दोबारा होगी लाभार्थियों के पते की जांच, प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने डीएम को जांच के लिए लिखा पत्र

तीन उप निदेशक और एक जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति डीएम ने की है। हालांकि समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव के रवींद्र नायक ने अपने पत्र में डीएम से कहा है कि उनकी टीम बाबूपुरवा वार्ड 96 व कल्याणपुर ब्लाक में सत्यापन करेगी।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 11:58 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 11:58 AM (IST)
दोबारा होगी लाभार्थियों के पते की जांच, प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने डीएम को जांच के लिए लिखा पत्र
प्रमुख सचिव ने एक सप्ताह के अंदर आख्या मांगी

कानपुर, जेएनएन। शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में हुए घोटाले में लाभाॢथयों के पते का फिर सत्यापन होगा। इन योजनाओं में 1806 लाभार्थियों का पता गलत बताया गया है, ऐसे में उनकी दोबारा जांच की जाएगी। प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने डीएम आलोक तिवारी को लिखे पत्र में कहा है कि वह जांच कराएं। समाज कल्याण निदेशालय की टीम भी शहर के दो वार्डों में घर-घर जाकर सत्यापन करेगी।

घोटाले से संबंधित खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद डीएम ने एडीएम आपूॢत डा. बसंत अग्रवाल की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की थी। हालांकि कमेटी के आग्रह पर डीएम ने 51 अधिकारियों को जांच की जिम्मेदारी दी। जांच अधिकारी जब लाभार्थियों की ओर से दिए गए पते पर गए तो पता चला कि शादी अनुदान के 702 और पारिवारिक लाभ योजना के 1106 लाभार्थियों का पता गलत है। उसी पते पर उनके आय प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्र बनाए गए थे। जांच अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर ही समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह को निलंबित किया गया।

जांच अधिकारियों को चार सौ से अधिक अपात्र भी मिले थे। इसी आधार पर 24 लेखपाल और एक लिपिक का निलंबन हुआ। आठ कानूनगो पर अनुशासनात्मक कार्रवाई और एक एसडीएम, दो नायब तहसीलदार, तीन उप निदेशक और एक जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति डीएम ने की है। हालांकि समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव के रवींद्र नायक ने अपने पत्र में डीएम से कहा है कि उनकी टीम बाबूपुरवा वार्ड 96 व कल्याणपुर ब्लाक में सत्यापन करेगी। गलत पते वाले लाभार्थियोंका वह सत्यापन कराकर आख्या प्रस्तुत करें। प्रमुख सचिव ने एक सप्ताह के अंदर आख्या मांगी है।  

chat bot
आपका साथी