संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की खेल गतिविधियों के बारे में

कानपुर में रोज ही खेलकूद धार्मिक राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। खबरों की इस श्रृंखला में हम आपको ऐसे सभी आयोजन और वारदातों के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं। आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:45 AM (IST)
संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की खेल गतिविधियों के बारे में
आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।
 झारखंड इलेवन के खिलाफ शहर के निखिल का जलवा

नाइन ए साइड क्रिकेट प्रतियोगिता में शहर के निखिल ने घातक गेंदबाजी का परिचय देते हुए कानपुर इलेवन को झारखंड पर शानदार जीत दिलाई। निखिल ने अपने एक ही ओवर में पांच विकेट हासिल कर यह कीर्तिमान स्थापित किया। इसके बदौलत कानपुर इलेवन की टीम ने झारखंड पर आसान जीत दर्ज की। गेंदबाजी में यह कारनामा करने वाले निखिल एलन हाउस पनकी में आठवीं के छात्र हैं। मुकाबले में निखिल के मैन ऑफ द मैच चुने जाने पर प्रधानाचार्य डॉ. ऋचा प्रकाश ने बधाई दी।

अभिनव के शतक से एवरो ने खेरेपति को हराया

कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित केडीएमए लीग में शुक्रवार को दो मुकाबले खेले गए।

चित्रा मैदान में खेले गए पहले मुकाबले में खेरेपति ने 37 ओवरों 244 रन बनाए। जवाब में उतरी एवरो एकादश ने लक्ष्य को 35 वें ओवर में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। बल्लेबाज अभिनव ने 104 रनों की शतकीय पारी खेलकर टीम को चार विकेट से जीत दिलाई। वहीं, दूसरे मुकाबले में राइडर्स एकादश ने ग्रेजुएट को शिकस्त दी। पहले खेलते हुए ग्रेजुएट ने 189 रन बनाए। जवाब में राइडर्स एकादश ने छह विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल किया।

आज से होगा सीकेसी कप का आगाज

कानपुर कपड़ा कमेटी की ओर से 27 व 28 फरवरी को ओईएफ मैदान में सीकेसी टी-10 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में कपड़ा कमेटी के सदस्यों के बीच आठ टीमें बनाकर मैच कराए जाएंगे। यह जानकारी शुक्रवार को कानपुर कपड़ा कमेटी जनरलगंज में हुई प्रेसवार्ता में अध्यक्ष चरनजीत ङ्क्षसह सागरी ने दी। उन्होंने बताया कि 27 को लीग चरण के मुकाबले व 28 को सेमीफाइनल व फाइनल मैच खेला जाएगा। खेल विभाग के संयोजक दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि इस बार जेजे एकादश, राजू सुपर, सितारा इलेवन, वीके इलेवन, गोवर्धन एकादश, अशोक इलेवन, सुरेंद्र एकादश व जीपी एकादश की टीमों के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। इस अवसर पर सह संयोजक गौरव मेहरा, अमित दोसर, राकेश सेठिया, रामप्रकाश गुप्ता, नवीन कुमार नेवटिया, श्रीकृष्ण गुप्ता, रुमित ङ्क्षसह सागरी व अशोक माहेश्वरी मौजूद रहे।

डेंटल एकादश ने जीटीबी को दी मात

आइएमए द्वारा पालिका स्टेडियम में चल रही डॉक्टर्स क्रिकेट प्रतियोगिता में डेंटल एकादश की टीम ने जीटीबी एकादश को मात दी। पहले खेलते हुए डेंटल की टीम ने 200 रन बनाए। जवाब में उतरी जीटीबी एकादश 135 रनों पर सिमट गई। कानपुर डेंटल की टीम ने मुकाबले में 65 रनों की शानदार जीत दर्ज की। जोनल पैराओलंपिक शुटिंग में उमर को स्वर्ण

हरियाणा में चल रही प्रथम पैराओलंपिक  शुटिंग प्रतियोगिता में शहर के दिव्यांग शूटर मोहम्मद उमर ने स्वर्ण पदक जीता है। इसके साथ ही वह फरीदाबाद में होने वाली नेशनल प्रतियोगिता के लिए चयनित हो गए हैं।

कोच अमर निगम ने बताया कि प्रतियोगिता में नार्थ, ईस्ट, वेस्ट व साउथ से लगभग 80 से 85 निशानेबाजों ने भाग लिया। उमर ने .177 एयर रायफल प्रोन वर्ग में 400 में से 393 अंक हासिल किया। स्टैंङ्क्षडग पोजिशन में उमर चौथे स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि आइजी ट्रेङ्क्षनग सीआरपीएफ आरके यादव व पैराओलंपिक के चेयरपर्सन जेपी नौटियाल ने उमर को सम्मानित किया।

स्टेट  शुटिंग में खेलेंगे जीशान, शैलेश व शिवांगी

नोएडा में होने वाली 43 वीं राज्यस्तरीय  शुटिंग प्रतियोगिता के एयर पिस्टल वर्ग में शहर के जीशान, शैलेश व शिवांगी प्रतिभाग करेंगी। सनिगवां रोड स्थित स्पोट््र्स अकादमी के तीनों खिलाड़ी तीन से छह मार्च तक होने वाली प्रतियोगिता में निशाना साधेंगे। जीशान व शैलेश सीनियर पुरुष वर्ग व शिवांगी बालिका वर्ग में दम दिखाएंगी। अभिषेक की पारी से ओलंपिक रजिस्टर्ड सेमीफाइनल में पहुंचा

साउथ मैदान में चल रहे लक्ष्मी कला मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता में ओलंपिक रजिस्टर्ड की टीम ने कानपुर क्रिकेटर्स को मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

टॉस जीतकर ओलंपिक एकादश ने कानपुर क्रिकेटर्स बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कानपुर क्रिकेट की पारी 32 ओवरों में 140 रन बनाकर सिमट गई। गेंदबाजी में ओलंपिक की ओर से कवित व शुभम ने तीन-तीन बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन लौटाया। जवाब में उतरी ओलंपिक रजिस्टर्ड ने 23 वें ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल किया। ओपनर बल्लेबाज अभिषेक 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को आसान जीत दिलाई। आयोजन सचिव अरुण अवस्थी ने बताया कि एक मार्च को रोवर्स बनाम पीएसी के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा।  

.....

chat bot
आपका साथी