दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। मंगलवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

Shaswat GuptaMon, 10 May 2021 06:40 AM (IST)

श्रम विभाग कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर घोषित करें

श्रम विभाग क्षेत्रीय कार्यालय के कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर घोषित किया जाए। रविवार को आयोजित वर्चुअल बैठक में यह फैसला श्रम विभाग कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने लिया। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष प्रभात मिश्रा ने सरकार से मांग की कि कोरोना संक्रमण से जिन कर्मचारियों का निधन हुआ है, उनके आश्रितों को तत्काल नौकरी दी जाए। इसके अलावा प्रधान सहायक से श्रम प्रवर्तन अधिकारी के पद पर लंबित पदोन्नति की प्रक्रिया को पूरा किया जाए। वरिष्ठ उपाध्यक्ष अंजनी राय ने कहा विभाग में जो पद लंबित हैं, उन्हें भी भरा जाए। इस ऑनलाइन संवाद में डीएस दीक्षित, कपिल सागर, राजेंद्र यादव, यशवीर श्रीवास्तव, एसएस त्यागी, धर्मेंद्र चौधरी, मनोज सक्सेना, गौरव कुमार आदि उपस्थित रहे।  (वि.)

ऑनलाइन मां गंगा की आरती में शामिल होंगे शहरवासी

श्रीमद्भागवत परिवार सेवा समिति की ओर से जल्द ही ऑनलाइन मां गंगा की आरती का प्रसारण किया जाएगा। इसमें भक्तों को मां गंगा की आरती में ऑनलाइन जोड़ा जाएगा। समिति के प्रबंधक आचार्य शिवाकांत महाराज ने बताया कि प्रशासन से ऑनलाइन मां गंगा की आरती करने की अनुमित मांगी गई है। उन्होंने बताया कि मां गंगा की आरती से आपदा से लडऩे की शक्ति मिलेगी। पिछले वर्ष 27 नवंबर को अटल घाट पर भव्य मां गंगा की आरती व विभिन्न प्रकार के सांकृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रदेश सरकार के कई मंत्रियों के साथ प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे थे। एक बार फिर शहरवासियों के बीच उसी उत्साह को लाने की मंशा से ऑनलाइन मां गंगा की आरती का आयोजन किया जा रहा है। जिसका प्रसारण ऑनलाइन व कई धार्मिक चैनलों पर किया जाएगा।

सपा कार्यकर्ताओं ने मरीजों को बांटे फल

समाजवादी पार्टी के नगर अध्यक्ष डॉ. इमरान और नगर सचिव आसिफ कादरी के नेतृत्व में रविवार को उर्सला अस्पताल में फल, मक्खन-ब्रेड, मास्क व दूध वितरित किया गया। नगर अध्यक्ष ने बताया कि उर्सला में भर्ती मरीजों को जरूरी चीजें मुहैया करायी गई हैं। इस अवसर पर नदीम सिद्दीकी, आसिफ कादरी, रफीक अहमद, निजाम कुरैशी, अरशद दद्दा आदि मौजूद रहे।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बांटा भोजन 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रविवार को पीपीई किट पहनकर हैलट अस्पताल में जरुरतमंदों को भोजन के पैकेट दिए। उत्तर जिलाध्यक्ष नौशाद आलम मंसूरी ने बताया कि इस दौरान 300 खाने के पैकेट तीमारदारों को दिए गए। प्रियंका रसोई से आगे भी तीमारदारों को भोजन पहुंचाया जाएगा। उधर, शहर कांग्रेस कमेटी दक्षिण के जिलाध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र दीक्षित के नेतृत्व में रविवार को मास्क वितरण किया गया। इस दौरान प्रवीन द्विवेदी, सुशील द्विवेदी, विनोद ङ्क्षसह, भानू पाल मौजूद रहे।

पनकी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का हुआ पाठ

श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर के बड़े महंत ब्रह्मलीन बाबा रमाकांत दास महाराज की प्रथम पुण्यतिथि रविवार को मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया गया। इस अवसर पर महामंडलेश्वर श्रीकृष्ण दास महाराज , दिनेश बाजपेई, रामाकांत मिश्र, डॉ. राधे श्याम शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

मदद चाहिए तो विधायक का कंट्रोल रूम नंबर मिलाइए 

गोङ्क्षवद नगर के भाजपा विधायक सुरेंद्र मैथानी कंट्रोल रूम नंबर 1800-890 2711 से लोगों की मदद कर रहे हैं। अब तक 80 फीसद लोगों को इसके माध्यम से मदद पहुंचाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पहले जनता दरबार के माध्यम से लोगों की मदद की जा रही थी। संक्रमण बढऩे पर जनता दरबार स्थगित कर उन्होंने कंट्रोल रूम नंबर जारी किया है। जिसे पांच लोगों की टीम संचालित कर रही है। इसकी कमान खुद विधायक ने संभाल रखी है।

शब-ए-कद्र पर हुई रहमतों की बारिश

रमजान की 27वीं तारीख को शब-ए-कद्र पर रहमतों की बारिश हुई। लोगों ने घरों में पूरी रात जागकर इबादत की। अपने गुनाहों की माफी मांगी। घरों व मस्जिदों में रोशनी की गई। इस वर्ष कोरोना की वजह से मस्जिदों में निर्धारित संख्या में ही लोगों ने शब-ए-कद्र पर इबादत की।  

मदरसा अरबिया रज्जाकिया मदीनतुल उलूम,बांसमंडी में तरावीह की नमाज के बाद हाफिज अब्दुल रहीम बहराइची ने शब-ए-कद्र की फजीलत बयान की। उन्होंने कहा कि इस रात जो सच्चे दिल से तौबा करता है उसके गुनाह बख्श दिए जाते हैं। शब-ए-कद्र में दुआएं कुबूल होती हैं।

बच्ची से बीयर बिकवाने का वीडियो वायरल

कफ्र्यू के बावजूद कई लोग घरों से शराब और बीयर बेच रहे है। ऐसी ही एक घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इसमें एक शख्स अपनी नाबालिग बेटी से बीयर बिकवाता हुआ नजर आया। घटना की जानकारी होने पर पुलिस ने आरोपित के घर से बीयर बरामद कर पूछताछ शुरू की। इंटरनेट मीडिया पर वायरल वीडियो चकेरी के सनिगवां का है। वीडियो में एक दस वर्षीय बच्ची मकान का दरवाजा खोलकर एक शख्स को 360 रुपये में बीयर की केन बेच रही है। जिसका किसी ने वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। रविवार शाम को पुलिस ने आरोपित के घर में दबिश देकर एक पेटी बीयर बरामद की। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि आरोपित पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दैनिक जागरण वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

कोरोना से जुड़ी जरूरी चीजों से हटे जीएसट

कोरोना से जुड़ी जरूरी चीजों पर जीएसटी हटाई जाए। यह मांग रविवार को व्यापारी कोविड सेवा ग्रुप के ज्ञानेश मिश्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पत्र के माध्यम से की। उन्होंने कोरोना से जुड़ी दवाओं, ऑक्सीजन सिङ्क्षलडर, फ्लो मीटर, ऑक्सीमीटर, और कंसनट्रेटर पर जीएसटी व कस्टम ड्यूटी खत्म करने के लिए कहा। (वि.)

मास्क व सैनिटाइजर बांटे

भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जिला महामंत्री राघवेंद्र दीक्षित के नेतृत्व में रामादेवी के पास लोगों को सैनिटाइजर व मास्क वितरित किए। इसके अलावा ट्रकों, बसों व पैदल जा रहे राहगीरों को फल वितरित किए। इस मौके पर सिद्ध कपूर, मानस अरोड़ा, देवेश आर्या रहे। (वि.)

दो करोड़ रुपये से बदलेगी महाबलीपुरम कालोनी की सूरत

नगर निगम अपनी महाबलीपुरम आवासीय योजना में दस साल बाद दो करोड़ रुपये से विकास कार्य कराएगा। चोक सीवर और जल निकासी के साथ ही क्षेत्र में टूटी सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। वर्ष 2001 में नगर निगम ने पनकी - कल्याणपुर क्षेत्र में महाबलीपुरम आवासीय योजना विकसित की थी। रखरखाव न होने से  क्षेत्र की सड़कें टूट गईं और सीवर लाइन व नाले चोक हो गए। इस धनराशि से क्षेत्र की पांच सड़कों का भी निर्माण होगा। इसके लिए टेंडर कराया गया है। क्षेत्र के शिवकुमार शुक्ल, जगदीश नारायण पाल, भानू शुक्ल, अनवेश ङ्क्षसह, नागेंद्र ने बताया कि दस साल से ज्यादा समय से क्षेत्र की सड़कें नहीं बनी है। मुख्य अभियंता एसके ङ्क्षसह ने बताया कि मई माह के अंत में महाबलीपुरम में काम शुरू हो जाएगा।

चरस तस्कर गिरफ्तार, साथियों की तलाश

क्राइम ब्रांच व मूलगंज पुलिस ने रविवार को ग्वालटोली निवासी चरस तस्कर मो. यूनुस को गिरफ्तार कर डेढ़ किलो चरस बरामद किया है। आरोपित के साथियों की तलाश की जा रही है। एडीसीपी क्राइम दीपक भूकर ने बताया कि मूलगंज पुलिस के साथ घेराबंदी करके ग्वालटोली मकबरा निवासी मो. यूनुस को गिरफ्तार किया गया। इससे पूर्व क्राइम ब्रांच ने बर्रा क्षेत्र की एक महिला तस्कर को भी उठाया था,जो थाने में सिपाहियों को चकमा देकर फरार हो गई थी।  

दिव्यांग खिलाडिय़ों को दवाएं मुहैया कराएगा एसोसिएशन

कानपुर और उन्नाव स्पेशल ओलंपिक एसोसिएशन की साझा वर्चुअल बैठक में आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग खिलाडिय़ों के हित में फैसले लिए गए। कानपुर स्पेशल ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्येंद्र ङ्क्षसह यादव ने बताया कि प्रेरणा स्पेशल स्कूल दिव्यांग खिलाडिय़ों को ऑनलाइन एजूकेशन, फिजियोथेरेपी व शारीरिक शिक्षा का प्रशिक्षण दे रहा है। प्रशिक्षण लेने के लिए खिलाड़ी 8090333726 नंबर पर काल करें। इस अवसर पर कृष्णा शर्मा, उपाध्यक्ष वकील अहमद, खेल एक्सपर्ट अरबिया बानो, डैरिक मसीह, संजय कुमार व अंकित रावत आदि उपस्थित रहे।

जुगाड़ से हो रही ईद की खरीदारी

कोरोना कफ्र्यू के दौर में जुगाड़ से लोग ईद की खरीदारी कर रहे हैं। बेकनगंज, पानी की टंकी, दादा मियां का चौराहा, रूपम चौराहा आदि में बाजार बंद चल रहे हैं, लेकिन गलियों में दुकानदार शटर गिरा कर ग्राहकों को अंदर से सामान बेच रहे हैं। बेकनगंज से चमनगंज तक जगह-जगह ठेले लगे रहे। अधिकांश ठेलों पर फल व सब्जियां थीं। कई ठेलों पर ईद से जुड़ा समान बिक रहा था।

ट्रक की टक्कर से मैजिक पलटी, एक मौत

बिधनू शंभुआ ङ्क्षरद नदी के पास रविवार रात तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से सवारियों से भरी मैजिक पलट गई। जिसमें सवार एक युवक की दबकर मौत हो गई और एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घाटमपुर के टेनापुर गांव निवासी 25 वर्षीय फिरोज अहमद उर्फ सोनू रविवार सुबह गांव के ही साथी 27 वर्षीय पारुल ङ्क्षसह के संग अस्पताल में भर्ती रिश्तेदार को देखने नौबस्ता गए थे। रविवार रात को दोनों मैजिक से घर लौट रहे थे। शंभुआ ङ्क्षरद नदी के पास पीछे से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने मैजिक में टक्कर मार दी। जिससे मैजिक रोड पर पलट गई। जिसमें फिरोज की दबकर मौके पर ही मौत हो गई।

आज निरस्त रहेगी मुंबई व दिल्ली की फ्लाइटें

दिल्ली और मुंबई से आने वालीं फ्लाइटें सोमवार को नहीं आएंगी। विमानन कंपनी ने परिचालन कारणों से फ्लाइटों को निरस्त कर दिया है। एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि 10 मई को फ्लाइट निरस्त होने की सूचना यात्रियों को ई-मेल और मोबाइल मैसेज के जरिए दे दी गई है। यात्रियों को रिफंड लेने अथवा यात्रा टिकट को अग्रिम यात्रा में समायोजित करने की सुविधा दी जाएगी।

लॉकडाउन तक निरस्त रहेंगी चार जोड़ी मेमू ट्रेनें

कोविड संक्रमण को देखते हुए रेलवे भी छोटी दूरी की ट्रेनों को चलाने से बच रहा है। जिसके चलते चार जोड़ी ट्रेनों को लॉकडाउन की अवधि तक के लिए निरस्त कर दिया गया है। पिछले एक माह से लगातार टूंडला, मानिकपुर, फफूंद के लिए चलने वाली ट्रेनों के निरस्तीकरण का समय बढ़ाया जा रहा है। यह ट्रेनें सामान्य दिनों में बतौर मेमू संचालित की जाती थीं, लेकिन कोविड संक्रमण के दौरान रेलवे इन ट्रेनों को विशेष ट्रेन बनाकर चला रहा है। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने बताया कि चार जोड़ी विशेष ट्रेनों को दस से 17 मई तक निरस्त किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.