संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की खेल, धार्मिक, सांस्कृतिक और आपराधिक गतिविधियों के बारे में

कानपुर में रोज ही खेलकूद धार्मिक राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। खबरों की इस श्रृंखला में हम आपको ऐसे सभी आयोजन और वारदातों के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं। आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 06:40 AM (IST)
संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की खेल, धार्मिक, सांस्कृतिक और आपराधिक गतिविधियों के बारे में
संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की खेल, धार्मिक, सांस्कृतिक और आपराधिक गतिविधियों के बारे में

अभियान से रोकेंगे एलपीजी सिलिंडर की कालाबाजारी

एलपीजी सिलिंडर की कालाबाजारी रोकने के साथ ही घरेलू सिलिंडर के व्यवसायिक इस्तेमाल पर नकेल लगाई जाएगी। इसके अलावा होम डिलीवरी अथवा गोदाम से गैस सिलिंडर के लिए अतिरिक्त रुपये लिए तो कार्रवाई तय है। आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग के निर्देश पर आपूर्ति विभाग एलपीजी गैस का दुरुपयोग रोकने के लिए अभियान चलाएगा। इसके लिए टीमें भी गठित की गई हैं। व्यवसायिक सिलिंडर के बजाय कई होटलों, चाय की दुकानों, रेस्टोरेंट आदि में घरेलू सिलिंडर का इस्तेमाल हो रहा है। जबकि, घरेलू सिलिंडर का व्यवसायिक इस्तेमाल प्रतिबंधित है। एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी में अतिरिक्त रुपये लिए जाने, गोदाम से सिलिंडर लेने पर मिलने वाली छूट न देने की शिकायतें भी लगातार मिल रही हैैं। आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग ने अनियमितताओं को खत्म करने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। आपूर्ति विभाग ने इसके लिए टीमें गठित की है। टीमे जांच कर कार्रवाई करेंगी।

इनका ये है कहना

एलपीजी सिलिंडर की कालाबाजारी व दुरुपयोग को रोकने के लिए अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। घरेलू एलपीजी का व्यवसायिक इस्तेमाल होता पाए जाने पर उपभोक्ता के साथ एजेंसी पर भी कार्रवाई की जाएगी। होम डिलीवरी अथवा गोदाम से सिङ्क्षलडर लेने पर अतिरिक्त धनराशि मांगी जाए तो उपभोक्ता शिकायत करें। - अखिलेश कुमार श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति अधिकारी

एक माह बाद लिखी छिनैती की रिपोर्ट

बीटेक छात्र से मोबाइल फोन छिनैती की रिपोर्ट पुलिस ने एक माह बाद लिखी। महाराजगंज जिले के दशहरा गांव निवासी अभिषेक मौर्य कल्याणपुर के डॉ. अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड हैंडीकैप कॉलेज से बीटेक द्वितीय वर्ष का छात्र है। अभिषेक के मुताबिक छह जनवरी को संस्थान के पास स्थित दुकान से खरीदारी करके वह अपने मित्र से मोबाइल फोन पर बात करते हुए लौट रहा था। रामा चौराहे के पास बदमाश फोन छीन कर भाग गए। थाना प्रभारी जनार्दन प्रताप सिंह ने बताया कि लुटेरों का पता लगा रहे हैैं।

सर्विस लेन निर्माण में बाधा बनी विद्युत लाइन

झकरकटी बस अड्डे के पास बनाए जा रहे पुल की सर्विस रोड के काम में रेलवे की हजारों वोल्ट की लाइन बाधा बन रही है।

झकरकटी पुल से टाटमिल की ओर जाने के लिए पीडब्ल्यूडी एनएच की ओर से 120 मीटर की फोरलेन सर्विस रोड बनाई जानी है। टाटमिल की ओर से झकरकटी बस अड्डे तक सड़क बनाने का काम शुरू हो गया है। इसमें रेलवे गोदाम से दस हजार वोल्ट की भूमिगत लाइन गुजर रही है। तार से चिपक कर कोई हादसा न हो इसके लिए रेलवे ने चेतावनी बोर्ड लगाया हुआ है। वहीं, पीडब्ल्यूडी एनएच के सहायक अभियंता जितेंद्र ङ्क्षसह ने बताया कि लाइन और गोदाम की दीवार को शिफ्ट करने के लिए सात करोड़ रुपये रेलवे को दिये थे। उन्होंने बताया कि लाइनों की वजह से सड़क का काम प्रभावित हो रहा है।

भव्य मंदिर बनाने की मांग

झकरकटी बस अड्डे के बाहर बने दुर्गा मंदिर की शिफ्टिंग को लेकर पीडब्ल्यूडी और जनरलगंज के व्यापारियों में समन्वय स्थापित नहीं हो पा रहा है। व्यापारी भव्य मंदिर बनाने की मांग कर रहें, जबकि जितना बड़ा मंदिर बना हुआ है, ठेकेदार उसी आकार में मंदिर बनवाने को तैयार है।

माघ मेला स्पेशल ट्रेन तीन तारीखों पर निरस्त

प्रयागराज से कानपुर के बीच चलने वाली माघ मेला स्पेशल ट्रेन (04117) 17 और 27 फरवरी व 11 मार्च को निरस्त रहेगी। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि कानपुर प्रयागराज मेला स्पेशल ट्रेन (04118 ) भी 17, 27 फरवरी और 11 मार्च को निरस्त रहेगी।

वंदे भारत में लगे तेजस के कोच

जासं, कानपुर : वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत सोमवार को तेजस बनकर चली। सेंट्रल स्टेशन पर 6:30 बजे ट्रेन पहुंची तो लोग वंदे भारत में तेजस के कोच देखकर चौंक गए। दरअसल वंदे भारत के कोच मेंटीनेंस के लिए भेजे गए हैं। इसकी जगह तेजस के कोच लगाकर ट्रेन चलाई जा रही है। 31 मार्च तक इसमें तेजस के कोच का इस्तेमाल किया जाएगा।

स्कूटी चोर को पुलिस ने दबोचा

पनकी पुलिस ने रविवार को स्कूटी चोरी करने वाले बदमाशों में एक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। रविवार शाम चोर पनकी में बी ब्लॉक निवासी घनश्याम यादव की पत्नी नीतू की स्कूटी घर के बाहर से ले गए थे। घनश्याम ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखी तो उसमें वारदात कैद मिली। इसके बाद पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की थी। थाना प्रभारी ने बताया कि सोमवार को आरोपित एमआइजी तिराहे के पास स्कूटी समेत पकड़ा गया।

प्रभु का स्मरण हर समय करें : डॉ. कुंजेश्वरी

प्रभु का स्मरण सिर्फ मंदिरों में ही नहीं करना चाहिए। प्रभु का वास कण-कण में है, इसलिए मानव को जब समय मिले प्रभु का भजन व स्मरण करते रहना चाहिए। 84 लाख योनियों में सिर्फ मनुष्य की योनि ऐसी है जिसमें लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। यह बातें सोमवार को गंगा बैराज स्थित श्रीराधा कृष्ण मंदिर में डॉ. कुंजेश्वरी देवी ने भक्तियोग साधना शिविर में कहीं।

शिविर की शुरुआत डॉ. कुंजेश्वरी देवी ने जगद्गुरु कृपालु महाराज की आरती व परिक्रमा कर की। भक्तियोग साधना शिविर में विभिन्न जिलों के साधकों ने हिस्सा लिया। मंगलवार को वसंत पंचमी के अवसर पर मंदिर में फूलों की होली खेली जाएगी।

केस्को एकादश ने बनाई फाइनल में जगह

कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित केडीएमए लीग में सोमवार को केस्को ने फील्डगन को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। साउथ मैदान में खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए फील्डगन एकादश ने 27 वें ओवर में दस विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए। जवाब में केस्को एकादश ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 25 वें ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। सात विकेट की बड़ी जीत के साथ केस्को ने फाइनल में प्रवेश किया।

प्रैक्टिकल के नाम पर वसूली का आरोप , हंगामा

रावतपुर गांव स्थित मुन्ना लाल वाजपेयी इंटर कॉलेज में प्रैक्टिकल के नाम पर लिपिक द्वारा 700 रुपये मांगे जाने पर छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया। लिपिक आरके वाजपेयी का कहना था कि कोरोना के चलते छात्र पूरे वर्ष स्कूल नहीं आए और न ही फीस जमा की। जिस छात्र की फीस बाकी थी, उससे फीस लेने को कहा गया था। 12वीं के एक छात्र ने कहा, कि तीन अलग-अलग विषयों के लिए 700 रुपये के हिसाब से 2100 रुपये जमा करने के लिए कहा गया। इस मामले पर डीआइओएस सतीश तिवारी ने कहा कि वह जांच कराएंगे।

बीएनएसडी इंटर कॉलेज में 17 से प्रैक्टिकल

चुन्नीगंज स्थित बीएनएसडी इंटर कॉलेज में 17 फरवरी से प्रैक्टिकल शुरू होंगे। भौतिकी विभागाध्यक्ष एसके अग्रहरि ने बताया कि जिन परीक्षकों के मोबाइल नंबर गलत आ गए थे, उनके सही नंबर मिल गए। सभी से बात भी हो गई। अब 17 से 22 फरवरी तक प्रैक्टिकल कराए जाएंगे।

एमडी को बताई बिजली कर्मियों की समस्याएं

केस्को एमडी अनिल ढींगरा का केस्को मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने केस्को मुख्यालय में स्वागत किया। उनको बिजली कर्मचारियों की समस्याओं से भी अवगत कराया गया। संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन स्वीकृति में विलंब हो रहा है। ठेकेदार ने मंडल-3 के संविदा लाइन मैन, श्रमिकों एवं कंप्यूटर आपरेटरों को दिसंबर 2019 के वेतन का भुगतान नहीं किया है। तीन पूर्व मीटर रीङ्क्षडग कंपनियों ने भी मीटर रीडरों के वेतन का भुगतान नहीं किया है। केस्को एमडी से संविदा कर्मचारियों को हर महीने प्रथम सप्ताह में वेतन का भुगतान कराने, सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन स्वीकृत कराने आदि की अनुरोध किया गया। प्रतिनिधिमंडल में विजय त्रिपाठी, विष्णु पाण्डेय, अजीत राजपूत, शिवकुमार गौतम, शंभू ङ्क्षसह शामिल थे।

26 फरवरी को परिषद मनाएगा स्थापना दिवस

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद का स्थापना दिवस 26 फरवरी को विकास भवन सभागार में मनाया जाएगा। सोमवार को यह फैसला परिषद के पदाधिकारियों ने गोविंद नगर स्थित बीएसए कार्यालय में हुई बैठक में लिया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे संगठन के जिलाध्यक्ष राजा भरत अवस्थी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सामाजिक कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में पुरानी पेंशन, वेतन विसंगति, सेवा संबंधी मामले समेत कई अन्य मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में एएन द्विवेदी, संतोष तिवारी, सुरेश चंद्र यादव, शहाब सरताज, जितेंद्र मिश्रा, प्रत्यूष द्विवेदी, राम स्वरूप, अरुण मिश्रा आदि मौजूद रहे।

चालीस रोजे, गुड फ्राइडे व ईस्टर पर चर्च व घरों की बढ़े सुरक्षा

जासं,कानपुर: चालीस रोजे, गुड फ्राइडे व ईस्टर पर चर्च, ईसाई समुदाय के घरों की सुरक्षा की मांग को लेकर पास्टर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच कर एसीएम प्रथम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि 17 फरवरी से ईसाई समुदाय के चालीस रोजे शुरु हो रहे हैं, 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे तथा 4 अप्रैल को ईस्टर मनाया जाएगा।

उन्होंने मांग की कि प्रार्थनाओं के दौरान असामाजिक तत्व रुकावट न डालें, इसके लिए सुरक्षा के बंदोबस्त किए जाएं। प्रतिनिधिमंडल में एसोसिएशन के अध्यक्ष पादरी जानसन डीएस, महासचिव पादरी जितेंद्र सिंह, पादरी संजय आलविन, पादरी अनिल गिलबर्ट, पादरी विक्की लारेंस,पादरी एबी सिंह शामिल थे।

नियमित योग से रोग होंगे दूर: डॉ. सीएस प्रसाद

गोविंदनगर स्थित डीबीएस कॉलेज में सोमवार को एक दिवसीय योग कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं को योग के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य डॉ. सीएस प्रसाद ने कहा कि नियमित योग से बीमारियां हमारे आसपास नहीं भटकती हैं। इस मौके पर डॉ. अरुणेश अवस्थी, डॉ. केसी त्रिपाठी, डॉ. दुर्गेश चौहान आदि मौजूद रहे।

महापुरुषों के आदर्श को अपनाएं युवा: नीलिमा कटियार

किदवईनगर स्थित महिला महाविद्यालय में सांस्कृतिक समिति व एबीवीपी के संयुक्त तत्वाधान में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर युवोत्कर्ष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि राज्यमंत्री नीलिमा कटियार ने कहा कि युवा ज्यादा से ज्यादा महापुरुषों के बारे में जानें और उनके आदर्शों को अपनाएं। इस मौके पर प्राचार्य डॉ. बीआर अग्रवाल, कमलनयन, डॉ. सुनील सिंह, डॉ. मोहिनी अग्रवाल मौजूद रहे।

युवक के खाते से 60 हजार रुपये उड़ाए

साइबर ठग ने गूगल पे के जरिए युवक के खाते से 60 हजार रुपये पार कर दिए। हरजेन्दर नगर निवासी पुलक मजूमदार की तहरीर के अनुसार उनका खाता एचडीएफसी बैंक में है। 13 फरवरी को साइबर ठग ने उनके खाते से गूगल पे के द्वारा 60 हजार रुपये पार कर दिए। जो तीन बार में संदीप कुमार नाम के युवक के खाते में ट्रांसफर हुए है। जबकि उन्होंने अपने खाते की जानकारी किसी को नहीं दी। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि रिपोर्ट दर्जकर साइबर सेल की मदद से कार्रवाई की जा रही है।

अवसाद के चलते गंगा में कूदी थी महिला

ग्वालटोली थानाक्षेत्र में परमट घाट के पास शनिवार को गंगा में मिले शव की शिनाख्त कुलीबाजार निवासी 27 वर्षीय शबा के रूप में हुई है। बेकनगंज निवासी उनकेचाचा गुड्डू ने बताया कि शबा को उसके पति ने छोड़ दिया था, तब से वह मानसिक अवसाद में रहती थी। इसके बाद से वह अपने मायके में रह रही थी। शुक्रवार को वह बिना बताए घर से निकली और लापता हो गई थी। थाना प्रभारी ने बताया कि पोस्टमार्टम कराकर शव स्वजन के सिपुर्द कर दिया। रिपोर्ट में डूबने से मौत की पुष्टि हुई है। स्वजन ने किसी पर कोई आरोप नहीं लगाया है।

डंपर ने स्कूटी सवार का पैर कुचला, तोडफ़ोड़

नौबस्ता में मछरिया के पास हमीरपुर रोड पर तेज रफ्तार डंपर ने स्कूटी सवार को टक्कर मार दी। भागने के प्रयास में डंपर चालक ने स्कूटी सवार का दाहिना पैर कुचल दिया। हादसे से गुस्साई भीड़ ने डंपर में तोडफ़ोड़ करके चालक को दबोचा और पीटने के बाद पुलिस के सिपुर्द कर दिया।

नौबस्ता के चंदीपुरवा निवासी जयप्रकाश का 22 वर्षीय बेटा शिवम श्रीवास्तव सोमवार की शाम को स्कूटी से हंसपुरम की ओर जा रहा था। पीछे से आ रहे तेज रफ्तार डंपर ने ओवरटेक करते वक्त स्कूटी में टक्कर मार दी। थाना प्रभारी नौबस्ता सतीश कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि तहरीर मिलने पर रिपोर्ट दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मामूली बात पर ट्रांसपोर्टर को पीटा

जाजमऊ में गाली-गलौज का विरोध करने पर आरोपितों ने ट्रांसपोर्टर को लाठी डंडों से पीट दिया। घटना के बाद आरोपित जान से मारने की धमकी देकर भाग निकले।

जाजमऊ गल्ला गोदाम निवासी खुर्शीद अहमद ट्रांसपोर्टर हैं। उनकी तहरीर के अनुसार जाजमऊ जिन्नातों की मस्जिद निवासी शाहिद, इरफान और इमरान उर्फ बाबू ने 3 फरवरी को उन्हें फोन कर गाली-गलौज की। उन्होंने विरोध कर फोन काट दिया। जिसके बाद वह व्यापार के सिलसिले में शहर से बाहर चले गए। 13 फरवरी को जब वह वापस शहर लौटे तो आरोपितों ने लाठी-डंडों से हमला कर उन्हें घायल कर दिया। इस दौरान उनके भाई औरंगजेब बीच-बचाव करने पहुंचे तो आरोपितों ने उन्हें भी पीट दिया। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि पीडि़त की तहरीर पर रिपोर्ट दर्जकर कार्रवाई की जा रही है।

महिला पर धारदार हथियार से हमला

नौबस्ता उस्मानपुर कॉलोनी के पास रहने वाले सफाई कर्मचारी रमेश की पत्नी राजकुमारी के साथ पड़ोसियों ने सोमवार को मारपीट की। आरोप है कि राजकुमारी घर के बाहर बर्तन धुल रही थीं। इसी बीच पड़ोस की महिला ने बर्तन में लात मार दिया। विरोध करने पर महिला ने पति और दो बेटों के साथ मिलकर उन्हें पीटा। आरोप है कि मारपीट के दौरान हमलावरों ने धारदार हथियार से हमलाकर उन्हें घायल कर दिया। नौबस्ता पुलिस का कहना है कि तहरीर मिलने पर जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

जमानत अर्जी निरस्त कराने को 55 बिंदुओं पर भेजी सूचना

फजलगंज में फ्यूरर फार्मा कंपनी के निदेशकों व सहयोगियों के खिलाफ दर्ज मुकदमे की विवेचना कर रही क्राइम ब्रांच टीम ने उनमें से एक आरोपित संजय शर्मा की जमानत अर्जी निरस्त कराने के लिए 55 बिंदुओं पर सूचना तैयार की है।

फजलगंज स्थित फ्यूचर फार्मा कंपनी के निदेशक की ओर से आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई गई थी। तहरीर के मुताबिक आरोपितों ने एक सीएस से मिलकर उनकी फर्म के दस्तावेजों का इस्तेमाल करके फ्यूरर फार्मा नामक कंपनी बनाई और फिर उसका नाम बदलकर करोड़ों रुपये का कारोबार कर आयकर की धनराशि जमा नहीं की। क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आया था कि आरोपितों ने करीब 391 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। विवेचक इंस्पेक्टर दिलीप कुमार बिंद ने बताया कि आरोपित संजय शर्मा ने कोर्ट में अग्रिम जमानत की अर्जी लगाई थी।

कपड़ा कारोबारी के घर से ढाई लाख की चोरी

किदवई नगर स्थित साकेत नगर में चोरों ने कपड़ा कारोबारी के घर से ढाई लाख रुपये के माल पर हाथ साफ कर दिया। तगादे से घर लौटने पर घटना की जानकारी हुई तो उन्होंने मकान मालिक और पुलिस को मामले की जानकारी दी।

साकेत नगर डब्ल्यू-वन निवासी अभिषेक गुप्ता के मकान में कपड़े का कारोबार करने वाले मनीष दीक्षित किराए पर रहते हैं। मनीष ने बताया कि मां विशेष कुमारी भांजी के साथ मध्य प्रदेश में रहने वाली बहन के घर गईं थीं। रविवार को वह भाई के साथ तगादा करने गए थे। घर लौटकर बाहरी कमरे का ताला खोलकर अंदर पहुंचे। जहां पीछे के कमरे में रखी अलमारी खुली पड़ी थी। उसमें रखे दो हजार रुपये समेत ढाई लाख के जेवर गायब थे। थाना प्रभारी ने बताया कि तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

गुरुद्वारे के दफ्तर से तीन लाख की चोरी

गोविंद चार ब्लाक स्थित गुरुद्वारे का ताला तोड़कर तीन लाख की नकदी चोरी हो गई। गुरुङ्क्षसह सभा के प्रधान जसपाल ङ्क्षसह ने बताया कि रविवार सुबह कर्मचारी गुरुद्वारे पहुंचे, जहां कार्यालय के ताले गायब मिले। अंदर जाकर देखा तो अलमारी से तीन लाख के जेवर गायब थे। कर्मचारियों ने उन्हें घटना की जानकारी दी तो उन्होंने कंट्रोल रूम को सूचना दी। पुलिस ने मौके से सीसीटीवी फुटेज निकलवाए हैं। थाना प्रभारी ने बताया कि फुटेज के आधार पर शातिर की तलाश की जा रही है।

ड्रग्स माफिया सुशील के अवैध निर्माणों पर चलेगा बुलडोजर

काकादेव के ड्रग्स माफिया सुशील शर्मा उर्फ बच्चा के अवैध निर्माणों पर पुलिस अब बुलडोजर चलवाने के साथ श्रम विभाग के आवासों पर कब्जे खाली कराएगी। सोमवार को पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत आरोपित के खातों को भी फ्रीज करा दिया।

शास्त्री नगर निवासी सुशील उर्फ बच्चा व उसका भाई राजकुमार उर्फ बउवा ड्रग्स की तस्करी व बिक्री के आरोप में जेल में बंद है। पुलिस ने उसके चार साथियों को भी जेल भेजा था और करीब डेढ़ करोड़ रुपये कीमत के मादक पदार्थ व 15 लाख रुपये नकदी बरामद की थी।

मामले में जिन आरोपितों पर गैंगस्टर एक्ट में मुकदमा दर्ज है उनमें सुशील, राजकुमार, ऋषभ ङ्क्षसह, मुकेश शुक्ला, गोलू बागमार और निसार अहमद शामिल हैैं।

एसपी पश्चिम डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि 23 फरवरी को फोर्स की मदद से आरोपितों के दोनों आवासों को खाली कराया जाएगा। साथ ही आरोपित ने रक्षा प्रतिष्ठान की अर्मापुर स्थित एक भूमि पर कब्जा करके अवैध निर्माण कर रखा है। उस अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलवाया जाएगा।

बार एसोसिएशन के मंत्री के निर्दोष होने का वीडियो वायरल

कानपुर बार एसोसिएशन के मंत्री अरिदमन ङ्क्षसह पर महिला का उसके परिवार सहित अपहरण व मकान कब्जाने के मामले में सोमवार को एक वीडियो वायरल हुआ। वीडियो में उस महिला का बयान है, जिसे अपहृत बताया जा रहा है। महिला का दावा है कि वह सुरक्षित है और उसके भाई ने बार के मंत्री पर गलत आरोप लगाए हैं।

सचेंडी के सीढ़ी इटारा निवासी रिटायर्ड फ्लाइंग अफसर वेद प्रकाश पाल ने अरिदमन पर अपनी बहन ममता व स्वजन का अपहरण करने व मकान कब्जाने का मुकदमा थाना चकेरी में दर्ज कराया है।

वायरल वीडियो में महिला खुद को ममता पाल बता रही है और खुद को परिवार समेत गुडगांव में सुरक्षित होने की बात कह रही है। महिला का दावा है कि यह मकान अधिवक्ता ने उन्हें रहने के लिए दिया था। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि महिला से पूछताछ करने पर अपहरण करने की बात सही नहीं पाई गई है।

कानपुर बार एसोसिएशन के महामंत्री राकेश तिवारी व द लायर्स एसोसिएशन के महामंत्री राघवेंद प्रताप ङ्क्षसह के नेतृत्व में वकीलों का प्रतिनिधिमंडल डीआइजी डॉ. प्रीङ्क्षतदर ङ्क्षसह से मिला और वायरल वीडियो दिखाया। डीआइजी ने मामले में जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, बढ़ेगा दिन का तापमान

जम्मू कश्मीर के पास नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज थोड़ा बदल सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से तीन से चार दिन गर्मी रहेगी, जबकि उसके बाद फिर से शुष्क हवा आने लगेगी। शुष्क हवा और आद्र्रता के चलते ठंडक बनी रहेगी।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि नए पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में हो सकता है। महाराष्ट्र के पास चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित है। पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी क्षेत्रों में दिखेगा। अधिकतम तापमान बढ़ेगा, जबकि न्यूनतम में दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है। सुबह व शाम के समय सर्दी रहेगी, जबकि दोपहर में धूप निकलेगी। कानपुर, लखनऊ, उन्नाव व अन्य जनपदों में सुबह के समय धुंध रह सकती है। सोमवार को अधिकतम तापमान 28.0 व न्यूनतम 9.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा 1.8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। अधिकतम आद्र्रता 90 फीसद रही। रविवार को अधिकतम तापमान 26.6, न्यूनतम 9.4 डिग्री सेल्सियस था।

छेडख़ानी का विरोध करने पर मारपीट, चार लोग घायल

बिठूर थानाक्षेत्र के एक गांव में किशोरी से छेडख़ानी का विरोध करने पर आरोपित ने स्वजन संग मिलकर किशोरी के परिवार से मारपीट की। इसमें किशोरी के माता पिता समेत दोनों पक्षों से चार लोग घायल हुए। पुलिस ने आरोपित को हिरासत में लिया है।

पुलिस के मुताबिक रविवार रात पड़ोसी युवक कक्षा आठ में पढऩे वाली किशोरी के कमरे में घुस गया। आहट पाकर किशोरी ने शोर मचाया तो उसके माता-पिता भी जाग गए। तब आरोपित कूदकर भाग निकला। सुबह स्वजन आरोपित के घर शिकायत करने गए। आरोप है कि आरोपित ने अपने परिवारवालों के साथ मिलकर गालीगलौज की और विरोध पर किशोरी के घर में घुसकर हमला बोल दिया। लाठी डंडे से पीटा और दोनों पक्षों से जमकर ईंट पत्थर भी चले। इसमें किशोरी के माता, पिता, चाचा और दूसरे पक्ष से आरोपित घायल हो गया। कंट्रोल रूम की सूचना पर पुलिस ने आकर आरोपित युवक को हिरासत में लिया। बिठूर थाना प्रभारी अमित मिश्रा ने बताया दोनों लोग एक ही खानदान से ताल्लुक रखते हैं। मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

17 को अरमापुर में महिला कबड्डी टीम का चयन

मुजफ्फरनगर में 12 मार्च से होने वाली 47वीं सीनियर महिला ओपन स्टेट कबड्डी प्रतियोगिता के लिए खिलाडिय़ों का चयन 17 फरवरी को होगा। टीम का चयन अरमापुर में ट्रायल के आधार पर किया जाएगा। ट्रायल में प्रतिभाग के इच्छुक खिलाड़ी जिला कबड्डी एसोसिएशन से संपर्क कराकर पंजीकरण करा सकते हैं। संघ के सचिव वीर ङ्क्षसह गहलोत ने बताया कि टीम का चयन कबड्डी संघ के अरुण शर्मा, जितेंद्र कुमार, अनिल पटेल, राजेश शाह, विनय कुमार द्वारा किया जाएगा।

कॉलेज इलेवन ने वेटरन्स एकादश को दी करारी शिकस्त

एलन हाउस रूमा में सोमवार को कॉलेज इलेवन बनाम वेटरन्स एकादश के बीच क्रिकेट मैच खेला गया। एकतरफा मुकाबले में पहले खेलते हुए कॉलेज इलेवन ने 20 ओवर में विपिन मिश्रा की शतकीय पारी को बदौलत 264 रनों का विशाल लक्ष्य वेटरन्स एकादश के सामने रखा। जवाब में खेलते हुए वेटरन्स एकादश 173 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। कॉलेज इलेवन ने मुकाबले में बड़ी जीत दर्ज की।

chat bot
आपका साथी