शत्रु संपत्तियों के बैनामे रद करने की तैयारी, कंघी मोहाल, चमनगंज, ग्वालटोली में हटेंगे कब्जे

कानपुर में कंघी मोहाल चमनगंज ग्वालटोली में चिहि्नत 13 शत्रु संपत्तियों की मौके की जांच के लिए टीम गठित की गई है और बैनामे रद करने की तैयारी के साथ कब्जे हटाने की कार्रवाई होगी। डीएम की अध्यक्षता में बैठक में चर्चा होगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:57 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:57 AM (IST)
शत्रु संपत्तियों के बैनामे रद करने की तैयारी, कंघी मोहाल, चमनगंज, ग्वालटोली में हटेंगे कब्जे
अलग- अलग शत्रु संपत्तियों पर लोगों के कब्जे हैं।

कानपुर, जेएनएन। कंघी मोहाल, चमनगंज, ग्वालटोली, दलेलपुरवा आदि जगहों पर स्थित शत्रु संपत्तियों के बैनामे रद करने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल इन संपत्तियों पर जिनके कब्जे हैं उन्हें हटाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। एसडीएम सदर द्वारा गठित जांच टीम अब 13 संपत्तियों की जांच मौके पर जाकर करेगी और देखेगी कि संपत्तियों का उपयोग कौन लोग कर रहे हैं और किस रूप में कर रहे हैं।

अनवरगंज के प्लाट नंबर -93/ 124 रकबा 10 हजार वर्ग मीटर भूमि है। इस भूमि की कीमत करीब 13 करोड़ रुपये है। इसी तरह बेकनगंज के हीरामन का पुरवा स्थित सात हजार वर्ग मीटर का एक हाता है। इसकी कमत 10 करोड़ रुपये से अधिक है। इसी तरह दलेलपुरवा अनवरगंज स्थित शत्रु संपत्ति पर भी लोगों के कब्जे हैं। रावतपुर गांव के रोशन नगर स्थित आराजी संख्या 965 मकान नंबर 116/630 का रकबा 1.672 हेक्टेयर है। इस संपत्ति पर भी लोग रह रहे हैं। इसी तरह अलग- अलग शत्रु संपत्तियों पर लोगों के कब्जे हैं।

अब प्रशासन पहले इन कब्जों की सूची बनाएगा और फिर उन्हें हटवाएगा। जिन संपत्तियों की रजिस्ट्री हुई है उन्हें रद कराया जाएगा। संपत्तियों को कब्जे में लेने के उद्देश्य से ही एसडीएम सदर दीपक पाल ने कमेटी बनाई है। संबंधित क्षेत्र के कानूनगो और लेखपाल मौके पर जाकर संपत्तियों की जांच करेंगे और अपनी रिपोर्ट उन्हें देंगे। एक हफ्ते के अंदर उन्हें रिपोर्ट देनी होगी। रिपोर्ट एडीएम सिटी अतुल कुमार को दी जाएगी। फिर डीएम की अध्यक्षता में बैठक होगी और संपत्तियां कैसे कब्जे में ली जा सकती हैं इस पर चर्चा होगी।

chat bot
आपका साथी