संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुईं गतिविधियों से जुड़ी खबरें

कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही कई प्रकार की रानजीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। रविवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

Shaswat GuptaMon, 19 Apr 2021 06:40 AM (IST)

डीएम साहब, अस्पताल में बेड दिलवा दें : प्रभात मिश्रा

डीएम साहब, श्रम विभाग के जो कर्मचारी पंचायत चुनाव में ड्यूटी करके आए हैं, वह और उनके परिवार के कई सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इसके अलावा कई कर्मचारियों की तबीयत ठीक नहीं है। ऐसी स्थिति में इन कर्मियों व इनके परिवार के सदस्यों को अस्पताल में बेड दिलवा दें। जिलाधिकारी से यह मांग श्रम विभाग कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रभात मिश्रा ने की है।  उन्होंने बताया कि इस संबंध में डीएम व सीएमओ को पत्र भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले साल भी अपर श्रमायुक्त कार्यालय में कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गए थे। इस कर्मचारी घबराए हुए हैं। (वि.)

कोविड के चलते आर्य समाज मंदिर हुए बंद

कोविड के बढ़ते प्रकोप के चलते आर्य समाज मंदिर भी स्थिति सामान्य होने तक बंद कर दिए गए हैं। जिला आर्य प्रतिनिधि सभा ने शहर के विभिन्न भागों में संचालित लगभग दो दर्जन से ज्यादा मंदिरों को बंद करने का फैसला लिया है।

जिला आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान अशोक कुमार आनंद ने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग और समाज को सुरक्षित रखने और घरों में रहने का संदेश देने के लिए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि सीसामऊ, कोपरगंंज, स्वरूप नगर, आर्यनगर, ग्वालटोली, कल्याणपुर, नारायणपुरवा, उद्योग नगर, गोङ्क्षवद नगर, रतन लाल नगर, वेद मंदिर, जूही, लाल बंगला, नौबस्ता, खाड़ेपुर व नवाबगंज सहित अन्य सभी मंदिरों में भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मंदिर परिसर में रहने वाले सेवक प्रतिदिन की तरह पूजन अर्चन करेंगे।

सरकारी कर्मचारी बोले, 50 फीसद का रोस्टर लागू हो

लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी से कार्यालयों में 50 फीसद का रोस्टर लागू करने की मांग की है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष राजा भरत अवस्थी ने जिलाधिकारी आलोक तिवारी को भेजे पत्र में लिखा है कि शहर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए सभी कार्यालयों में 50 फीसद कर्मचारियों को ही एक दिन में बुलाया जाए। परिषद के अध्यक्ष के मुताबिक अपर मुख्य सचिव नौ अप्रैल को 50 फीसद उपस्थिति का रोस्टर लागू करने के आदेश दे चुके हैं। इसके बाद भी स्थानीय स्तर पर इसे लागू नहीं किया गया है। इसकी वजह से स्थानीय स्तर पर संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।  दूसरी ओर पंजाब नेशनल बैंक प्रोग्रेसिव इंप्लाइज एसोसिएशन की कानपुर इकाई ने मंडल प्रमुख को पत्र भेजा है कि बैंक की शाखाओं में 50 फीसद रोस्टर प्रक्रिया लागू नहीं हो रही है। संगठन के मंत्री मोहम्मद फाजिल के मुताबिक इसकी वजह से शाखाओं में लगातार कर्मचारी बीमार पड़ रहे हैं।

अंतिम संस्कार के लिए नगर निगम करेगा लकडिय़ों का इंतजाम

कोरोना से बढ़ती मौतों की संख्या को देखते हुए नगर निगम ने अंतिम संस्कार के लिए लकडिय़ों के इंतजाम का बीड़ा उठाया है। महापौर ने अफसरों को जोनवार लकड़ी का इंतजाम करने का आदेश दिया है। महापौर प्रमिला पांडेय ने शुक्रवार को भैरोघाट व भगवतदास घाट स्थित विद्युत शवदाह गृह का निरीक्षण किया था। कोरोना के चलते एक हफ्ते में यहां लाए जाने वाले शवों की संख्या बढ़ गई है। इसे देखते हुए महापौर बताया कि किसी को भी लकडिय़ों के लिए परेशानी न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसके लिए लोग उनसे मोबाइल पर संपर्क कर सकते हैं।

महापौर का मोबाइल नंबर - 8601801010

गुरु तेग बहादुर साहिब का शताब्दी प्रकाशोत्सव रद्द

कोरोना की वजह से 30 अप्रैल व एक मई को मोतीझील में आयोजित होने वाला गुरु तेग बहादुर साहिब का 400वां शताब्दी प्रकाशोत्सव रद्द कर दिया गया है। यह फैसला श्री गुरु ङ्क्षसह सभा लाटूश रोड की बैठक में लिया गया। बैठक में प्रमुख गुरुद्वारा कमेटियां व सिख संगठनों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की। बैठक में विचार विमर्श के बाद श्री गुरु ङ्क्षसह सभा के अध्यक्ष सरदार हरङ्क्षवदर ङ्क्षसह लार्ड ने कहा कि कोरोना के चलते खराब हो रही स्थिति को देखते हुए शताब्दी प्रकाशोत्सव के सभी आयोजन रद्द करने का निर्णय लिया गया है।  बैठक में सरदार सुखङ्क्षवदर ङ्क्षसह भल्ला लाडी, सरदार मोहन ङ्क्षसह झास, सरदार कुलवंतजीत ङ्क्षसह गिल, करमजीत ङ्क्षसह, ज्ञानी मदन ङ्क्षसह, मनमीत ङ्क्षसह राजू, अमरजीत ङ्क्षसह मारवाह, पुनित चावला आदि रहे।

काम न हो तो कचहरी न आएं अधिवक्ता

कोविड के बढ़ते संक्रमण और वर्तमान हालात से बार और लॉयर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने जिला जज को अवगत कराया। जिसके बाद तय हुआ कि जरूरत न हो तो अधिवक्ता और वादकारी कोर्ट न आएं। इसके साथ ही पदाधिकारी सोमवार को हाईकोर्ट को पत्र भेजकर न्यायालय में अवकाश की मांग करेंगे। रविवार को बार एसोसिएशन के महामंत्री राकेश तिवारी और लॉयर्स एसोसिएशन के महामंत्री राघवेंद्र प्रताप ङ्क्षसह ने अधिवक्ताओं के साथ जिला जज आरपी ङ्क्षसह से मुलाकात की और उन्हें कोविड की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया। महामंत्री राकेश तिवारी ने बताया कि सोमवार को एकमोडेशन (अधिवक्ता की गैर मौजूदगी में आदेश न देना) पत्र जिला जज को दिया जाएगा। इसके साथ ही हाईकोर्ट को पत्र भेजकर न्यायालय में अवकाश की मांग की जाएगी। अधिवक्ताओं से अपील की गई है कि वह 30 अप्रैल तक जरूरत न हो तो कोर्ट आने से बचें।

विवि के स्वास्थ्य केंद्र से डेढ़ हजार मरीजों को मिली निश्शुल्क सलाह

कोरोना की दूसरी लहर के बीच स्वास्थ्य सलाह मिलना मरीजों के लिए मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र से दूरभाष के जरिए मरीजों को निश्शुल्क सलाह दी जा रही है। यह सुविधा शुरू होने के पहले दिन रविवार को करीब डेढ़ हजार मरीजों को स्वास्थ्य संबंधित सलाह दी गई। इस दौरान कोरोना के अलावा नाक, आंख, रक्तचाप, मधुमेह व हड्डी समेत अन्य रोगों के मरीजों ने भी सलाह ली। दूरभाष पर स्वास्थ्य सलाह देने के लिए 12 चिकित्सीय विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है। कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि पठन-पाठन के साथ विश्वविद्यालय का कार्य सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करना भी है, जो यह कर रहा है। दूरभाष पर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने वाला यह प्रदेश का  एकमात्र विश्वविद्यालय है। इंस्टीट््यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के निदेशक व डॉक्टरों की टीम के प्रभारी डॉ. प्रवीण कटियार ने बताया कि पहले दिन लोगों ने कोरोना के अलावा अन्य सामान्य बीमारियों से संबंधित जानकारियां प्राप्त करने के साथ इलाज के बारे में भी पूछा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.