Online अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता में जौहर दिखाएंगे स्कूली खिलाड़ी, जानिए कानपुर से जुड़ी जानकारी

डीपीएस कल्याणपुर की प्रधानाचार्य अर्चना निगम ने बताया कि खिलाडिय़ों को मानसिक रूप स्वस्थ्य रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता कराई जा रही है। इसमें खेलकर विद्यार्थी मानसिक रूप से मजबूत होंगे और संक्रमण के चलते तनाव से मुक्ति प्राप्त करेंगे।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 03:50 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 03:50 PM (IST)
Online अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता में जौहर दिखाएंगे स्कूली खिलाड़ी, जानिए कानपुर से जुड़ी जानकारी
प्रतियोगिता का आयोजन बालक व बालिकाओं के तीन आयुवर्ग में किया जाएगा

कानपुर, जेएनएन। संक्रमण काल में लंबे समय से घरों में रहने को विवश विद्याॢथयों को मंच देने की मंशा से डीपीएस कल्याणपुर द्वारा आनलाइन अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 28 से 29 जून तक चलने वाली दो दिवसीय शतरंज प्रतियोगिता में स्कूली स्तर के सैकड़ों खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता का आयोजन बालक व बालिकाओं के तीन आयुवर्ग में किया जाएगा।

डीपीएस कल्याणपुर की प्रधानाचार्य अर्चना निगम ने बताया कि खिलाडिय़ों को मानसिक रूप स्वस्थ्य रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता कराई जा रही है। इसमें खेलकर विद्यार्थी मानसिक रूप से मजबूत होंगे और संक्रमण के चलते तनाव से मुक्ति प्राप्त करेंगे। इससे पहले स्कूल द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर शतरंज प्रतियोगिता का सफलतम आयोजन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में 10, 14 और 18 आयुवर्ग के खिलाडिय़ों को शामिल किया जाएगा। चीफ आरबीटर हरीश रस्तोगी की देखरेख में होने वाली प्रतियोगिता का संचालन आनलाइन माध्यम से होगा। विशेष प्रकार के साफ्टवेयर की मदद से खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे। प्रतियोगिता के पहले दिन पांच राउंड ली चेस और दूसरे दिन पांच राउंड रिनेलो पद्वति पर खेले जाएंगे। प्रतियोगिता में शीर्ष स्थानों पर रहने वाले तीन खिलाडिय़ों को प्रमाण पत्र व ट्राफी देकर सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता की रुपरेखा बनाने में स्कूल प्रबंधन ने कानपुर शतरंज एसोसिएशन के पदाधिकारियों संग विचार-विमर्श किया था। डीपीएस कल्याणपुर की प्रधानाचार्य अर्चना निगम ने बताया कि खिलाडिय़ों को मानसिक रूप स्वस्थ्य रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता कराई जा रही है। इसमें खेलकर विद्यार्थी मानसिक रूप से मजबूत होंगे और संक्रमण के चलते तनाव से मुक्ति प्राप्त करेंगे।

chat bot
आपका साथी