कानपुर मंडल के हर जिले में होंगे सैनिक स्कूल, शहर में ही प्रवेश के लिए अकेले एक हजार आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार के बजट में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार मंडल के हर जिले में पीपीपी मॉडल से सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। इसमें प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आवेदन करना होता है और फिर प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 10:46 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 10:46 AM (IST)
कानपुर मंडल के हर जिले में होंगे सैनिक स्कूल, शहर में ही प्रवेश के लिए अकेले एक हजार आवेदन
कानपुर मंडल के छात्रों के लिए खुशखबरी।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर मंडल के हर जिले में 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। भले ही अभी तक किसी सैनिक स्कूल में छात्र-छात्राएं दाखिला न ले पाते हों, पर अब उन्हें प्रवेश का मौका मिल सकेगा। प्रदेश सरकार के बजट में हर मंडल के अंदर एक सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा की गई है। प्रदेश सरकार की ओर से स्कूल के लिए जहां भूमि उपलब्ध कराई जाएगी, वहीं निजी क्षेत्र की सहभागिता (पीपीपी मॉडल की तर्ज पर) से स्कूल को बनवाने का काम पूरा किया जाएगा। इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से भी दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

सीएम ने की थी घोषणा : हर मंडल में सैनिक स्कूल को लेकर कुछ दिनों पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी घोषणा की थी।

एक हजार अभिभावकों ने किया था आवेदन

कुछ दिनों पहले ही जिले के एक हजार अभिभावकों ने अपने बच्चों का प्रवेश सैनिक स्कूल में कराने के लिए आवेदन किया था। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटरबलविंदर सिंह ने बताया कि सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आवेदन करना होता है, फिर प्रवेश परीक्षा कराकर दाखिला दिया जाता है। कानपुर मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक केके गुप्ता ने बताया कि मंडल के जिस जिले में सैनिक स्कूल की स्थापना के निर्देश शासन से मिलेंगे, उनका अनुपालन कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी