भ्रष्टाचार का विरोध करें और अधिकार पाएं : पचौरी Kanpur News

बीज फर्टिलाइजर व कीटनाशक के व्यापारियों के प्रदेश स्तरीय महाअधिवेशन में रविवार को कीटनाशक प्रबंधन बिल 2017 का मुद्दा छाया रहा।

By Edited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 01:42 AM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 08:00 AM (IST)
भ्रष्टाचार का विरोध करें और अधिकार पाएं : पचौरी Kanpur News
भ्रष्टाचार का विरोध करें और अधिकार पाएं : पचौरी Kanpur News

कानपुर: बीज, फर्टिलाइजर व कीटनाशक के व्यापारियों के प्रदेश स्तरीय महाअधिवेशन में रविवार को कीटनाशक प्रबंधन बिल 2017 का मुद्दा छाया रहा। सभी वक्ताओं ने सरकार से इस बिल में बदलाव की मांग की। भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि व्यापारी भ्रष्टाचार का विरोध करें और अपने अधिकार हासिल करें। इस मौके पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने भी व्यापारियों को सहयोग का आश्वासन दिया। एग्रो इनपुट डीलर्स एसोसिएशन द्वारा बृजेंद्र स्वरूप पार्क में आयोजित प्रदेश स्तरीय व्यापारी महाधिवेशन में 52 जनपद से आए पदाधिकारी व व्यापारी शामिल हुए।

राष्ट्रीय अध्यक्ष मनमोहन कलंत्री ने बताया कि पहले बीएससी एजी की योग्यता के बाद ही खाद्य, बीज व कीटनाशक आदि का व्यापार करने का अधिकार दिए जाने की बात हो रही थी। अब इसके लिए 12 दिन का सर्टिफिकेट कोर्स ही मान्य कर दिया गया है। इसी तरह यूरिया पर डीलर मार्जिन 180 रुपये प्रति टन से बढ़कर 356 रुपये कर दिया गया है। लाइसेंस की अवधि तीन वर्ष से बढ़ाकर पांच वर्ष कर दी गई है। नए लाइसेंस पर शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता, लाइसेंस निलंबन या निरस्त करने की व्यवस्था आदि में बदलाव की जरूरत है।

प्रथम सत्र के मुख्य अतिथि सासद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि वह स्वयं व्यापारी हैं। उन्होंने कहा कि फर्टिलाइजर व कीटनाशक की संसदीय समिति में वह शामिल हैं। वे इन समस्याओं को सरकार के सामने उठाएंगे। दूसरे सत्र के मुख्य अतिथि औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने व्यापारियों को आश्वस्त किया कि वह उनकी समस्याओं को दूर करने में सहयोग करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल, राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय रघुवंशी, प्रदेश अध्यक्ष अतुल त्रिपाठी, विशिष्ट अतिथि और अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामन्त्री ज्ञानेश मिश्र, सुरेश वर्मा, अतुल मित्तल, राधेश्याम मशुराहा, राजेश अग्रवाल, नरेंद्र तिवारी, अतुल द्विवेदी, गुरुजिन्दर सिंह, चंद्राकर दीक्षित, सचिन त्रिवेदी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी