Water Conservation: समाज को जल का मोल समझा रहीं शिवराजपुर की शशि, गांवाें में दूर कर रहीं जल संकट

कानपुर के शिवराजपुर ब्लॉक की शशि लोगों को जल संरक्षण का महत्व बताने के साथ भूगर्भ जल को रिचार्ज करवा रहीं हैं। बारिश की बूंदों को सहेजने के लिए गांवों में गड्ढे खुदवाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:46 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:46 AM (IST)
Water Conservation: समाज को जल का मोल समझा रहीं शिवराजपुर की शशि, गांवाें में दूर कर रहीं जल संकट
कानपुर में जल प्रहरी बन सहेज रही बारिश की बूंद।

कानपुर, जेएनएन। शिवराजपुर ब्लॉक की बेटी अपने गांव और आसपास के क्षेत्रों को पानीदार करने में जुटी हुई है। बारिश की बूंदों को सहेजने का मंत्र दे रही है। जल संरक्षण बताने के साथ ही बारिश के पानी से भूगर्भ में स्थित जल को रिचार्ज करना भी सिखा रही है।

शिवराजपुर ब्लाक में स्थित ककुपुर सीताराम गांव की रहने वाली शशि शर्मा ने चार साल पहले अपने गांव से जल बचाने की मुहिम शुरू की। वर्ष 2017 में श्रमिक भारती द्वारा आयोजित एवं वाटरएड द्वारा प्रोत्साहित जल चौपाल श्रंखला के माध्यम से पानी के महत्व को समझाना शुरू किया। बारिश के पानी को गड्ढा करके रिचार्ज कर सकते हैं। वर्षा जल संचयन के मॉडल को पहले अपने घर पर लगवाया।

शशि बताती हैं कि पहले गांव वालों को समझाने में हिचकती थीं। बाद में हिम्मत बढ़ी। अब गांव में वह श्रमिक भारती संस्था के साथ पंचायत , जिला , प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली जल चौपाल में हिस्सा लेती हैं।

शुरू में लोग कहते थे कि एक व्यक्ति के पानी बचाने से क्या हो जाएगा अब गांव के लोग पानी बर्बाद नहीं होने देते हैं और लोगों को इसके लिए जागरूक करते हैं। शशि ने अपने गांव में कई रिचार्ज सेंटर भी बनवाए हैं।

chat bot
आपका साथी