Republic Day Celebration In Kanpur: कलेक्ट्रेट में डीएम ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज, सड़कों पर तिरंगा यात्रा का हुआ स्वागत

कानपुर शहर में छाया गणतंत्र दिवस का उल्लास।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या से ही सरकारी इमारतों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। वहीं सुबह ध्वजारोहरण के बाद स्कूलों और कॉलेजों में भी कार्यक्रम किए जा रहे हैं। कलेक्ट्रेट में डीएम ने ध्वजारोहण किया है।

Publish Date:Tue, 26 Jan 2021 07:52 AM (IST) Author: Abhishek Agnihotri

कानपुर, जेएनएन। गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को सरकारी कार्यालयों, स्कूल, कॉलेजों के साथ ही शहर भर में ध्वजारोहण किया गया। सरकारी कार्यालयों को दुल्हन की तरह सजे रहे। जगह- जगह तिरंगा यात्रा भी निकाली गई और लोगों ने यात्रा का स्वागत किया। कलेक्ट्रेट में डीएम ने ध्वजारोहण किया तो केडीए में केडीए वीसी राकेश कुमार और नगर निगम में महापौर प्रमिला पांडेय झंडा फहराया। शहर के प्रमुख स्थलों पर पुलिस बल की तैनाती के साथ खुफिया को लगाकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है।

कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण के उपरांत जिलाधिकारी आलोक कुमार ने कहा कि हमे पूरी कर्तव्यनिष्ठा और इमानदारी के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए। यहां आने वाले फरियादियों की पीड़ा को सुनें और उनकी समस्या का निस्तारण भी करें। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को सम्मानित किया। कहा कि हमें दूसरों के कार्य संवेदनशील होकर करने की जरूरत है।

मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने कार्यालय में ध्वज फहराया और पौधरोपण किया। उन्होंने कर्मचारियों को कर्तव्य निष्ठा और ईमानदारी से कार्य की शपथ दिलाई। कहा कि जाति, धर्म के भेदभाव से ऊपर उठकर कार्य करने की जरूरत है। विकास भवन में प्रभारी सीडीओ जीपी गौतम ने झंडारोहण किया। इसके साथ ही कृषि भवन में उप निदेशक कृषि डीके सिंह ने ध्वजारोहण किया।

पुलिस ने बढ़ाई गश्त और चेकिंग

गणतंत्र दिवस पर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद कर दी है। सोमवार देर शाम एसपी पूर्वी ने घंटाघर, हरबंशमोहाल, रेलवे स्टेशन व झकरकटी बस स्टैंड, मॉल और बाजारों में सख्ती से चेङ्क्षकग कराई। होटलों व धर्मशालाओं में ठहरे लोगों का भी सत्यापन किया गया। कोतवाली में शिवाला बाजार, मॉल व मेस्टन रोड पर मूलगंज व कोतवाली थाने की फोर्स ने गश्त की और संदिग्धों से पूछताछ की। इसी तरह फीलखाना थाना प्रभारी ने बिरहाना रोड व माल रोड पर बैरियर लगाकर वाहनों को चेक किया।

कलक्टरगंज व हरबंशमोहाल पुलिस ने एलआइयू के साथ होटलों में ठहरे लोगों से पूछताछ की। इसी तरह बाबूपुरवा, रेलबाजार व रायपुरवा पुलिस ने रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर निगरानी की। एसपी पूर्वी शिवाजी ने बताया कि सभी थानेदारों को संवेदनशील व मिश्रित आबादी वाले स्थानों पर गश्त और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। बस चालकों और कंडक्टरों को भी एहतियात बरतने और किसी संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु के दिखने पर तुरंत पुलिस को सूचना देने के लिए कहा गया है।

जेल से रिहा होंगे पांच कैदी

गणतंत्र दिवस पर इस बार एक स्वयंसेवी संगठन के प्रयासों से पांच कैदी खुले माहौल में सांस लेंगे। जुर्माना न अदा कर पाने की वजह से सभी जेल में बंद थे। स्वयंसेवी संगठन ने उनका जुर्माना अदा किया है। स्वतंत्रता दिवस पर राज्य सरकार हर साल जेलों में बंद बेहतर आचरण वाले कैदियों को रिहा करती है। अमूमन गणतंत्र दिवस पर ऐसा नहीं होता। मगर, इस बार गणतंत्र दिवस पर जिला कारागार से ऐसे पांच कैदी रिहा होंगे, जो सजा पूरी होने के बाद केवल इसलिए जेल में हैं, क्योंकि उन्होंने जुर्माना अदा नहीं किया।

जेलर धीरज सिन्हा ने बताया कि नानक वेलफेयर सोसायटी ने 13,675 रुपये जमा करके जेल में बंद पांच कैदियों को रिहा कराया है। इसमें से तीन चोरी, एक एनडीपीएस व एक दहेज मृत्यु का आरोपित है, जो कि सजा पूरी होने के बाद जुर्माना अदा न होने की वजह से जेल में बंद थे। जो कैदी मंगलवार को रिहा होंगे, उनमें कन्नौज के सफदरगंज निवासी कृष्ण कुमार कटियार, ग्वालटोली के मून उर्फ आशीष, छतरपुर मध्यप्रदेश निवासी गणेश बाल्मीकि, दयालपुर उन्नाव के भगवान ङ्क्षसह और भरुआ निवासी संतोष प्रजापति हैं।

वृद्धाश्रम में मिष्ठान वितरण और निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाकर मनाया गणतंत्र दिवस

आदर्श महिला मंडल की तरफ से किदवई नगर स्थित वृद्ध आश्रम में संस्था के अध्यक्ष अंजली श्रीवास्तव द्वारा ध्वजारोहण किया गया। ध्वजारोहण के बाद वृद्धा आश्रम में रह रहे लोगों के बीच मिष्ठान का वितरण कर उनके साथ समिति के सदस्यों ने समय व्यतीत किया। अध्यक्ष अंजली श्रीवास्तव ने बताया कि गणतंत्र दिवस का उत्साह दूसरों के चेहरे पर खुशी लाने के लिए समिति द्वारा मनाया गया। उन्होंने बताया कि समिति ने वहां पर निरीक्षण किया। इस अवसर पर जानकी सिंह सुषमा साहू उषा मिश्रा संध्या पासवान अर्चना श्रीवास्तव रीता वर्मा आदि उपस्थित रही। वही केशव मधुबन सेवा समिति द्वारा केशव मधुबन वाटिका में ध्वजारोहण का आयोजन किया गया। समिति द्वारा पार्क में निशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी आयोजित किया गया जिसमें सैकड़ों लोगों ने पहुंचकर स्वास्थ्य का परीक्षण कराया। वेद अनिल कुमार ने बताया कि आयुर्वेदिक ऐसी विधा है इससे शरीर को लाभ होता है। उन्होंने आयुर्वेदिक दवाओं के उपयोग करने की सलाह लोगों को दी। इस अवसर पर महिला आयोग की सदस्य पूनम कपूर समिति के महासचिव राजेंद्र अवस्थी अध्यक्ष जय राम दुबे प्रेमलता सिंह वीके दीक्षित सीबी मिश्रा श्री राम उत्तम आदि उपस्थित रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.