सामूहिक प्रयासों से परिवार की कड़ी को आज और मजबूत बनाएगा संघ, अब कानपुर में होने जा रही इसकी शुरूआत

इसके साथ ही स्वदेशी के महत्व की चर्चा भी की जाएगी। भोजन मंत्र का उच्चारण करने के बाद भोजन किया जाएगा। संघ के पदाधिकारियों के मुताबिक इस दौर में परिवार के सदस्य एकदूसरे से कम बात करते हैं। अपने मोबाइल या लैपटॉप पर ही ज्यादा लगे रहते हैं।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:50 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:50 PM (IST)
सामूहिक प्रयासों से परिवार की कड़ी को आज और मजबूत बनाएगा संघ, अब कानपुर में होने जा रही इसकी शुरूआत
आदर्श हिंदू परिवार कैसा हो, इस विषय पर चर्चा भी करेंगे

कानपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ परिवार दिवस के अवसर पर सामूहिक प्रयासों से परिवार की कड़ी को शनिवार को और मजबूत बनाएगा। इसके लिए संघ ने अपने स्वयंसेवकों और उनके परिवारों के लिए रात्रि सहभोज के साथ ही कई कार्यक्रम तय किए हैं जिन्हेंं परिवार के लोग मिलकर साथ में करेंगे।

कोरोना काल में जब इस समय कफ्र्यू लगा हुआ है और परिवार के सभी सदस्य घर में ही हैं तो वे ज्यादा समय अलग-अलग बैठकर बिताने की जगह साथ में बिताएं ताकि उन्हेंं परिवार के महत्व की जानकारी हो। इसके लिए संघ की कुटुंब प्रबोधन गतिविधि ने इस कार्यक्रम का आह्वान किया है। इसमें सभी परिवारों को रात्रि आठ बजे एक साथ भोजन करने के लिए तो कहा ही गयी है। इस भोजन को सभी सदस्यों को मिल कर तैयार करने के लिए भी कहा गया है। इस मौके पर घर के वरिष्ठ सदस्य सभी के बीच आदर्श हिंदू परिवार कैसा हो, इस विषय पर चर्चा भी करेंगे।

इसके साथ ही स्वदेशी के महत्व की चर्चा भी की जाएगी। भोजन मंत्र का उच्चारण करने के बाद भोजन किया जाएगा। संघ के पदाधिकारियों के मुताबिक इस दौर में परिवार के सदस्य एकदूसरे से कम बात करते हैं। अपने मोबाइल या लैपटॉप पर ही ज्यादा लगे रहते हैं। इसलिए एकदूसरे से प्रेम होने के बाद भी एकदूसरे से बात नहीं हो पाती है। इसीलिए एक ऐसे कार्यक्रमों की जरूरत है जो लोगों को परिवार के महत्व के बारे में बता सके। इससे परिवार की कड़ी और मजबूत होगी। परिवार मजबूत होगा तो समाज और देश मजबूत होगा।

chat bot
आपका साथी