संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। मंगलवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:10 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
सिख विरोधी दंगा मामले में सुबूत बनेंगे 135 शपथ पत्र

रंगनाथ मिश्र आयोग द्वारा सिख विरोधी दंगों की जांच के दौरान पीडि़तों से लिए गए 135 शपथ पत्रों की सत्यापित प्रति शनिवार को एसआइटी को मिल गई। ये प्रतियां हत्या व डकैती के मामलों में अहम सुबूत हैं। इनमें पीडि़तों के आंखों देखी बयान और दंगाइयों के नाम दर्ज हैं। सिख विरोधी दंगों को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गठित रंगनाथ मिश्र आयोग के सामने पीडि़त परिवारों के सदस्यों व चश्मदीदों ने शपथपत्र दिए थे। इसके बावजूद उस दौरान पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की और हत्या व डकैती के 29 मामलों में फाइनल रिपोर्ट लगा दी थी। दो वर्ष पहले इन्हीं मामलों की जांच शासन की ओर से एसआइटी को सौंपी गई। सूत्रों के मुताबिक इनमें 250 से ज्यादा आरोपितों के नामों का जिक्र है। शनिवार शाम इन शपथपत्रों की सत्यापित प्रति गृह मंत्रालय ने एसआइटी को उपलब्ध करा दी।एसआइटी के एसपी बालेंदु भूषण ने बताया कि टीम ने दिल्ली जाकर शपथपत्रों की सत्यापित कॉपी ले ली है। यह बतौर सुबूत कोर्ट में पेश की जाएगी। 135 शपथपत्रों में तमाम व्यक्तियों पर दंगे के दौरान हत्या व डकैती का आरोप हैं। सुबूतों के आधार पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

अस्पताल और पूजा स्थलों के पास कराया सैनिटाइजेशन

नगर निगम की टीम ने रविवार को अस्पताल और पूजा स्थलों के आसपास सैनिटाइजेशन किया।

रबिश विभाग के ए रहमान ने बताया कि कंटेनमेंट जोनों में स्प्रे मशीन से सैनिटाइजेशन कराया गया है। इसके अलावा हैलट अस्पताल, जच्चा बच्चा अस्पताल, डफरिन, कॉर्डियोलाजी, नवीन मार्केट, परमट, पीरोड, पीपीएन मार्केट, सीसामऊ बाजार, गुमटी नंबर पांच समेत कई अन्य स्थानों पर भी सैनिटाइजेशन कराया गया।

कबड्डी लीग के खिताब पर गौरांशी वारियर्स का कब्जा

कानपुर जिला कबड्डी एसोसिएशन की ओर से आयोजित कबड्डी लीग के फाइनल मुकाबले में गौरांशी वारियर्स ने सेवन वंडर एकादश को 11 अंकों से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया। लीग में बालक से आशीष व बालिका वर्ग से हुमा को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब दिया गया। रविवार को सेमीफाइनल मुकाबले में गौरांशी वारियर्स ने 10 अंकों से मीट एन ग्रीन क्लब को पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। जहां उसका मुकाबला मसवानपुर सेवन वंडर की टीम के साथ हुआ। वहीं, बालिका वर्ग के फाइनल मुकाबले में क्वींस की टीम ने गोल्डेन को हराकर खिताबी जीत हासिल की। संघ के अध्यक्ष राजेश शाह और सचिव वीर ङ्क्षसह गहलोत ने विजयी खिलाडिय़ों को सम्मानित किया। सर्वश्रेष्ठ रेडर विजय प्रताप चौहान, कैचर साई पूजन व कवर का पुरस्कार राम निवास को मिला। बालिका वर्ग में प्रियंका को सर्वश्रेष्ठ कवर, तमन्ना को रेडर और वंशिका को कैचर के सम्मान से सम्मानित किया गया।

नई कार्यकारिणी के गठन के लिए नौ सदस्यीय कमेटी

पंजाब नेशनल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन की कानपुर मंडल की कार्यकारिणी के गठन के लिए नौ सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। बिरहाना रोड में हुई बैठक में मोहित गुप्ता, त्रिलोक यादव, अशरफ मजतबा, शिव ङ्क्षसह यादव, संजय शर्मा, रङ्क्षवद्र ङ्क्षसह, कपिल चौधरी, प्रशांत मिश्रा, अर्पित जेटली को कमेटी में शामिल किया गया। यह कमेटी सभी सदस्यों से संपर्क कर संगठन को मजबूत करेगी। इसके साथ ही जल्द ही आम सभा बुलाए जाने का भी फैसला लिया गया। जिसमें नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। इस मौके पर ऑल इंडिया पंजाब नेशनल बैंक ऑफिसर्स फेडरेशन के महामंत्री कृष्णा कुमार, पंजाब नेशनल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के महामंत्री एनके त्रिवेदी, उप महामंत्री अजय दीक्षित मौजूद रहे। (वि.) चमड़ा कारोबारी के बंद मकान से चोरी

चकेरी में चमड़ा कारोबारी के बंद मकान से चोरों ने माल पार कर दिया। इस वक्त वह परिवार सहित अपने ससुराल गए हुए हैैं। जाजमऊ स्थित मक्कू सहीद भट्टा निवासी मुर्तजा चमड़ा कारोबारी है। रिश्तेदारों ने बताया कि रविवार सुबह घर का ताला टूटा देखकर पड़ोसियों ने उन्हें सूचना दी। जिसके बाद रिश्तेदारों ने पुलिस से चोरी की शिकायत की। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल की। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि पीडि़त के आने के बाद ही चोरी हुए माल का पता चलेगा। फिलहाल चोरी की सूचना मिली है।

पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस व प्रशासन ने किया रूट मार्च

पंचायत चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर पुलिस - प्रशासन ने कमर कस ली है। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए शनिवार व रविवार को एसडीएम नर्वल व महाराजपुर पुलिस ने एक दर्जन गांवों में रूट मार्च किया। रविवार को एसडीएम नर्वल अमित ओमर, तहसीलदार संजय ङ्क्षसह व थाना प्रभारी महाराजपुर राघवेन्द्र ङ्क्षसह ने सरसौल , महाराजपुर, रहनस, विपौसी , महोली, डोमनपुर आदि गांवों में पैदल रूट मार्च कर अपराधियों को सख्त संदेश दिया है।  इस दौरान उन्होंने जनता को भयमुक्त होकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया। अधिकारियों ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई मतदान के लिए दबाव बनाए तो तत्काल सूचना दें। शराब बांटने वालों के बारे में भी सूचित करें। एसडीएम नर्वल अमित ओमर ने बताया कि निष्पक्ष ,शांतिपूर्ण व भयरहित चुनाव कराना प्रशासन की प्राथमिकता है।

कुत्ते को मारने पर परचून दुकानदार पर मुकदमा

काकादेव के शास्त्रीनगर स्थित अपार्टमेंट में रहने वाली युवतियों ने इलाके के एक परचून दुकान पर पालतू कुत्ते को जान से मारने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने आरोपित दुकानदार को हिरासत में लिया है।

पुलिस के मुताबिक शास्त्रीनगर स्थित केशवकुंज अपार्टमेंट निवासी नयनप्रीत कौर व आकृति पीपुल्स फॉर एनीमल संस्था से जुड़ी हैं। उन्होंने तहरीर देकर बताया कि मोहल्ले में रहने वाले परचून दुकानदार राजू और उसकी मां ने लोहे की रॉड से मोहल्ले के एक पालतू कुत्ते को पीटकर मार डाला है। कुछ दिन पूर्व उन्होंने कुत्ते का वैक्सीनेशन भी करवाया था। थाना प्रभारी कुंजबिहारी मिश्र ने बताया कि तहरीर के आधार पर दुकानदार व उसकी मां के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी