पढ़िए, कानपुर में हुए आयोजन और खेल से जुड़ी खास खबरें एक नजर में

कानपुर में हुए खेल से संबंधित प्रतीकात्मक चित्र।

कानपुर का शहर खेल की गतिविधियों से भरा रहता है। शनिवार को शहर में खेलकूद के कई आयोजन हुए डॉ. वीरेंद्र स्वरूप क्रिकेट एकेडमी द्वारा डीएवी मैदान फूलबाग में चल रहे गोल्ड कप के मालरोड इलेवन ने एकतरफा मुकाबले में आठ विकेटों की बड़ी जीत हासिल की।

Shaswat GuptaSun, 14 Feb 2021 06:40 AM (IST)

तान्या ने शतरंज में चली विजयी चाल

शतरंज खेल में कई खिताबों पर कब्जा कर चुकीं लिटिल गर्ल तान्या वर्मा ने ऑनलाइन शतरंज का एक और खिताब हासिल कर शहर का मान बढ़ाया। तान्या ने ओशो इंटरनेशनल ऑनलाइन ओपन ब्लिट््ज शतरंज टूर्नामेंट में विदेशी खिलाडिय़ों को पराजित करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है।

कानपुर जिला शतरंज संघ के सचिव दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि ग्वालियर में आयोजित ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में शहर की बेटी ने नौ राउंड में छह अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया। तान्या ने इंडोनेशिया के एलायर्ट पाट ,पोलैंड के इशब्लेजर , ऑस्ट्रेलिया के ओझ कन्नोर ,एमपी के राम शर्मा, आसोम की अर्हना बॉर्थकुर और अपने ही शहर के सीनियर खिलाड़ी संतोष कुमार श्रीवास्तव को शिकस्त दी।

फहीम की गेंदबाजी से केयर इलेवन ने रॉयल दी मात

आइएमए द्वारा आयोजित डॉक्टर्स क्रिकेट लीग में केयर इलेवन ने डॉ. फहीम और डॉ. मानव की गेंदबाजी के बदौलत रॉयल को पराजित किया।

पालिका स्टेडियम में केयर इलेवन बनाम रीजेंसी रॉयल्स के बीच मुकाबला खेला गया। पहले खेलते हुए केयर इलेवन ने 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। ओपनर अतहर ने 55 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। गेंदबाजी में डॉ. विनीत और डॉ. शुभम ने तीन-तीन विकेट चटकाए। जवाब में उतरी रॉयल इलेवन 17 वें ओवर में 125 रनों पर ऑलआउट हो गई। रॉयल की ओर से डॉ. दक्ष के 56 रनों के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका। गेंदबाजी में केयर से डॉ. फहीम और डॉ. मानव की शानदार गेंदबाजी ने रॉयल को नहीं टिकने दिया। गेंदबाजों के बूते केयर इलेवन ने 33 रनों से जीत हासिल की।

मालरोड इलेवन नौ विकेट से जीता

डॉ. वीरेंद्र स्वरूप क्रिकेट एकेडमी द्वारा डीएवी मैदान फूलबाग में चल रहे गोल्ड कप के मालरोड इलेवन ने एकतरफा मुकाबले में आठ विकेटों की बड़ी जीत हासिल की।

शनिवार को हुए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए द्रोण इलेवन ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 135 रन बनाए। जवाब में उतरी मालरोड इलेवन ने लक्ष्य को दो विकेट गंवाकर हासिल किया। मालरोड के बल्लेबाज राहुल ने 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। मुकाबले में आठ विकेट की बड़ी जीत के साथ मालरोड इलेवन ने बोनस अंक प्राप्त किया।

सेवन ए साइड फुटबॉल में अरमापुर ने दागा खिताबी गोल

डायमंड क्लब द्वारा एचएएल मैदान में एकदिवसीय सेवन ए साइड फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के रोमांचक फाइनल मुकाबले में अरमापुर ने बीपीएल को टाईब्रेकर में 3-1 से हराकर खिताब पर कब्जा हासिल किया। शनिवार को प्रतियोगिता का शुभारंभ एचएएल के महाप्रबंधक अपूर्वा राय ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर किया। पहले मुकाबले में लालकुर्ती क्लब ने गोल्डेन को 3-0 से शिकस्त दी। इसके बाद हुए मुकाबले में डायमंड ने एचएएल को 3-2 से, बीपीएल ने नेशनल को 2-0 से, हलीम ने एचबीटीयू को 3-1 से और अरमापुर ने हर्ष क्लब को 3-0 से शिकस्त दी। प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में बीपीएल ने हलीम को 2-0 से और अरमापुर ने लालकुर्ती क्लब को 3-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। रोमांचक फाइनल मुकाबले में अरमापुर व बीपीएल के स्कोर तय समय तक बराबरी पर रहने के बाद टाईब्रेकर से परिणाम निकला। जिसमें अरमापुर ने 3-1 से बीपीएल को हराकर खिताब पर कब्जा किया। विजयी टीमों के खिलाडिय़ों को मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया। इस अवसर पर पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी डॉ. सुरेंद्र ङ्क्षसह रैयत, आयोजन सचिव प्रदीप ङ्क्षसह, फुटबॉल संघ के सचिव अजीत ङ्क्षसह, अमरजीत ङ्क्षसह, अजय श्रीवास्तव, भूपेंद्र सचान, ज्योति, अंजू ङ्क्षसह, प्रदीप विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहे।

महिला खेल महोत्सव में एडवेंचर क्लब ने बीपीएल को हराया

शहीद मेजर सलमान महिला खेल महोत्सव के सातवें दिन विभिन्न प्रकार की खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। शतरंज, कैरम और हैंडबॉल की प्रतियोगिताओं में बेटियों ने सराहनीय प्रदर्शन कर जीत दर्ज की। शनिवार को नया सेंटर पार्क में हैंडबॉल के मुकाबले खेले गए। इसमें एडवेंचर क्लब ने बीपीएल को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। वहीं, चाचा नेहरू पार्क में हुए कुर्सी दौड़, दौड़, बैडङ्क्षमटन, शतरंज, एवं कैरम प्रतियोगिता में विजयी खिलाड़ी मोनिका, करिष्णी, वैष्णवी, अल्लामा और निदा को पुरस्कृत किया। मुख्य अतिथि विधायक सोहेल अंसारी ने बेटियों व बच्चों को उपहार दिए। महिला खेल महोत्सव का समापन रविवार को नया सेंट्रल पार्क बाबूपुरवा में संपन्न होगा। इस अवसर पर मेजर सलमान के पिता मुस्ताक खान, क्रासबो राष्ट्रीय खिलाड़ी तनिषा उजमा इकबाल सोलंकी, नईम अहमद आदि उपस्थित रहे।

बुधवार से शुरु होंगे ईसाई समाज के चालीस रोजे

द गुड शेपर्ड चर्च इन इंडिया, गुबा गार्डन में शनिवार को पादरियों की बैठक हुई। बैठक में 17 फरवरी से शुरू होने वाले ईसाई समुदाय के 40 रोजे पर चर्चा की गई। इस दौरान बताया गया कि ऐश वेडनस डे (राख का बुधवार) से रोजे शुरू हो जाएंगे। 28 मार्च को पॉम संडे होगा। 1 अप्रैल को मोंडी थर्सडे पर पैर धोने की रस्म होगी। 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे मनाया जाएगा। 4 अप्रैल को ईस्टर मनाया जाएगा। इस दौरान पादरी पंकज मलिक, पादरी सत्येंद्र श्रीवास्तव, पादरी अनुराज मलिक, पादरी सागर मैसी, पादरी सौरभ मैसी आदि मौजूद रहेे।

मूल्यवृद्धि के विरोध में अनोखा प्रदर्शन

पेट्रोल डीजल व रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में सपाइयों ने जाजमऊ में दोपहिया वाहन व गैस सिङ्क्षलडर को श्रद्धांजलि दी। सपाइयों ने व्यापार सभा के प्रदेश महासचिव अभिमन्यु गुप्ता के नेतृत्व यह प्रदर्शन किया। इस मौके पर राजन कनौजिया, डॉ. अरुण सविता,अनिल ङ्क्षसह, राकेश बीडीसी, फरहान अहमद,राजीव ङ्क्षसह,सुरेश निषाद आदि उपस्थित रहे।

रेस्टोरेंट की आड़ में चलता मिला हुक्का बार

जाजमऊ स्थित जोन कैफे में मारपीट की सूचना पर पहुंची पुलिस को वहां रेस्टोरेंट की आड़ में हुक्का बार चलता मिला। पुलिस ने मौके से हुक्का की सामग्री बरामद की। इुसके बाद टीम ने रेस्टोरेंट संचालक समेत 17 लोगों पर कार्रवाई की। जाजमऊ स्थित जोन कैफ में शुक्रवार रात को मामूली बात को लेकर रेस्टोरेंट संचालक और युवकों में मारपीट हो गई। किसी ने पुलिस को मारपीट की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस को रेस्टोरेंट में हुक्का बार चलता हुआ मिला। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि रेस्टोरेंट संचालक शहबाज समेत 17 लोगों पर धारा 34 पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। रेस्टोरेंट संचालक से खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा 20 हजार का जुर्माना वसूला गया है।

 

यौम ए मुर्शिद ए आजम मनाया

बज्म ए कासमी बरकाती के तत्वावधान में छपेड़ा पुलिया स्थित एक गेस्ट हाउस में यौम ए मुर्शिद ए आजम मनाया गया। इस दौरान हुए जलसे को संबोधित करते हुए मुफ्ती हनीफ बरकाती ने कहा कि बुजुर्गों की तालीम पर अमल करें, गरीबों की मदद करें, बच्चों को अच्छी तालीम दिलवाएं। मुफ्ती जुनैद मिस्बाही ने कहा कि अपने मुर्शिद (गुरु) को सच्ची खिराज ए अकीदत उनके नक्श ए कदम पर चलते हुए लोगों की मदद करना है। शायर कलीम दानिश ने नातिया कलाम पेश किए। जलसे का संयोजन डॉ. निसार अहमद सिद्दीकी ने किया। शहरकाजी मौलाना मुश्ताक अहमद मुशाहिदी, शहरकाजी मुफ्ती साकिब अदीब, मौलाना असगर यारालवी, अतीक अहमद बरकाती, हाजी शमीम बरकाती, डॉ.शैलेंद्र दीक्षित आदि रहे।

हैलट में होगा बच्चों के भैंगेपन का इलाज

साल भर तक के बच्चों की आंखों का इलाज अब शहर में ही हो सकेगा। हैलट के नेत्र रोग विभाग में पीडिएट्रिक ऑफ्थेल्मोलॉजी (बच्चों में नेत्र रोग) की विशेष ओपीडी शुरू होने जा रही है। यह हफ्ते में एक दिन चलेगी, जिसमें आंखों की जांच व उसकी एक्सरसाइज (व्यायाम) कराई जाएगी। इसके लिए कुछ मशीनें आ गई हैं।

बच्चों में जन्मजात भैंगापन, टेढ़ापन, पलकों का उल्टा होना, रोशनी की समस्या रहती है। ऐसे मरीजों को एसजीपीजीआइ लखनऊ और केजीएमयू रेफर किया जाता है। प्राइवेट में इसका इलाज काफी महंगा रहता है। हैलट के डॉक्टर भी बच्चों के ऑपरेशन कर रहे हैं, लेकिन उसके लिए मशीनें नहीं थी। अब जबकि मशीनें आ गई हैं तो अलग ओपीडी की तैयारी की गई है। यह ओपीडी लेजर रूम में चलाई जाएगी। इससे कानपुर समेत आसपास के जनपदों के जन्मजात नेत्र की समस्या से जूझ रहे बच्चों का इलाज हो सकेगा। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर पारुल ङ्क्षसह ने बताया कि ओपीडी का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। नेत्र रोग की समस्या से परेशान बच्चों को लाभ मिलेगा।

किशोरी ने फांसी लगाकर दी जान

बिठूर के तात्याटोपे नगर में शनिवार को 17 वर्षीय किशोरी रोली यादव ने संदिग्ध हालात में फांसी लगाकर जान दे दी। किशोरी मूलरूप से अरौंदा सफीपुर उन्नाव की रहने वाली थी। जो बिठूर निवासी फूफा ओमप्रकाश यादव के यहां रह रही थी। दूसरी मंजिल स्थित कमरे में दुपट्टे के फंदे से शव लटका मिला था। थाना प्रभारी बिठूर अमित मिश्र ने बताया कि सूचना पर दिनेश चंद्र घटनास्थल पर पहुंचे थे। आत्महत्या के कारण के बारे में जानकारी नहीं हुई है।

रङ्क्षवद्रनाथ बने मुख्य अभियंता

गोङ्क्षवदनगर स्थित दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के रङ्क्षवद्रनाथ ङ्क्षसह को शासन की ओर से मुख्य अभियंता के पद पर तैनात किया गया है। इसके साथ उनके पास आगरा का भी प्रभार है। मुख्य अभियंता शेषकुमार बघेल को पदो्न्नत कर पूर्वांचल वितरण निगम का प्रबंध निदेशक बना दिया गया था, जिसके बाद से मुख्य अभियंता का पद खाली था।

पूर्व राज्यपाल को किया गया याद

चंद्रशेखर आजाद जन कल्याण समिति की ओर से कर्नलगंज में यूपी की पूर्व राज्यपाल सरोजनी नायडू के चित्र पर लोगों ने पुष्प अर्पित किया। संस्थापक सर्वेश कुमार पांडेय ने कहा कि लोग सरोजनी नायडू को भूला चुके हैं। एकता दुबे, विमला चौहान, संदीप साहू,राजेंद्र द्विवेदी मौजूद रहे। वि.

पराग डेयरी का बॉयलर पीएनजी से चलेगा

जागरण संवाददाता,कानपुर: जूही कला में तैयार हुई आधुनिक पराग डेयरी के बॉयलर को पीएनजी से चलाया जाएगा। इससे प्रदूषण नहीं होगा। महाप्रबधंक राजीव वाष्र्णेय ने बताया कि डेयरी चालू होने के बाद यहां पर लगाए गए बॉयलर को पीएनजी से चलाया जायेगा। डेयरी से निकलने वाला पानी ट्रीटमेंट के बाद निकलेगा, इसके लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जा रहा है।

चौकी से 50 मीटर दूर नशेबाजों का उत्पात

चकेरी चौकी से 50 मीटर दूरी पर आधा दर्जन नशेबाजों ने जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान आरोपितों ने पास के एक रेस्टोरेंट के सीसीटीवी कैमरे तोड़कर राहगीरों से मारपीट की। चौकी से चंद कदम की दूरी पर आरोपितों द्वारा उत्पात मचाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो 10 फरवरी का है। आरोपितों ने कम से कम आधा घंटे तक जमकर उत्पात मचाया। चौकी प्रभारी तरूण राज पांडेय ने बताया कि कुछ युवकों ने दुकानदारों से मारपीट की थी। क्षेत्रीय पार्षद और राजनीतिक दलों के लोगों के बीच में आने पर उन लोगों ने आपसी समझौता कर लिया है।

नौका खरीदने के लिए हुआ तीसरी बार टेंडर

बैराज पर वोट क्लब तैयार हुए दो साल बीत चुके हैं, लेकिन नौका न होने की वजह से यहां जलक्रीड़ा और प्रतियोगिता शुरू नहीं हो पा रही हैं। नौका खरीदने के लिए एक करोड़ रुपये का बजट है, लेकिन दो बार टेंडर होने पर भी खरीदारी नहीं हो सकी है। अब एक बार फिर सिंचाई विभाग ने टेंडर आमंत्रित किए हैं। यदि सब कुछ ठीक रहा तो मार्च माह में क्लब शुरू कर दिया जाएगा।

गंगा बैराज के आसपास के इलाके को केडीए पिकनिक हब बना रहा है। यहां 32 एकड़ जगह में गंगा पार्क और 50 एकड़ जगह में बॉटेनिकल गार्डन की जगह हरियाली पार्क प्रस्तावित है। यहां दो साल से बोट क्लब की भी तैयार है, लेकिन शुरू नहीं हो सका है। सिंचाई विभाग के अवर अभियंता शैलेंद्र यादव ने बताया कि मानक के अनुरूप कंपनी न आने की वजह से बोट नहीं खरीदी जा सकी हैं। इसीलिए तीसरी बार टेंडर मांगे गए हैं।

खोदाई कर छोड़ दिए गड्ढे, लगता है ट्रैफिक जाम

बर्रा सात हाईवे की सर्विस रोड पर जलकल ने पानी की लाइन की मरम्मत का काम डेढ़ सप्ताह पहले पूरा हो गया है, लेकिन अभी तक गड्ढों को ठीक तरीके से भरा नहीं गया है। इस वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग का यातायात प्रभावित हो रहा है। दिल्ली, कानपुर देहात, औरेया, इटावा, उरई सहित कई जिलों के लोग बर्रा, गोङ्क्षवदनगर, ट्रांसपोर्टनगर, बर्रा बाईपास सहित अन्य जगहों के लिए जाने वाले लोग राष्ट्रीय राजमार्ग की सर्विस रोड का इस्तेमाल करते हैं। बर्रा सात हाईवे में खोदाई की वजह से एक बार में एक ही वाहन निकल पाता है। क्षेत्र के मोहित व सविता ने बताया कि खोदाई से उडऩे वाली धूल से आसपास के लोग बहुत प्रभावित हैं। सर्विस रोड किनारे स्ट्रीट लाइट ना लगी होने से रात में वाहन सवारों को मिट्टी का ढेर समझ में नहीं आता है। इससे हादसे हो रहे हैं।

महिलाएं अपने अधिकारों के लिए आगे आएं : नूरी शौकत

समाजवादी पार्टी की महिला सभा ने प्रथम राज्यपाल व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय डॉ. सरोजिनी नायडू की 141 वीं जयंती शिक्षक पार्क में मनाई। इसके तहत सपा महानगर अध्यक्ष डॉ. इमरान और महिला सभा अध्यक्ष नूरी शौकत की ओर से गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिला सभा अध्यक्ष नूरी शौकत ने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए आगे आना चाहिए। इस अवसर पर महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। यहां सुरेंद्र मोहन अग्रवाल, फौजिया उस्मानी, शशि शर्मा, साहिल फातिमा, अभिषेक गुप्ता डॉ. उमा मिश्रा, नफीसा बाजी, निखिल यादव, रुबीना कुरेशी, सुमन कल्पना मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.