनने वाले आउटर रिंग रोड के तहत मंधना से सचेंडी के बीच 22.5 किमी की फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। इसके लिए कानपुर नगर के 59 गांवों और कानपुर देहात के 20 गांवों में भू-अधिग्रहण किया जाएगा।

Abhishek AgnihotriThu, 23 Sep 2021 02:33 PM (IST)
कानपुर में चार चरणों में बननी है आउटर रिंग रोड।

कानपुर, जेएनएन। आउटर रिंग रोड के लिए एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) पहले चरण में मंधना से सचेंडी के बीच सड़क बनाएगा। इसके लिए पहली अधिसूचना जारी कर जमीन अधिग्रहण करने वाले गांवों की सूची को सार्वजनिक किया गया था। अब एनएचएआइ अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में दूसरी अधिसूचना जारी कर गांव के लोगों को अपनी मंशा बताएंगे, ताकि कोई आपत्ति ना कर सके।

आउटर रिंग रोड पहले चरण में मंधना से सचेंडी के बीच 22.5 किमी की सड़क बनाई जाएगी, ताकि कन्नौज, दिल्ली, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद सहित अन्य जगहों से कानपुर-इटावा हाईवे पर जाने वाले वाहन सवार मंधना से सचेंडी होते हुये इटावा हाईवे पर पहुंच जाएंगे। इससे उन्हें शहर के अंदर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी और शहर में वाहनों का आवागमन कम हो जाएगा। इसके लिए एनएचएआइ की ओर से पहली अधिसूचना एनएचएआइ की ओर से जारी हो चुकी है। इसमें 79 गांवों का अधिग्रहण किया जाना है।

आउटर रिंग रोड सचेंडी से रमईपुर के पास हमीरपुर-सागर हाईवे और वहां से कानपुर-प्रयागराज हाईवे से कानपुर-लखनऊ हाईवे पर उन्नाव के पास सड़क आटा और वहां से मंधना तक सड़क मिलेगी। यह काम चार चरणों में होना है। एनएचएआइ के एक अधिकारी ने बताया कि दूसरी अधिसूचना के लिए प्रस्ताव एनएचएआइ हेडक्वाटर भेज दिया गया है। उम्मीद है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में गजट जारी हो जाएगा। इसमें 79 गांवों के लोगों बताया जाएगा कि किस उद्देश्य से जमीन का अधिग्रहण करेंगे, किसी को आपत्ति है तो एनएचएआइ में कर सकता है।

इन गांवों में होगा अधिग्रहण : कानपुर नगर के खरगपुर, चकरतनपुर, टिकरा, नकटू, चौबेपुर, शेखपुर, भौंती प्रतापपुर, सुजानपुर, भीसी जरगांव सहित 59 गांवों की जमीन व देहात के बगवट, मलिकपुर, मकरंदपुर बंथा, टोडरपुर, प्रतापपुर खास, ढिकिया, बाघपुर सहित 20 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।

रिंग रोड का पहला चरण

लागत : 5182.37 करोड़

लंबाई : 93 किमी

चौड़ाई : फोरलेन

-2609.31 करोड़ से पूरे प्रोजेक्ट की भूमि के अधिग्रहण का होगा कार्य

-एक-दूसरे से जुड़ेंगे पांच राष्ट्रीय राजमार्ग

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.