संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों से जुड़ी सभी खबरें

कोरोना महामारी के दौर में कानपुर शहर में कहीं किसी मरीज की इलाज के अभाव में मौत हो रही है तो कोई ऑक्सीजन और समुचित उपचार के अभाव में दम तोड़ रहा है। हालांकि ऐसे में स्वास्थ्यकर्मी जी-जान से लोगों को बचाने मे जुटे हैं। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 06:10 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों से जुड़ी सभी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
कालाबाजारी मामले में एनजीओ संचालक से होगी पूछताछ

ऑक्सीजन सिङ्क्षलडरों में लगने वाले फ्लो मीटर की कालाबाजारी मामले में सीसामऊ पुलिस उस एनजीओ संचालक से भी पूछताछ करेगी, जिसके माध्यम से व्यापारी  फ्लो मीटर खरीदता था। इसके साथ ही पुलिस एनजीओ की ओर से मंगाए गए फ्लो मीटर का रिकॉर्ड भी चेक करेगी। सीसामऊ पुलिस ने शनिवार रात ऑक्सीजन फ्लो मीटर की कालाबाजारी करते बेनाझाबर निवासी एक व्यापारी पदम राज व उसके कर्मचारी रामबाग निवासी प्रशांत गौतम को गिरफ्तार किया था। व्यापारी से पूछताछ में एक एनजीओ का नाम सामने आया। उसने बताया कि वह एक एनजीओ से जुड़ा है और उसी के माध्यम से फ्लो मीटर 1300 रुपये में खरीदता था। इसके बाद जरूरतमंदों की तलाश करके उन्हें 10 से 15 हजार रुपये में फ्लो मीटर बेचता था। थाना प्रभारी रमाकांत पचौरी ने बताया कि पूछताछ में जिस एनजीओ के बारे में जानकारी मिली है। उसके संचालक की तलाश की जा रही है।

उर्सला का ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट आधा तैयार

उर्सला अस्पताल में बन रहा ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट आधा तैयार हो गया है। इसमें मशीनें स्थापित की जा रहीं हैं। मंगलवार को कंपनी का इंजीनियर आकर काम देखेगा। अगले चार दिन के अंदर डेमो देने की तैयारी है, जबकि ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए हफ्ते भर में सप्लाई चालू कराने की योजना है। यह ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट इमरजेंसी के पीछे तैयार किया जा रहा है। इसकी वजह से 500 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट तैयार हो सकेगी। शासन की ओर से कानपुर, वाराणसी, जौनपुर समेत अन्य जिला अस्पतालों में प्लांट लगाया जा रहा है। सीएमएस डॉ. अनिल निगम ने बताया कि दिल्ली की कंपनी प्लांट तैयार कर रही है। इसके चलने से ऑक्सीजन की किल्लत काफी हद तक कम हो जाएगी। मौजूदा समय में जंबो सिङ्क्षलडरों से काम चलाया जा रहा है। प्लाज्मा डोनेट करने के लिए 20 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

कोरोना संक्रमण से मरीजों की जान बचाने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने जिस प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की है, उसमें अब तक 20 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ते देख चार दिन पहले ही पुलिस अधिकारियों ने प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की थी। इसमें प्लाज्मा डोनेट करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक ऑनलाइन ङ्क्षलक भी जारी किया गया है। इसमें आवेदन करने वाले को एक फार्म भरना होगा और जरूरी सूचनाएं देनी होंगी। सोमवार तक कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुके करीब 20 लोग इस प्लाज्मा बैंक से जुड़ चुके हैं। एडीसीपी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए जरूरी है कि संक्रमित व्यक्ति को ठीक हुए 14 दिन बीत चुके हों।

निश्शुल्क सात्विक भोजन देगा दादी परिवार

कोविड संक्रमण के चलते घरों में आइसोलेट हुए मरीजों को निश्शुल्क भोजन मुहैया कराने के लिए आपदा के समय श्री राणी सती दादी परिवार मंगल समिति ने हाथ आगे बढ़ाए हैं। दादी परिवार  कोविड पॉजिटिव, होम आइसोलेशन वाले परिवारों को निश्शुल्क भोजन की व्यवस्था पांच मई से शुरू करने जा रहा है। दादी परिवार के प्रधान सचिव श्रीनाथ जालान ने बताया कि बिरहाना रोड स्थित संस्था के कार्यालय से इसकी शुरुआत पांच मई को होगी। इसमें प्रतिदिन 200 परिवारों को भोजन देने की योजना बनाई गई है। सुविधा का लाभ लेने वाले परिवारों को भोजन प्राप्त करने के लिए कोविड रिपोर्ट की फोटो कॉपी दिखाने के साथ परिवार के सदस्यों की संख्या व घर का पता भेजना होगा। निश्शुल्क भोजन दोपहर व रात को समिति की ओर से भेजा जाएगा। भोजन प्राप्त करने के लिए आइसोलेट परिवार मनोज अग्रवाल 9415075085, पदम जालान 9795381381, रोहित तुलस्यान, सुनील जालान 9044873404 और संस्था के प्रधान सचिव श्रीनाथ जालान से 9935034325 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

सैनिटाइजेशन के काम का महापौर करेंगी सत्यापन

शहर में सफाई और सैनिटाइजेशन के काम की जांच महापौर खुद करेंगी। उन्होंने कहा कि कहीं भी लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इसे लेकर महापौर प्रमिला पांडेय ने अपर नगर आयुक्त भानु प्रताप ङ्क्षसह और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सफाई व्यवस्था में लगे कर्मचारियों को मास्क और दस्ताने दिए जाएं। उन्होंने अधिकारियों से सैनिटाइजेशन में लगे वाहनों के नंबर, चालक का नाम व मोबाइल सत्यापन के लिए मांगी हैैं।  वहीं, महापौर के आदेश पर 7617 स्थलों पर  सैनिटाइजेशन का काम कराया गया।

सपा ने जनता के लिए शुरू की हेल्पलाइन सेवा

समाजवादी पार्टी ने जनता की सेवा के लिए अखिलेश हेल्पलाइन चालू की है। यहां पर दवाइयों, भोजन, बेड और ऑक्सीजन से जुड़ी समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। पार्टी के नगर अध्यक्ष डॉ. इमरान ने बताया कि सोमवार से हेल्पलाइन चालू कर दी गयी है। जनता अपनी बीमारी से जुड़ी समस्याओं को  वाट््सएप नंबर 9198777996 पर मैसेज कर सकती है। अंतिम संस्कार में दिक्कत आ रही हो तो उस समस्या का भी हल कराया जाएगा। नगर अध्यक्ष ने बताया कि  हेल्पलाइन सेवा के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में अभिषेक गुप्ता, सुभाष द्विवेदी, श्रेष्ठ गुप्ता, टिल्लू जायसवाल और निजाम कुरेशी शामिल हैैं।

आफत में जरूरतमंदों की करें मदद

शहरकाजी ने शब-ए-कद्र में कोरोना से निजात व संक्रमण से लोगों की हिफाजत के लिए विशेष दुआ करने की अपील की है। शहरकाजी मुफ्ती साकिब अदीब ने कहा कि जो लोग मस्जिदों में नहीं जा पा रहे हैं वे घरों में ही इबादत करें। उधर, मुफ्ती अब्दुल रशीद कासमी ने कहा कि कोरोना की बीमारी से निजात के लिए सावधानी बरतने के साथ ही सदका (दान) देकर गरीबों व जरूरतमंदों की मदद करें। अल्लाह से अपने गुनाहों की माफी मांगें।

मस्जिद में एतिकाफ के लिए एक आदमी का बैठना जरूरी

आदमियों के लिए मस्जिद में और औरतों के लिए घरों पर एतिकाफ होता है। कोरोना की वजह से मस्जिदों में नमाजियों की संख्या सीमित कर दी गई है। ऐसे में कोई एक  आदमी भी मस्जिद में एतिकाफ पर बैठ सकता है। इससे मोहल्ले के अन्य लोग गुनाहगार नहीं होंगे। अगर मस्जिद में कोई भी एतिकाफ में नहीं बैठा तो पूरा मोहल्ला गुनाहगार होगा। यह जानकार रमजान हेल्पलाइन पर दी गई। मुंबई और दिल्ली की फ्लाइट आज निरस्त

कोविड संक्रमण का असर घरेलू फ्लाइट पर भी पड़ रहा है। इसी के चलते विमानन कंपनी ने मंगलवार को दिल्ली और मुंबई से आने वाली फ्लाइट निरस्त कर दी हैं। एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि चार मई को परिचालन कारणों से दिल्ली और मुंबई की फ्लाइट निरस्त की गई है। यात्री चाहें तो रिफंड ले सकते हैं अथवा अग्रिम तिथि पर यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं। चार जोड़ी मेमू ट्रेन निरस्त

कोविड संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने मेमू ट्रेनों को निरस्त करने का निर्णय काफी पहले लिया था। इसक बाद टूंडला, आगरा, चित्रकूट, बांदा, लखनऊ और मानिकपुर के लिए चलायी जा रहीं मेमू ट्रेनों को नियत समय के लिए निरस्त कर दिया गया था। अब रेलवे इन मेमू ट्रेनों के निरस्तीकरण की अवधि तीन से चार दिन में बढ़ा रहा है। इसी क्रम में ट्रेन संख्या 01801-01802 मानिकपुर-कानपुर मेमू चार और पांच मई को, ट्रेन संख्या 04188-04187 कानपुर-टुंडला व ट्रेन संख्या 04891-04192 कानपुर-फफूंद मेमू चार व पांच मई को और ट्रेन संख्या 04181-04182 कानपुर सेंट्रल-सूबेदारगंज मेमू चार व पांच मई को निरस्त रहेगी।  सवाल पूछने पर फोन बंद दे रहे हैं डॉक्टर

अभी तक इलाज के लिए ही लोगों की परेशानी सामने आ रही थी, लेकिन अब वैक्सीन से जुड़ी समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। एक वरिष्ठ नागरिक का वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद ब्लड प्रेशर गिर गया और सांस लेने में दिक्कत हुई तो उन्होंने डॉक्टर को फोन किया। डॉक्टर ने बाद में बात करने की बात कह फोन ही बंद कर लिया। काकादेव के तुलसी नगर निवासी हरदत्त द्विवेदी 78 साल के हैं। उन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज बीते सप्ताह ली थी। सोमवार की सुबह उनका ब्लड प्रेशर गिर गया। चलने में दिक्कत होने लगी और चक्कर आने लगे तो उन्होंने कॉल की। डॉक्टर ने ड्यूटी से आने की बात कहकर दोपहर दो बजे फोन करने को कहा। दोपहर को कॉल की तो फोन स्विच ऑफ था। इसके बाद काफी देर तक वह फोन मिलाते रहे लेकिन फोन बंद मिला। जिसके बाद उन्होंने पड़ोस के एक डॉक्टर से सलाह लेकर दवा ली।

chat bot
आपका साथी