फतेहपुर में केंद्रीय मंत्री ने उड़ाए गुब्बारे फोड़ने से लगी आग, पांच बच्चे झुलसे

स्पोर्ट्स स्टेडियम में जिस समय प्रतियोगिता का शुभारंभ केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति गुब्बारे उड़ा कर कर रही थी उसी समय कुछ गुब्बारों को बच्चों ने धागा पकड़ कर नीचे खींच लिया। बच्चों में गुब्बारा पाने के लिए छीना झपटी हुई तो यह फूटने लगे।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:19 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:19 PM (IST)
फतेहपुर में केंद्रीय मंत्री ने उड़ाए गुब्बारे  फोड़ने से लगी आग, पांच बच्चे झुलसे
केंद्रीय राज्य मंत्री गुब्बारे उड़ाकर कर रहीं थी खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ।

फतेहपुर, जागरण संवाददाता। स्पोर्ट्स स्टेडियम मैदान में आयोजित हो रही सांसद खेल स्पर्धा प्रतियागिता बड़ा हादसा होते-होते बच गया। यहां शुभारंभ अवसर पर उड़ाए जा रहे गैस से भरे गुब्बारे फोड़ने में आग की लपट उठने लगी, जिसमें गौरा कला स्कूल के चार और उसरैना स्कूल का एक बच्चा मामूली रुप से झुलस गया। आनन-फानन में बच्चों को जिला अस्पताल भेजा गया जहां सभी डेढ़ घंटे तक रखे गए। मामूली बर्न होने के कारण इन्हें घर भेज दिया गया।

स्पोर्ट्स स्टेडियम में जिस समय प्रतियोगिता का शुभारंभ केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति गुब्बारे उड़ा कर कर रही थी, उसी समय कुछ गुब्बारों को बच्चों ने धागा पकड़ कर नीचे खींच लिया। बच्चों में गुब्बारा पाने के लिए छीना झपटी हुई तो यह फूटने लगे। जैसे ही एक साथ कई गुब्बारे फूटे इनके अंदर से गैस हवा में मिली और आग की लपट में तब्दील हो गई। तीन सेकेंड की इस आग ने पांच बच्चों को मामूली रूप से झुलसा दिया। गनीमत यह रही कि मैदान में किसी प्रकार की ऐसी सामग्री नहीं थी, जिससे आग पकड़ कर बड़ा रूप ले, अन्यथा यहां मौजूद चार सैकड़ा बच्चों के जीवन पर संकट खड़ा हो जाता।

यह बच्चे झुलसे, अब ठीक: गौरा कला परिषदीय स्कूल के आठ वर्षीय अभिषेक, नौ वर्षीय देवेश, आठ वर्षीय बबलू व नवनीत स्कूल के शिक्षक जयकरण वर्मा के साथ खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आए थे। यही गुब्बारे फूटने पर झुलस गए। इसी क्रम में परिषदीय स्कूल का छात्र बीरेंद्र भी मामूली रुप से झुलस गया।

हीलियम गैस ने हवा में पकड़ी आग: जिला अस्पताल में बच्चों का उपचार करने बाद सीएमएस डा. प्रभाकर ने कहा कि गुब्बारों में आम तौर पर हीलियम गैस भरी जाती है, यह गुब्बारे को उड़ाकर दूर तक ले जाती है। यदि इस गैस को खुले वातावतरण में छोड़ा जाए तो आग लग सकती है। गुब्बारा फूटने पर भी यही हुआ। सभी बच्चे सुरक्षित है, मात्र चेहरे व बालों में एक प्रतिशत बर्न है। सभी को घर भेज दिया गया है।

साध्वी बोली-असावधानी हुई, ईश्वर की कृपा से सब ठीक

बच्चों के झुलने के बावत केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि बच्चों ने गुब्बारे की चाहत में उन्हें पकडऩा चाहा। भीड़ में यह फूट गए। आयोजन में यह बड़ी असवाधानी थी। बच्चे झुलसे यह बहुत ही दुखद है। लेकिन ईश्वर की कृपा से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। बच्चों के उपचार कराया गया है, सभी बच्चे स्वस्थ्य है।

chat bot
आपका साथी