अब जल्द ही कानपुर से कबरई जाने वाली सड़क से ओवरलोडिंग का दाग होगा खत्म, जानिए क्या है मास्टरप्लान

जहां सड़क ओवरलोडिंग की वजह दब गई है। उसे मशीन से छिलवा दिया गया है ताकि उस जगह पर डामर ठीक तरीके से अपनी पकड़ बना सके। उन्होंने बताया कि दो माह के अंदर यह काम पूरा हो जाएगा। इसमें एक अरब से ज्यादा का खर्च आएगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:32 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:32 AM (IST)
अब जल्द ही कानपुर से कबरई जाने वाली सड़क से ओवरलोडिंग का दाग होगा खत्म, जानिए क्या है मास्टरप्लान
डिवाइडर के पास करीब 10 मीटर जमा हुए डामर को हटाया गया

कानपुर, जेएनएन। कानपुर से कबरई जाने वाली सड़क को ओवरलोडेड वाहनों से जल्द ही मुक्ति मिलेंगी। इसके लिए निर्माण एजेंसी ने सर्वे कर सड़क किनारे जमे डामर को हटाने का काम बुधवार से शुरू कर दिया है। जल्द ही सड़क भी बनाई जाएगी। कानपुर से कबरई जाने वाले टू लेन हाईवे पर कबरई की तरफ से आने व जाने वाले वाहनों में गिट्टी, मिट्टी और मौरंग लादी जाती हैं। इससे सड़क दर्जनों जगह से दब गई है। स्थिति यह है कि गड्ढों की वजह से दो पहिया वाहन सवारों का निकलना मुश्किल हो जाता है। 125 किमी की सड़क को ठीक करने के लिए कबरई से सड़क के ऊपर डामर बिछाने का काम शुरू हो गया है। इसके साथ ही हाईवे का निर्माण करने वाली एजेंसी पीएनसी कंपनी के सर्वेयर धर्मेंद्र सिंह की निगरानी में बुधवार को नौबस्ता हाईवे में बुलडोजर की मदद से डिवाइडर के पास करीब 10 मीटर जमा हुए डामर को हटाया गया। जहां सड़क ओवरलोडिंग की वजह दब गई है। उसे मशीन से छिलवा दिया गया है, ताकि उस जगह पर डामर ठीक तरीके से अपनी पकड़ बना सके। उन्होंने बताया कि दो माह के अंदर यह काम पूरा हो जाएगा। इसमें एक अरब से ज्यादा का खर्च आएगा।

फोर लेन बनना है हमीरपुर हाईवे : हमीरपुर हाईवे अभी दो लेन है। चार लेन का नया हाईवे बनाया जाना है। इसके निर्माण के लिए कंसलटेंट ने नया अलाइनमेंट तय करके भूमि अधिग्रहण समिति को भेज दिया है। समिति ने इसमें कुछ संशोधन करने के लिए कहा था। अब संशोधन भी हो गया है। ऐसे में उम्मीद है कि अगले हफ्ते रिंग रोड प्रोजेक्ट के साथ ही इसे भी मंजूरी मिल जाएगी। चूंकि समिति की ओर से खुद ही कहा गया है कि दोनों प्रोजेक्ट एक साथ रखे जाएंगे और उन्हेंं मंजूरी मिलेगी। ऐसे में इस पर कोई संशय नहीं है। हमीरपुर के लिए चार लेन का नया हाईवे बन जाने के बाद तो जाम की समस्या ने निजात मिल जाएगी, क्योंकि वर्तमान जो दो लेन का हाईवे है वह भी चलता रहेगा। अभी तो इस पर इतने वाहन हैं कि घाटमपुर, नौबस्ता, रमईपुर ,बिधनू आदि बाजारों में अक्सर जाम लगता है और हादसे भी खूब होते हैं।

ये होने हैं कमा

120 किमी लंबा होगा कानपुर- हमीरपुर हाईवे। 03 हजार करोड़ रुपये है इसकी अनुमानित लागत। 700 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी बनाने के लिए।

इनका ये है कहना

वाहन सवारों की सुविधा के लिए नौबस्ता से कबरई तक टू लेन हाईवे की सड़क में डामर बिछाने का काम शुरू हो गया है। इससे ओवरलोडिंग की वजह से हाईवे में हुए गड्ढे भी खत्म हो जाएंगे।

                                                                           पंकज मिश्रा, परियोजना निदशेक, एनएचएआइ

chat bot
आपका साथी