स्कूल संचालक अगर अभिभावकों पर फीस का दबाव बना रहा है तो तत्काल डीएम को बताएं

जिस तरह स्कूल संचालकों ने सत्र 2019-20 में किसी तरह की फीस नहीं बढ़ाई थी ठीक वैसे ही इस साल भी संचालक फीस नहीं बढ़ा सकेंगे। जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने कुछ दिनों पहले इस संबंध में आदेश जारी कर दिए थे।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 03:07 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 03:07 PM (IST)
स्कूल संचालक अगर अभिभावकों पर फीस का दबाव बना रहा है तो तत्काल डीएम को बताएं
प्रयोगशाला, पुस्तकालय आदि के नाम पर किसी तरह की फीस न ली जाए

कानपुर, जेएनएन। अगर कोई स्कूल संचालक अभिभावक पर तीन माह की फीस एक साथ जमा करने का दबाव बनाता है, तो अभिभावक डीआइओएस कार्यालय व डीएम कार्यालय में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दरअसल, कोरोना महामारी को देखते हुए स्कूलों में पिछले करीब दो सालों से आनलाइन पढ़ाई चल रही है। बावजूद, इसके अधिकतर संचालक अभिभावकों को तीन से लेकर छह माह की फीस एक साथ जमा करने का नोटिस भेज देते हैं, जबकि शासन से ही निर्देश जारी हो चुके हैं, कि किसी भी स्कूल संचालक द्वारा फीस को लेकर अभिभावकों को परेशान नहीं किया जाएगा। अभिभावक जिस तरह फीस दे सकते हैं, वैसे ही फीस ली जाए। नगर में जहां 119 सीबीएसई स्कूल हैं, वहीं 80 से अधिक आइसीएसई व 500 से अधिक वित्तविहीन विद्यालय हैं। जिनमें लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं।

अभिभावकों की शिकायत पर डीएम ने जारी किए थे आदेश : जिस तरह स्कूल संचालकों ने सत्र 2019-20 में किसी तरह की फीस नहीं बढ़ाई थी, ठीक वैसे ही इस साल भी संचालक फीस नहीं बढ़ा सकेंगे। जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने कुछ दिनों पहले इस संबंध में आदेश जारी कर दिए थे। उनके पास कई अभिभावकों ने यह शिकायत की थी, कि बच्चों की पढ़ाई तो आनलाइन संचालित है। हालांकि, फिर भी कई स्कूल तरह-तरह की फीस अभिभावकों से जमा करवाना चाहते थे। उन्होंने साफ कहा था, अगर किसी स्कूल संचालक के खिलाफ फीस बढ़ाने संबंधी शिकायत मिलेगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। अगर संचालक ने अभिभावकों से बढ़ी हुई फीस जमा करा ली है तो वह उसे आगामी माह में समायोजित कर दें। साथ ही यह भी कहा था कि मैदान, प्रयोगशाला, पुस्तकालय आदि के नाम पर किसी तरह की फीस न ली जाए।

chat bot
आपका साथी