संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुईं स्वास्थ्य और कोरोना से जुड़ी गतिविधियां

कोरोना महामारी के दौर में कानपुर शहर में कहीं किसी मरीज की इलाज के अभाव में मौत हो रही है तो कोई ऑक्सीजन और समुचित उपचार के अभाव में दम तोड़ रहा है। हालांकि ऐसे में स्वास्थ्यकर्मी जी-जान से लोगों को बचाने मे जुटे हैं। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 10:07 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 10:07 PM (IST)
संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुईं स्वास्थ्य और कोरोना से जुड़ी गतिविधियां
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
कोरोना से जागरूक करने को महापौर ने निकाली रैली 

कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए महापौर की अगुआई में बुधवार को नगर निगम ने जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान लोगों को मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ ही वैक्सीन जरूर लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। जागरूकता रैली नवीन मार्केट से परेड चौराहा होते हुए नारायनी धर्मशाला, कोतवाली चौराहा, शिवाला, राम नारायन बाजार, पटकापुर होते हुये माल रोड चौराहा पर खत्म हुई। इस अवसर पर महापौर ने वरिष्ठ नागरिकों और सफाई कर्मचारियों का सम्मान भी किया। रैली में भाजपा के उत्तर जिलाध्यक्ष सुनील बजाज, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.चन्द्रशेखर, जोनल स्वास्थ्य अधिकारी मनोज पाल, रबिश इंचार्ज रफजुल रहमान आदि उपस्थित रहे।

कोरोना के खिलाफ जंग में योग लाभदायक 

संक्रमण काल में योग का महत्व और भी बढ़ गया है। संक्रमण से रिकवरी में योग कारगर साबित हो रहा है। इसके महत्व से लोगों को परिचित कराने के लिए जय नारायण विद्या मंदिर की ओर से योग सप्ताह का आयोजन कराया जा रहा है। विज्ञान भारती, क्रीड़ा भारती द्वारा इसके तहत विभिन्न प्रकार के योगासन कर योग के महत्व व लाभ के बारे में बताया गया। फिटनेस एक्सपर्ट डा. सरनजीत ङ्क्षसह ने कहा कि पढ़ाई के साथ योग व आसन विद्यार्थियों के शारीरिक व मानसिक विकास में लाभदायक होता है। वहीं, स्कूल गेम्स फेडरेशन के कोषाध्यक्ष मुखतेज ङ्क्षसह बदेशा ने कहा कि कोरोना से जंग में योग का विशेष लाभ देखने को मिल रहा है। योग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ मानसिक शांति की प्राप्ति में अहम योगदान देता है। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय टीटी खिलाड़ी संजीव पाठक, संतराम द्विवेदी, आशुतोष सत्यम झा व सुनील ङ्क्षसह, डा. सुनील मिश्रा मौजूद रहे। कोरोना वैक्सीन 6460 युवाओं ने लगवाई, दूसरों को किया प्रेरित 

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए युवा आगे आ रहे हैं। बुधवार को उत्साह से लबरेज युवा 58 कोविड वैक्सीनेशन सेंटरों (सीवीसी) पर पहुंचे। पहले युवाओं ने वैक्सीन लगवाई। उसके बाद 45 की उम्र पार महिला एवं पुरुषों को वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित करते रहे। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डा. जीके मिश्रा ने बताया कि युवाओं को वैक्सीन लगाने के लिए बुधवार को 58 सीवीसी बनाए गए थे। जहां 9250 युवाओं के वैक्सीनेशन का लक्ष्य था, उसमें से 6460 युवाओं को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। युवाओं का 69.8 फीसद वैक्सीनेशन हुआ। वहीं, 45 की उम्र पार व्यक्तियों के लिए 107 सीवीसी बनाए गए थे, जिसमें 14950 को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था। उसमें से 8,677 को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई, जबकि दूसरी डोज 514 को ही लग सकी। दोनों डोज मिलाकर 9,191 का वैक्सीनेशन हुआ, जो 61.5 फीसद रहा।

अंध विद्यालय में आज लगेगा वैक्सीनेशन कैंप 

अंध विद्यालय नेहरू नगर में दिव्यांगजनों  के लिए गुरुवार को वैक्सीनेशन कैंप लगाया जाएगा। यह कैंप राष्ट्रीय ²ष्टिहीन संघ के राष्ट्रीय महासचिव एसके रूंगटा के प्रयासों से शुरू किया जा रहा है। कैंप सुबह दस से पांच बजे तक चलेगा। इसका उद्देश्य दिव्यांगजनों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराना है। वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन एमएलसी अरुण पाठक, राष्ट्रीय महासचिव एसके रूंगटा और मंडलाध्यक्ष तिलक नगर मंडल द्वारा किया जाएगा। यह जानकारी विद्यालय के प्रधानाचार्य इंद्रजीत ङ्क्षसह ने दी।

कोरोना से बचाव के लिए लगवाया टीका

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बुधवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय सर्वोदय नगर में 80 अफसरों व कर्मियों ने पहला टीका लगवाया। टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अपर केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त गौतम दीक्षित व ईपीएफ स्टाफ यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत शुक्ला ने सभी अफसरों व कर्मियों से उनका हालचाल जाना। प्रशांत शुक्ला ने कहा कि जल्द ही अन्य अफसरों व कर्मियों का भी टीकाकरण करवा दिया जाएगा। (जासं.)

chat bot
आपका साथी