संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियों के बारे में

आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

Kanpur Latest News कानपुर में रोज ही खेलकूद धार्मिक राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। खबरों की इस श्रृंखला में हम आपको ऐसे सभी आयोजन और वारदातों के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं। आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

Shaswat GuptaMon, 01 Mar 2021 06:35 AM (IST)

फैक्ट्री कर्मी का रेलवे ट्रैक पर मिला शव, हत्या का आरोप

चकेरी स्थित श्याम नगर में रेलवे ट्रैक पर रविवार को फैक्ट्रीकर्मी का शव मिला। रेलबाजार ईदगाह निवासी 22 वर्षीय मोहम्मद आजाद श्याम नगर स्थित एक बेल्ट की फैक्ट्री में काम करते थे। शनिवार को वह रोज की तरह काम पर गए थे। देर रात पुलिस ने श्याम नगर पुल के नीचे स्थित रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की चपेट में आने से मौत होने की सूचना दी। स्वजन का कहना है कि शनिवार को उनकी फैक्ट्री के किसी शख्स से कहासुनी हुई थी। आरोप है कि जिस शख्स से उनकी कहासुनी हुई थी, उसने ही ट्रेन के सामने धक्का दे दिया। श्याम नगर चौकी प्रभारी पवन कुमार ने बताया कि रेलवे ट्रैक पार करते वक्त ट्रेन की चपेट में आने से फैक्ट्रीकर्मी की मौत हुई है। अगर स्वजन का कोई आरोप है तो रिपोर्ट दर्जकर मामले की जांच की जाएगी।

नशेबाजी के विरोध में युवक को पीटा

चकेरी में नशेबाजी का विरोध करने पर आरोपितों ने टेनरीकर्मी को जमकर पीटा। जाजमऊ रामराज की सराय निवासी टेनरी कर्मी रेहान ने बताया कि शनिवार रात को वह घर के बाहर टहल रहे थे। इस दौरान क्षेत्र के तीन युवक नशे की हालत में आपस में गाली-गलौज कर रहे थे। उन्होंने इसका विरोध किया तो आरोपित उनसे गाली-गलौज करते हुए मारपीट करने लगे। शोर-शराबा सुनकर क्षेत्रीय लोगों एकत्र होने पर आरोपित जान से मारने की धमकी देकर भाग निकले।

शिक्षक ही तय करता है देश का भविष्य : नीलिमा कटियार

काकादेव में सेवा संस्थान का 20वां वाषिर्कोत्सव मनाया गया। इस दौरान उच्च शिक्षा राज्यमंत्री नीलिमा कटियार ने कहा कि एक शिक्षक ही देश का भविष्य तय करता है। इस वजह से हम सभी को शिक्षक का सम्मान करना चाहिए। कार्यक्रम में पूर्व महापौर जगतवीर ङ्क्षसह द्रोण, कवि सुरेश अवस्थी, गौरव अग्रवाल, कुंज बिहारी गुप्ता, ईंजी विवेक पांडेय, डॉ. देवेंद्र लाल चंदानी को सम्मानित किया गया। इस मौके पर अध्यक्ष आनंद शंकर गुप्त, नरपत जैन, शशि, बैजल, डॉ. मनमीत ङ्क्षसह मौजूद रहे। जासं

माती में आज खुलेगा केडीए का कार्यालय

केडीए अपना माती में सोमवार से कार्यालय खोलने जा रहा है। इसमें जोनल प्रभारी और प्रवर्तन के अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता और अवर अभियंता बैठेंगे। जनता को केडीए से जुड़ी समस्याओं को लेकर अब मुख्यालय नहीं आना पड़ेगा। मौके पर ही समस्याओं का निस्तारण हो जाएगा। उपाध्यक्ष राकेश ङ्क्षसह ने बताया कि इसके खुलने से जनता को राहत मिलेगी।

पुलिस ने कुर्क की फरार दंपती की संपत्ति

धोखाधड़ी व अमानत में खयानत के मामले में फरार चल रहे सीसामऊ के गांधीनगर निवासी कारोबारी अमित केसरवानी और उसकी पत्नी लक्ष्मी की संपत्ति रविवार दोपहर पुलिस ने कुर्क कर ली। आरोपित के घर से सामान लोडरों में भरकर थाने में जमा कराया जा रहा है। जांच में सामने आया है कि आरोपित ने अपने घर को भी गिरवी रखकर बैंक से करीब 1.19 करोड़ रुपये का लोन लिया था।

अमित केसरवानी 12 जुलाई 2019 की शाम पत्नी लक्ष्मी व तीनों बच्चों के साथ झांसी जाने की बात कहकर निकला और लापता हो गया था। बड़े भाई अजय की सूचना पर पुलिस ने तलाश शुरू की, लेकिन पता नहीं लगा। उसकी कार ग्वालियर में लावारिस हालत में बरामद हुई थी।

सेवा भारती की कानपुर प्रांत व विभाग की कार्यकारिणी घोषित

सेवा भारती की कानपुर प्रांत और विभाग की कार्यकारिणी रविवार को घोषित की गई। बीएनएसडी शिक्षा निकेतन में आयोजित बैठक में वीरेंद्र ङ्क्षसह चंदेल को प्रांतीय, डॉ. प्रवीन कटियार को कानपुर विभाग का अध्यक्ष घोषित किया गया।  

रविवार को सेवा भारती के पदाधिकारियों की बैठक में वर्ष 2021 से 2024 तक तीन वर्ष के लिए नई टीमों की घोषणा हुई। इसमें कानपुर के वीरेंद्र ङ्क्षसह चंदेल को कानपुर प्रांत अध्यक्ष, कन्नौज के हाकिम सिंह, कानपुर के स्वतंत्र अग्रवाल, झांसी के मनोज मिश्रा को उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके साथ ही कानपुर के नवेंदु शुक्ल को महामंत्री बनाया गया। इटावा के धर्मेंद्र कुमार गुप्ता, फतेहपुर को राकेश श्रीवास्तव, हमीरपुर के रवींद्र गुप्त को मंत्री, झांसी के डॉ. सत्यप्रकाश को संगठन मंत्री,  लीलाधर को कोषाध्यक्ष बने। संजय सिंह प्रचार प्रमुख, अतुल निगम कार्यालय प्रमुख बने। कानपुर विभाग की कार्यकारिणी में राजेंद्र कटियार संरक्षक, डॉ. प्रवीण कटियार अध्यक्ष, गोपाल तुलस्यान, मनमोहन ङ्क्षसह, रमेश बाबू चतुर्वेदी उपाध्यक्ष बने। विजय दीक्षित को महामंत्री, अरविंद अवस्थी, भगवान दीन, शिवम गुप्ता को मंत्री बनाया गया। डॉ. आदित्य पांडेय कोषाध्यक्ष, राजेश गुप्त संपर्क प्रमुख, कांति कटियार प्रचार प्रमुख बनाए गए।

बसों में 50 फीसद से कम लोड पर नहीं होने देंगे वेतन कटौती

परिवहन निगम के सेंट्रल रीजनल वर्कशाप कर्मचारी संघ में संविदा कर्मचारी यूनियन का विलय हो गया। विलय के मौके पर केंद्रीय कार्यशाला रावतपुर में समारोह आयोजित किया गया।

मुख्य अतिथि इंटक के प्रदेश  उपाध्यक्ष पीएस वाजपेयी ने विलय को कर्मचारी हित में बताया। इंटक के प्रदेश महामंत्री एचएन तिवारी ने कहा कि कर्मचारियों को उनका हक दिलाने का मिलकर प्रयास किया जाएगा।  समारोह की अध्यक्षता कर रहे सेंट्रल रीजनल वर्कशाप कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोकी व्यास ने कहा कि संविदा कर्मचारियों की मुख्य समस्या बसों में 50 फीसद से कम लोड फैक्टर होने पर वेतन कटौती है। रोडवेज प्रबंध निदेशक से मिलकर इसे समाप्त कराया जाएगा। वर्ष 2001 तक के सभी संविदा कर्मियों के नियमितिकरण कराया जाएगा। कर्मचारी-अधिकारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा के अभियान में संगठन भागीदारी करेगा।  समारोह में राकेश गौतम, रमापति त्रिपाठी, नरेश बाबू, योगेंद्र ङ्क्षसह चौहान, हरिनारायण गुप्ता, आरके वर्मा, अनूप कुशवाहा, सुरेश यादव आदि रहे।

आरोग्य मेले में 6515 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण

फरवरी माह के आखिरी रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में 6515 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। अपर निदेशक चिकित्सा एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा और सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगे आरोग्य मेले का जायजा लेने पहुंचे। कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन कराने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए।

एसीएमओ डॉ. एके ङ्क्षसह ने कैंट तथा बिरहाना रोड स्थित सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने एएनएम, आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को आरोग्य मेले का संदेश जनता तक पहुंचाने का निर्देश दिया, ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें। जिले के 42 पीएचसी एवं 50 नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों में मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान 212 चिकित्सकों एवं 539 पैरामेडिकल स्टॉफ ने 6,515 मरीजों स्वास्थ्य परीक्षण एवं पैथालॉजिकल जांचें की गईं। वहीं, आयुष्मान योजना के 573 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए।

पेयजल को लेकर सपा विधायक धरने पर

कोपरगंज की तल्लैव्वा मंडी में विधायक निधि से पेयजल लाइन डाली जा रही है। बिना अनुमति के खोदाई होने पर भाजपा के नेताओं ने पुलिस से काम रुकवा दिया और  ठेकेदार, कर्मचारी और जेसीबी को थाने में जमा कर दिया। इसको लेकर रविवार को सुबह सपा  विधायक अमिताभ बाजपेई थाने पहुंचे। अधिकारियों से वार्ता करके कारण जानना चाहा तो कोई भी अधिकारी कारण बताने को तैयार नहीं थे और बहुत देर तक जद्दोजहद करने के जमीन में बैठकर गए।  तल्लैव्वा मंडी क्षेत्र की महिलाओं भी पहुंच गयी। बाद में अधिकारियों ने आकर आश्वासन दिया और तुरन्त काम शुरू कराने के आश्वासन के बाद धरना समाप्त हुआ। इस अवसर पर आशू खान, नीरज ङ्क्षसह , हरीओम पांडे, सुशील तिवारी, मो. सारिया, सौरभ गुप्ता आदि मौजूद रहे।

सिंधी समाज ने मनाई संत कंवरराम साहिब की बरसी

सिंधी समाज ने संत कंवरराम साहिब की बरसी मनाई। ङ्क्षसधी कालोनी में कार्यक्रम आयोजित किया गया। संत कंवरराम के जीवन पर प्रकाश डाला गया। भंडारा भी हुआ।

सिंधी कालोनी में मनाए गए संत कंवरराम साहिब के बरसी महोत्सव में साईं आनन्द साहिब व राष्ट्रीय साम्प्रदायिक सद्भाव प्रतिष्ठान के सदस्य, उत्तर प्रदेश ङ्क्षसधी अकादमी, भाषा विभाग के उपाध्यक्ष नानक चंद्र लखमानी ने शिरकत की। बरसी समारोह में सत्संग व भंडारा हुआ। इस दौरान  संत कंवरराम साहिब के जीवन पर प्रकाश डाला गया। बताया गया कि उनका जन्म जिला सक्खर के जरवारन गांव में  13 अप्रैल 1885 को हुआ था। संत कंवरराम साहिब त्याग, तपस्या की प्रतिमूर्ति जीवन के मर्म को जानने वाले ऋषि, दया के सागर थे। उनके भजनों से लोगों को शांति मिलती थी।  1 नवंबर 1939 को कट्टरपंथियों ने मानवता के मसीहा को गोली का निशाना बनाया। सोनू छाबड़ा ने बताया की  ङ्क्षसधी कालोनी में पिछले साठ वर्षों से उनकी बरसी मनाई जा रही है। कार्यक्रम में घनश्याम छाबड़ा, रवि बदलानी, लक्ष्मण दास, चंदू लाल, अशोक वासवानी, राजेश आहूजा आदि उपस्थित रहे।

शिविर में 25 यूनिट रक्तदान

कदम संस्था, ब्लड कनेक्ट व इंसानियत संस्था ने ब्रह्मï नगर में रक्तदान शिविर लगाया। इस दौरान 25 यूनिट रक्तदान किया गया।  शिविर में सागर धामेजा, सांभवी, धर्मेंद्र फतवानी, रीतिका, सोनाक्षी, दक्षता, नीरज, अंजलि, हासिम आदि रहे।

फंदे पर लटका मिला नवविवाहिता का शव, हत्या का आरोप

बाबूपुरवा कॉलोनी में नवविवाहिता का शव फंदे पर लटका हुआ मिला। प्रताप नगर मालकापुरवा रसूलाबाद निवासी विमलादेवी ने अपनी 26 वर्षीय बेटी कल्पना की शादी 29 नवंबर 2020 को बाबूपुरवा कॉलोनी निवासी रामशरण मिश्र के बेटे अभिशेष उर्फ जितेंद्र मिश्र के साथ की थी। विमला देवी ने बताया कि रविवार की सुबह उन्हें फोन से बेटी के फांसी लगा लेने की सूचना मिली। मौके पर पहुंचे मायके पक्ष के लोगों ने बेटी की पीटकर हत्या करने के बाद शव फंदे पर लटकाने का आरोप लगाते हुए  हंगामा कर दिया। पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर स्वजन को शांत कराया। पुलिस की सूचना पर एसीएम प्रथम आरपी वर्मा मौके पहुंचे। जहां एसीएम की मौजूदगी में पंचायतनामा की कार्रवाई हुई और शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। थाना प्रभारी बाबूपुरवा देवेंद्र विक्रम ङ्क्षसह ने बताया कि मृतका की मां विमला देवी की तहरीर पर पति, सास, ससुर, जेठानी, जेठ और ननद के खिलाफ दहेज हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। पति को हिरासत में ले लिया गया है।

जीएसटीआर 9 और 9सी की अंतिम तारीख एक माह बढ़ी

जीएसटीआर 9 और 9सी रिटर्न की अंतिम तारीखों को एक माह के लिए बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में पत्र भी जारी कर दिया है। करदाताओं की समस्याओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। - जासं

आज सलेमपुर रूमा में आएंगे स्वामी गोविंददेव गिरी महाराज

कानपुर : श्री बाली जी परिवार सेवा मंडल द्वारा सलेमपुर रूमा स्थित सिद्ध श्री बालाजी मंदिर में वेदमूर्ति स्वामी गोविंददेव गिरी महाराज का आगमन होगा। समाजसेवी मनोज सेंगर ने बताया कि सोमवार दोपहर 2.30 बजे महाराज श्री मंदिर पहुंचेंगे। - जासं

नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन का वार्षिक अधिवेशन आज

नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन का तीन दिवसीय वार्षिक अधिवेशन सोमवार से शुरु होगा जो बुधवार तक चलेगा। जीटी रोड स्थित एरिया क्लब में आयोजित इस कार्यक्रम में नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के महामंत्री आरडी यादव भी शामिल होंगे। 28 सूत्रीय मांगों को लेकर कर्मचारी अधिवेशन में चर्चा करेंगे। जासं

पुण्यतिथि पर याद किए गए डॉ. राजेंद्र प्रसाद

अखिल भारतीय भोजपुरी महासभा की ओर से रविवार को शास्त्री नगर स्थित कार्यालय में प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि मनाई गई। महासभा के अध्यक्ष संतोष ङ्क्षसह गहमरी ने उनके चित्र पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने डॉ. राजेंद्र प्रसाद के सरल स्वभाव और संविधान निर्माण में उनके अतुलनीय योगदान के बारे में बताया। इस अवसर पर डॉ. आनन्द झा, छोटे लाला, अमित यादव, विजय साहू आदि उपस्थित रहे।

फैक्ट्रीकर्मी के घर से सवा छह लाख की चोरी

बर्रा मेहरबान ङ्क्षसहपुरवा के मर्दनपुर गांव में फैक्ट्रीकर्मी के ताला बंद मकान को चोरों ने निशाना बनाया। चोरों ने ताला तोड़कर वहां से करीब सवा छह लाख के माल पर हाथ साफ कर दिया। मर्दनपुर निवासी श्यामजी तिवारी पनकी की एक फैक्ट्री में काम करते हैं। श्यामजी ने बताया कि बीते शुक्रवार को वह पत्नी कुषमा के साथ मेंहदीपुर कन्नौज स्थित ननिहाल गए थे। घर में गाय होने के चलते कमरों में ताला डालकर चाबी अपने साथ ले गए। जबकि, गाय को चारा देने के लिए मुख्यद्वार की चाबी पड़ोस में रहने वालीं ऊषा को दे दी थी। रविवार को ऊषा गाय को चारा देने लिए घर पहुंची तो कमरों के ताले टूटे मिले। इस पर ऊषा ने उन्हें फोन पर घटना की जानकारी दी। श्यामजी ने बताया कि चोरों ने अलमारी के लॉकर से छह लाख के जेवर और 25 हजार की नकदी, पीतल के बर्तन समेत अन्य सामान पार कर दिए है। थाना प्रभारी बर्रा हरमीत ङ्क्षसह ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर चोरों की तलाश की जा रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.