घूस मांगने पर राजस्व मोहर्रिर निलंबित, गृह स्वामी से मांगे थे रुपये

पुश्तैनी मकान का दाखिल खारिज कराने पहुंचे एक व्यक्ति से बांगरमऊ नगर पालिका परिषद में रिश्वत में 50 हजार रुपये की मांग की गई। पैसे राजस्व मोहर्रिर ने मांगे थे। मामला डीएम के संज्ञान में आया तो कार्रवाई हुई। जांच के बाद राजस्व मोहर्रिर को निलंबित कर दिया गया।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:05 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:05 PM (IST)
घूस मांगने पर राजस्व मोहर्रिर निलंबित, गृह स्वामी से मांगे थे रुपये
दाखिल-खारिज कराने के नाम पर मांगे 50 हजार, राजस्व मोहर्रिर निलंबित।

कानपुर, जेएनएन। उन्नाव की बांगरमऊ नगर पालिका परिषद में व्याप्त भ्रष्टाचार का एक मामला और प्रकाश में आया। पुश्तैनी मकान का दाखिल खारिज करने के नाम पर गृहस्वामी से 50 हजार रुपये की घूस मांगने पर कर एवं राजस्व मोहर्रिर को डीएम ने निलंबित कर दिया है।

शहर के सिविल लाइंस निवासी अजीत सिंह का बांगरमऊ में पुश्तैनी मकान है। पिता के निधन के बाद उस मकान के वारिस के रूप में उनका और भाइयों का नाम दर्ज होना था। इसके लिए उन्होंने नगर पालिका में 1933 के रजिस्ट्रर बैनामा की प्रति सहित नगर पालिका के बड़े बाबू के पास प्रार्थना पत्र देते हुए दाखिल खारिज करने की मांग की थी। कई बार चक्कर लगाने के बाद भी कार्रवाई न होने पर वह एक बार फिर पालिका कार्यालय पहुंचे और कर व राजस्व मोहर्रिर शरफुद्दीन से मिले तो उन्होंने काम जल्दी कराने के नाम पर उनसे 50 हजार रुपये मांगे। जब अजीत सिंह ने यह रकम देने से इन्कार किया तो राजस्व मोहर्रिर ने उसमें अड़चने लगाना शुरू कर दिया। मोहर्रिर शरफुद्दीन की कार्यशैली से आहत अजीत सिंह ने घूस मांगने की वीडियो क्लिप तैयार कर डीएम रवींद्र कुमार से शिकायत की। जांच के बाद गुरुवार को डीएम ने राजस्व मोहर्रिर शरफुद्दीन को निलंबित कर दिया गया। ईओ रमेश सिंह ने बताया कि जांच चल रही हैं, गंभीर आरोपों को देखते हुए मोहर्रिर को निलंबित कर दिया गया है।

नगर पालिका प्रशासन करता रहा बचाव

गृहस्वामी अजीत सिंह ने साक्ष्यों के साथ डीएम रवींद्र कुमार से शिकायत की थी। इसी आधार पर डीएम ने राजस्व मोहर्रिर को निलंबित करने के निर्देश ईओ को दिए थे। इसके बाद भी नगर पालिका प्रशासन उसे बचाने में जुटा रहा। जब डीएम को पता चला तो उन्होंने सख्त रुख अपनाते हुए अधिशासी अधिकारी को फटकार लगाई और तत्काल निलंबन की कार्रवाई के निर्देश दिए।  

chat bot
आपका साथी