पंजीकरण कराएं, फोन मिलाते ही पांच मिनट में पहुंचेगी पुलिस

वृद्धजनों के सम्मान व सुरक्षा के लिए जागरुकता कार्यक्रम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 01:40 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 01:40 AM (IST)
पंजीकरण कराएं, फोन मिलाते ही पांच मिनट में पहुंचेगी पुलिस
पंजीकरण कराएं, फोन मिलाते ही पांच मिनट में पहुंचेगी पुलिस

जासं, कानपुर : बुजुर्गों के सम्मान व सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति के तहत अब सवेरा योजना चलाई जा रही है। बुजुर्ग इस योजना में पंजीकरण जरूर कराएं। उनकी एक काल पर पुलिस पांच से 10 मिनट में खुद उन्हें ट्रेस करके पहुंचेगी। यह जानकारी जागरुकता कार्यक्रम में डीसीपी महिला अपराध रवीना त्यागी ने दी। कार्यक्रम में ढाई सौ से ज्यादा बुजुर्गों ने पंजीकरण कराया। आइएमए की टीम ने उनके स्वास्थ्य की जांच भी की।

मंगलवार शाम फजलगंज स्थित एस्सेल पैलेस में जागरुकता कार्यक्रम का शुभारंभ महापौर प्रमिला पांडेय और पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने किया। डीसीपी महिला अपराध रवीना त्यागी ने बताया कि जिस तरह से प्रबल प्रतिक्रिया अभियान के तहत महिलाओं का पंजीकरण कराया जा रहा है, उसी तरह बुजुर्गों का भी पंजीकरण कराया जा रहा है। पंजीकरण के बाद अगर वृद्धजन 112 नंबर पर केवल मिस्ड काल भी देंगे तो पुलिस उनका पता ट्रेस कर मदद के लिए पहुंच जाएगी। पिक चौकी प्रभारी सरिता मिश्रा ने बताया कि कई बार बुजुर्गों को घर पर ही प्रताड़ना का शिकार होना पड़ता है। इस पर बेटे-बहू की काउंसिलिग की जाती है।

महापौर ने मिशन शक्ति योजना में पुलिस के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि परिवार में सबकी अपनी भूमिका है। जरूरत है एक दूसरे से तालमेल बैठाने की। उम्र ढलने के साथ ही लोगों को स्वभाव में परिवर्तन लाना चाहिए, ताकि बहू व बेटों के साथ सामंजस्य बैठा सकें। पुलिस कमिश्नर ने वृद्धजन से कहा कि वह ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन कराएं। अगर किसी को नौकरी पर रखते हैं तो पुलिस से उसका सत्यापन कराएं।

----------

यहां करा सकते हैं पंजीकरण

पंजीकरण कराने के लिए वृद्धजन पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 112 पर, यूपी काप एप से या नजदीकी थाने में संपर्क करते हैं। इस अवसर पर डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल, एडीसीपी डा. अनिल कुमार, एलआइसी व एक निजी कंपनी के अधिकारी रहे। फजलगंज की गंगा ने कहा कि पुलिस उनके लिए इतना सोच रही है। यह जानकर काफी अच्छा लगा। गड़रियापुरवा की 80 वर्षीय महेश्वरी ने कहा कि उन्हें कोई तकलीफ नहीं है, लेकिन अगर परेशानी हुई तो पुलिस को फोन जरूर करेंगी। दर्शनपुरवा के प्रकाशचंद्र, रामनाथ कुशवाहा आदि ने भी खुशी जताई।

chat bot
आपका साथी