जमीन बेचने में राजस्व निरीक्षक, लेखपाल ने किया खेल, मुकदमा दर्ज

जालौन जनपद में लेखपाल तथा राजस्व निरीक्षक ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर जमीन की बिक्री में खेल कर दिया। इस बात का पता चलने पर एसपी ने राजस्व निरीक्षक तथा लेखपाल सहित दस लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखने के आदेश दिये। मुकदमा लिखकर पुलिस जांच कर रही है।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:33 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:33 PM (IST)
जमीन बेचने में राजस्व निरीक्षक, लेखपाल ने किया खेल, मुकदमा दर्ज
फर्जी दस्तावेज पर बेची जमीन, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल के खिलाफ मुकदमा।

कानपुर, जेएनएन। जालौन जनपद में राजस्व निरीक्षक व लेखपाल सहित 10 लोगों ने कूटरचित दस्तावेज तैयार कर फर्जी तरीके से जमीन का विक्रय कर दिया। एसपी के आदेश पर कोतवाली में आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

कुठौंद थाना क्षेत्र निवासी आत्माराम की ग्राम निजामपुर में आराजी संख्या 358 क्षेत्रफल 1.2010 हेक्टेयर जमीन है। जिसके तीसरे हिस्से का वह काबिज संक्रमणीय भूमिधर है। जिसे उसने व उनके भाइयों ने पूर्व स्वामी कैलाश नारायण निवासी निजामपुर से वर्ष 1981 में बैनामा कराया था। उक्त आराजी के मामले में विरोधी पक्ष शिवदेवी, आलोक कुमार, आशीष कुमार व अवनीश निवासी लुहारी थाना कुठौंद से अपर आयुक्त न्यायिक झांसी मंडल झांसी से मुकदमा विचाराधीन है। इस तथ्य को जानते हुए भी शिवदेवी, आलोक कुमार, आशीष व अवनीश ने सुरेंद्र कुमार की मृत्यु के पश्चात् राजस्व निरीक्षक दुर्गा प्रसाद व लेखपाल रोहित कुमार से साठगांठ कर उक्त आराजी को विरासतन अपने नाम दर्ज करा लिया। इसके बाद उक्त लोगों ने 19 जनवरी 2021 को फर्जी दस्तावेज तैयार कर व असलियत को छिपाकर उक्त आराजी शिवकांत सिंह निवासी ग्राम महेबा थाना कालपी के नाम सब रजिस्ट्रार जालौन के यहां बैनामा रजिस्टर्ड कर विक्रय कर दिया। जबकि उक्त लोगों को न तो विचाराधीन मुकदमे में विरासत दर्ज करने का अधिकार था और न ही आराजी को विक्रय करने का अधिकार था। इसके बावजूद उन्होंने आपराधिक षड्यंत्र रचकर उक्त आराजी को फर्जी तरीके से विक्रय कर दिया। इस फर्जीवाड़े में ब्रह्मप्रकाश निवासी टिकरी थाना सिरसाकलार, चरन सिंह निवासी नाहिली थाना कुठौंद के आलावा अन्य अज्ञात लोगों ने भी सहयोग किया है।

एसपी ने पुलिस को आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने एवं मामले की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। एसपी के आदेश पर कोतवाली पुलिस ने राजस्व निरीक्षक, लेखपाल, विक्रेता, क्रेता व गवाहों समेत 10 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की है। प्रभारी कोतवाली रमेशचंद्र मिश्र ने बताया कि एसपी के आदेश पर आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।  

chat bot
आपका साथी