शिक्षण संस्थानों की लापरवाही से हजारों छात्रों की अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति अधर में

5231 शिक्षण संस्थानों में से सिर्फ 257 ने अपडेट की केवाईसीकेवाईसी अपडेट न करने वाले शिक्षण संस्थानों पर होगी कार्रवाईजिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने शासन से की शिकायत केवाईसी अपडेट करने के लिए सिर्फ पांच दिन बचेअल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने शासन को पत्र भेजा

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 01:03 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 01:03 PM (IST)
शिक्षण संस्थानों की लापरवाही से हजारों छात्रों की अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति अधर में
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने शासन को पत्र भेजा

कानपुर, जेएनएन। केंद्र सरकार की ओर से अल्पसंख्यक छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति केवाईसी अपडेट न होने से लटक गई है। केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है जबकि अभी तक 5231 स्कूलों में से सिर्फ 257 ने केवाईसी अपडेट कराई है। केवाईसी अपडेट न कराने वाले स्कूलों पर कार्रवाई के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने शासन को पत्र भेजा है।

केंद्र सरकारी  अल्पसंख्यक छात्रों (मुस्लिम, बौद्ध, सिख, ईसाई, जैन व पारसी) को मिलने वाली मेरिट कम मींस, प्री मैट्रिक व पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति देती है। कानपुर में 50 हजार अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं है।छात्रवृत्ति के लिए शैक्षिक संस्थानों को नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर  के वाईसी अपडेट कराना जरूरी है। इसके बगैर छात्र पोर्टल पर  छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेंगे। केवाईसी अपडेट कराने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। अभी तक सिर्फ 257 शैक्षिक संस्थानों ने ही केवाईसी अपडेट की है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वर्षा अग्रवाल ने केवाईसी अपडेट न करने वाले संस्थानों की शासन से शिकायत की है। उन पर कार्रवाई के लिए पत्र भेजा है। अगर सभी संस्थान निर्धारित समय सीमा में केवाईसी अपडेट नहीं करेंगे तो इसका खामियाजा अल्पसंख्यक छात्रों को भुगतना पड़ेगा।

इन का ये है कहना

जिन शैक्षिक संस्थानों ने नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर केवाईसी अपडेट नहीं की है, उनपर कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। सभी संस्थान केवाईसी अपडेट करायें ताकि छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति से वंचित न रहना पड़े।

वर्षा अग्रवाल, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी