संक्षेप में पढ़िए कानपुर नगर की खेल गतिविधयों के बारे में

कानपुर में रोज ही खेलकूद धार्मिक राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। खबरों की इस श्रृंखला में हम आपको ऐसे सभी आयोजन और वारदातों के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं। आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं किस टीम ने कौन से खिताब पर दर्ज किया अपना नाम।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:15 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए कानपुर नगर की खेल गतिविधयों के बारे में
आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।
राइडर, रेंजर्स, पैराडाइज व सुपरकिंग्स ने दर्ज की जीत

शम्सी प्रीमियर लीग में रविवार को चार मुकाबले खेले गए। इसमें शम्सी राइडर, रेंजर्स, पैराडाइज व सुपरकिंग्स ने शानदार जीत दर्ज की। लीग के पहले मुकाबले में ब्रदर्स एकादश ने पहले खेलते हुए 24 ओवर में 190 रन बनाए। जवाब में राइडर इलेवन की टीम ने 23वें ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। मैच में चार विकेट लेने वाले आसिफ को मैन ऑफ द मैच चुना गया। एलन हाउस मैदान में हुए दूसरे मुकाबले में रॉयल इलेवन की टीम ने 25 ओवर में 149 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए रेंजर्स इलेवन ने 21 वें ओवर में जीत दर्ज की। गेंदबाजी में तीन विकेट लेकर शफिक मैन ऑफ द मैच बने। लीग के तीसरे मुकाबले में पैराडाइज ने क्रिकेट क्लब को निखत मैदान में पराजित किया। पैराडाइज के 261 रनों के जवाब में क्रिकेट क्लब की टीम 153 रनों पर ही सिमट गई। मैच में शतकीय पारी खेलने वाले अब्दुर मैन ऑफ द मैच बने। वहीं, क्राइस्टचर्च मैदान में हुए अंतिम मुकाबले में सुपरकिंग्स की टीम ने ब्लीड ब्लू को दो विकेट से पराजित किया। हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले हरुन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

एंजल और शिवांगी को बेस्ट खिलाड़ी का सम्मान

कराटे में बेटियों को निश्शुल्क प्रशिक्षण देने वालीं एंजेल और शिवांगी को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के सम्मान से नवाजा गया है। उन्हें मझवान में उप्र महिला उपलब्धि पुरस्कार के तहत यह सम्मान दिया गया। कार्यक्रम में आकांक्षा प्रताप को बेटियों को निश्शुल्क प्रशिक्षण कैंप संचालित करने के लिए यह सम्मान दिया गया है। राष्ट्रीय रेफरी राज प्रताप ङ्क्षसह ने बताया कि इस दौरान खिलाडिय़ों के अलावा ङ्क्षपक चौकी किदवई नगर की उपनिरीक्षक सरिता मिश्रा, इंस्पेक्टर जीआरपी शिप्रा पटेल को भी सम्मानित किया गया। उपाध्यक्ष व मंत्री पद पर हुआ संघर्ष, बाकी आसानी से जीते

अफीम कोठी लोहा व्यापार मंडल के चुनाव में रविवार को उपाध्यक्ष और मंत्री पद पर काफी संघर्ष हुआ। आखिरकार चुनाव में प्रेमचंद्र गुप्ता अध्यक्ष और मनीष गुप्ता महामंत्री निर्वाचित हुए। चुनाव में 266 में से 265 वोट पड़े। अध्यक्ष पद पर 190 वोट पाकर प्रेमचंद्र गुप्ता जीते। प्रभात शुक्ला को 66 और श्याम नारायण पांडेय को मात्र छह वोट मिले। दो उपाध्यक्ष का चुनाव होना था। इसमें अभिषेक गुप्ता 161 और मनोज विश्वकर्मा 129 वोट पाकर जीते। श्याम जी बाजपेई को 123 और जितेंद्र जायसवाल को 96 वोट मिले। महामंत्री पद पर मनीष गुप्ता 175 वोट पाकर जीते। काशी जायसवाल को 86 वोट मिले। मंत्री में भी दो पद थे। इसमें दीपक गुप्ता 162 और दशरथ लाल यादव 134 वोट पाकर जीते। रामवीर गुप्ता 123 व शहजादे अली 98 वोट ही पा सके। कोषाध्यक्ष पद पर किशोर सक्सेना ने 179 वोट पाकर राजेंद्र कुमार अग्रवाल को 105 वोट से पराजित किया। 11 सदस्यीय कमेटी में आठ सदस्य शहनवाज फरीदी, गोङ्क्षवद जायसवाल, मुकुल गुप्ता, शिवम कुशवाहा, प्रियांशु सरोज, कमल सरोज, अंकित सोनी, आशीष कुमार निर्विरोध जीते। बाकी तीन सदस्यों का चयन कमेटी करेगी। दो वर्षीय इस कमेटी का चुनाव आठ वर्ष बाद हुआ।

ऑनलाइन शतरंज में तान्या व मोइनुद्दीन का शानदार प्रदर्शन

जासं, कानपुर : ओशो इंटरनेशनल शतरंज क्लब ग्वालियर की ओर से आयोजित दो दिवसीय ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में तान्या वर्मा व मोइनुद्दीन शानदार प्रदर्शन कर जीत दर्ज की। प्रतियोगिता में देशभर के 100 से ज्यादा खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। इसमें ओपेन बालिका वर्ग में जूही निवासी तान्या वर्मा ने पहला, आवास विकास निवासी श्रेया सक्सेना दूसरा और किदवई नगर की अनन्या को चौथा स्थान मिला। प्रतियोगिता के वेटरंन वर्ग में मोइनुद्दीन को पहला व संतोष श्रीवास्तव को दूसरा स्थान मिला। ओपेन बालिका वर्ग में कल्याणपुर की श्रेया सक्सेना पांचवां व महिला वर्ग में मीनाक्षी पालीवाल को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला।

पैंथर, डेन, नेशनल व लवकुश एकादश ने दर्ज की जीत

कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित केसीए संडे लीग में रविवार को चार मुकाबले खेले गए। चित्रा मैदान में हुए पहले मुकाबले में गोङ्क्षवद नगर ङ्क्षकग्स की टीम ने पहले खेलते हुए 124 रन बनाए। जवाब में उतरी पैंथर एकादश की टीम ने लक्ष्य को 13 वें ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। लीग का दूसरा मुकाबला रामकली मैदान में डेन बनाम कानपुर वारियर्स के बीच खेला गया। एकतरफा मुकाबले में डेन के 192 रनों का पीछा करते हुए कानपुर वारियर्स की टीम 91 रनों पर ही सिमट गई। एचएएल मैदान में हुए तीसरे मुकाबले में नेशनल के 221 रनों के जवाब में उतरी केआरएस एकादश 28 वें ओवर में 117 रनों पर ही ढेर हो गई। लीग का अंतिम मुकाबला सप्रु मैदान में लवकुश बनाम जगुआर एकादश के बीच हुआ। इसमें लवकुश एकादश के 211 रनों के जवाब में जगुआर एकादश की टीम 135 रन ही बना सकी। मैच में शतकीय पारी खेलने वाले अर्जुन को पुरस्कृत किया गया। अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो में नितिन व लावन्या ने जीता पदक

नेपाल के पोखरा में संपन्न हुई अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में नितिन व लावन्या ने पदक जीतकर शहर का मान बढ़ाया है। कानपुर ताइक्वांडो एसोसिएशन के महासचिव प्रदीप ङ्क्षसह चौहान ने बताया कि नितिन तिवारी ने 54 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक और 52 किलोग्राम भार वर्ग में लावन्या ने रजत पदक जीता। एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक चौरसिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय फलक पर पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा।

राजू सुपर एकादश ने जीता सीकेसी टी-10 का खिताब

कानपुर कपड़ा कमेटी की ओर से आयोजित सीकेसी कप के फाइनल मुकाबले में राजू सुपर एकादश ने जेजे इलेवन को छह विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। ओईएफ मैदान में खेले गए पहले सेमीफाइनल में राजू सुपर एकादश ने जीपी इलेवन को सात विकेट से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में जेजे इलेवन ने सितारा एकादश को आठ रन से मात देकर फाइनल का टिकट हासिल किया। दोपहर को हुए फाइनल मुकाबले में राजू सुपर एकादश ने जेजे इलेवन को हराकर फाइनल सीकेसी टी-10 का खिताब जीता। आइजी मोहित अग्रवाल ने विजेता व उपविजेता टीमों के साथ बेहतर प्रदर्शन करन वाले खिलाडिय़ों को सम्मानित किया। इस अवसर पर चरनजीत ङ्क्षसह सागरी, दीपक कुमार, अमित दोसर, अशोक कुमार माहेश्वरी, राकेश सेठिया, रामप्रकाश गुप्ता, श्याम जी, संदीप जैन आदि उपस्थित रहे। जासं

chat bot
आपका साथी