संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों से जुड़ी सभी खबरें

कोरोना महामारी के दौर में कानपुर शहर में कहीं किसी मरीज की इलाज के अभाव में मौत हो रही है तो कोई ऑक्सीजन और समुचित उपचार के अभाव में दम तोड़ रहा है। हालांकि ऐसे में स्वास्थ्यकर्मी जी-जान से लोगों को बचाने मे जुटे हैं। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 06:10 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों से जुड़ी सभी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
महापौर ने अपनी मौजूदगी में कराया सैनिटाइजेशन का काम

स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ महापौर ने अपनी मौजूदगी में कई स्थानों पर सैनिटाइजेशन का काम कराया।  मंगलवार को आठ हजार स्थानों पर सैनिटाइजेशन कराया गया।

महापौर प्रमिला पांडेय ने खुद सैनिटाइजेशन कराने की कमान अपने हाथ में ले ली है। वह खुद जाकर सैनिटाइजेशन के काम का सत्यापन कर रही हैैं। उन्होंने किदवई नगर में चल रहे सैनिटाइजेशन के काम को देखा। उन्होंने फजलगंज और सरोजनी नगर में भी निरीक्षण किया। इस दौरान 146 स्प्रे मशीन के माध्यम से 8,103 स्थलों पर सैनिटाइजेशन कराया गया। सिपाही ने मरीज के लिए दान किया प्लाज्मा

हैलट अस्पताल में भर्ती एक मरीज की जान बचाने के लिए पुलिस लाइन के सिपाही सागर पोरवाल ने पहुंच कर प्लाज्मा दान किया। सागर अब तक १६ बार रक्तदान भी कर चुके हैं। इधर, पुलिस आयुक्त की ओर से बनाए गए प्लाज्मा बैंक में मंगलवार को तीन और लोगों ने पंजीकरण कराया। इससे डोनेटर्स की संख्या बढ़कर २३ हो गई है। एसीडीपी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा बैंक से उन लोगों को जोड़ा जा रहा है, जो कोरोना की बीमारी को हराकर ठीक हुए हैं। ऑनलाइन ङ्क्षलक की मदद से अब तक २३ लोगों ने प्लाज्मा बैंक में पंजीकरण कराया है। पूर्व में डीसीपी ट्रैफिक ने भी प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं।

प्राथमिक उपचार केंद्र में मास्क-सैनिटाइजर बांटे

गुरु तेग बहादुर साहिब के 400वें प्रकाश वर्ष के उपलक्ष्य में भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के सदस्यों ने प्राथमिक उपचार केंद्र गुजैनी में कोरोना की जांच कराने तथा वैक्सीन लगवाने आए लोगों को सैनिटाइजर व मास्क बांटे। संत बाबा इंद्रजीत ङ्क्षसह खालसा के नेतृत्व में अल्पसंख्यक मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सरदार अजीत ङ्क्षसह छाबड़ा, सतनाम ङ्क्षसह टोनी, ममता छाबड़ा ने लोगों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के लिए समझाया। उन्होंने कहा कि लोग प्रशासन का सहयोग करने को आगे आएं।

प्लाज्मा दाताओं का सम्मान करेगी कांग्रेस

शहर कांग्रेस कमेटी दक्षिण के जिलाध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र दीक्षित ने बताया कि कोरोना की इस महामारी में प्लाज्मा देकर किसी एक की ङ्क्षजदगी बचाना भी बहुत बड़ा काम है। इसलिए प्लाज्मा देने वालों का कांग्रेस सम्मान करेगी। इसके लिए पार्टी की ओर से कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है। वह दानदाताओं के नाम, नंबर व पते एकत्रित करेंगे। कोविड की भयावहता समाप्त होने के बाद प्लाज्मा डोनर के सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। राज्यकर्मियों की तरह शिक्षणेत्तर कर्मियों को मिले चिकित्सीय सुविधा

कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर में कई शिक्षणेत्तर कर्मियों की इलाज के अभाव में मौत हो गई। उन्होंने संघर्ष तो किया, लेकिन उन्हें बेहतर चिकित्सीय सुविधा नहीं मिल सकीं। इसलिए अब जरूरी है, कि सभी शिक्षणेत्तर कर्मियों को राज्य कर्मियों की तरह चिकित्सीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। सरकार से यह मांग उप्र माध्यमिक शिक्षणेत्तर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने की। प्रदेश महामंत्री संतोष तिवारी ने कहा सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षणेत्तर कर्मियों की सेवाएं एवं पदनाम तथा अन्य कार्य राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षणेत्तर कर्मियों के समान हैं, फिर भी उन्हें चिकित्सीय लाभ नहीं मिल रहा। बोले, अब संगठन चुप नहीं बैठेगा। जल्द इस मामले पर पदाधिकारी सीएम से वार्ता करेंगे। वि.

बिल्ली प्रजाति के वन्यजीवों पर सीसीटीवी से रखी जा रही है नजर

चिडिय़ाघर में बिल्ली प्रजाति के सभी वन्यजीवों शेर, बाघ, तेंदुआ, चीता आदि के बाड़ों में प्रशासनिक अधिकारी व चिकित्सक सीसीटीवी से नजर रख रहे हैं। सभी के स्वभाव को पैनी निगाह से देखा जा रहा है। इसके अलावा वन्यजीवों के भोजन की भी चिकित्सक लगातार मॉनीटङ्क्षरग कर रहे हैं। दरअसल मंगलवार को जैसे ही प्रशासनिक अधिकारियों को हैदराबाद में शेरों के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मिली तो सभी चौकन्ना हो गए। आनन-फानन ही निदेशक सुनील चौधरी   ने चिकित्सकों और मातहत अफसरों से बात की। उन्होंने निर्देशित किया, कि चिडिय़ाघर के प्रवेश द्वार पर सभी वाहनों को आवश्यक रूप से सैनिटाइज किया जाए और टायर स्नान के बाद ही प्रवेश दिया जाए। इसके साथ ही सभी कर्मचारियों के बुखार की जांच हो और हाथों को सैनिटाइज कराकर ही अंदर आने दिए जाए। इसके अलावा बाड़ों को लगातार सैनिटाइज करें और पीपीई किट का पर्याप्त प्रबंध कर लें। उन्होंने यह भी कहा, कि अगर पक्षियों या वन्यजीवों को आइसोलेट करना पड़ता है तो परिसर में वह स्थान भी पहले से तलाश लें और सारी तैयारियां कर लें।

इलाज के लिए ओवरबिङ्क्षलग हो तो बताएं: डीएम

डीएम आलोक तिवारी ने कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए अधिकृत अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने द्विवेदी हॉस्पिटल, मेडी हेल्थ और लाइफ ट्रॉन हॉस्पिटल में मरीजों और उनके तीमारदारों से बात की। उन्होंने तीमारदारों से कहा कि अगर उनसे ओवर चार्ज लिया जाए तो वे इसकी शिकायत करें। हालांकि किसी भी तीमारदार ने ओवरबिङ्क्षलग की शिकायत नहीं की। द्विवेदी हॉस्पिटल पहुचे। उन्होंने वहां  भर्ती मरीजों के परिजनों को फोन किया और मरीजों के इलाज के बारे में जानकारी ली। इलाज से वे संतुष्ट हैं या नहीं यह भी जानने का प्रयास किया। इस अवसर पर एडीएम सिटी अतुल कुमार उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी