संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। मंगलवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

Shaswat GuptaSat, 08 May 2021 06:40 AM (IST)

मेट्रो के पॉलीटेक्निक डिपो में बिछने लगा रेलवे ट्रैक

मेट्रो के लिए पॉलीटेक्निक डिपो में ट्रैक बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस डिपो में बने कंट्रोल रूम से आइआइटी और नौबस्ता के बीच के 23 किमी लंबे ट्रैक की निगरानी की जाएगी। यहां से आइआइटी से नौबस्ता के बीच बनाए जा रहे कॉरिडोर पर मेट्रो के परिचालन, नियंत्रण और रखरखाव का काम किया जाएगा। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि डिपो के अंदर प्रशासनिक भवन और वर्कशॉप का ढांचा तैयार कर दिया गया है। अब ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। इस प्रशासनिक भवन में ही मेट्रो परिचालन के नियंत्रण के लिए ऑपरेशंस  कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा। ट्रेनों के डिपो में प्रवेश और निकास के लिए 90 मीटर लंबा रैंप बनाया गया है। इस रैंप पर अपलाइन और डाउनलाइन दोनों के लिए ट्रैक बिछाए जाएंगे। वर्कशॉप एरिया में प्री-इंजीनियर्ड बिङ्क्षल्डग (पीईबी) लगाने का काम पूरा हो चुका है।

गंगा किनारे पतंग उड़ा रहे मासूम की डूबने से मौत

कोहना में पुराना कानपुर निवासी फर्मकर्मी के नौ वर्षीय बेटे की पतंग उड़ाते समय गंगा में डूबने से मौत हो गई। पुराना कानपुर निवासी अशोक कुमार का बेटा अंकित शुक्रवार दोपहर अपने साथियों के साथ गंगा किनारे एक टीले पर पतंग उड़ा रहा था। इसी दौरान पतंग पकडऩे की कोशिश में वह टीले से सीधे गंगा में जा गिरा। अंकित के साथियों ने शोर मचाया तो आसपास के लोग पहुंचे और गोताखोरों की मदद से उसे पानी से बाहर निकाला। सूचना पर अंकित के पिता अशोक, मां बसंती, भाई धीरज, नीरज व अन्य परिवार के लोग पहुंचे। तुरंत अंकित को हैलट अस्पताल लाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। कोहना थाना प्रभारी आदेश चंद्र ने घटना की जानकारी से इन्कार किया है।

नहर में उतराता मिला नवजात का शव

गोङ्क्षवद नगर के रतनलाल नगर एचआइजी कॉलोनी के पास सीटीआइ नहर में शुक्रवार को नवजात बच्ची का शव उतराता मिला।

चौकी प्रभारी रतनलाल नगर अजय ङ्क्षसह ने बताया कि शुक्रवार की सुबह स्थानीय लोगों ने शव मिलने की सूचना दी थी। शव एक-दो दिन की बच्ची का बताया जा रहा है। जिसे पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पहले भी कई नवजात बच्चों के शव यहां मिल चुके हैं।

अलविदा जुमा पर पुलिस की कड़ी चौकसी

रमजान के आखिरी जुमा को मस्जिदों से लेकर घनी आबादी वाले इलाकों में हर चौराहे पर पुलिस की चौकसी रही। जुमा की नमाज के वक्त यतीमखाना चौराहे पर पुलिस तैनात रही। यहां हर आने वाली की जांच की गई व चालान भी किए गए। तलाक महल, बेकनगंज आदि में पुलिस गश्त करती रही। कोरोना गाइडलाइन का हवाला देकर लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई। रमजान के आखिरी जुमा को कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन रोकने को  पुलिस सुबह से ही सतर्क थी। यतीमखाना चौराहा पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। लोगों से अपील की जाती रही कि वे मास्क लगाएं तथा बिना जरूरत घरों से बाहर न निकलें। कई मस्जिदों के आसपास भी पुलिस तैनात रही। वरिष्ठ अधिकारी वाहनों से गश्त करते रहे। बिना जरूरत निकलने वालों के चालन भी किए गए।

शहरकाजी की वालिदा का इंतकाल

शहरकाजी मुफ्ती यूनुस रजा उवैसी की वालिदा (माता) का दोपहर हृदयगति रुक जाने से इंतकाल हो गया। वे 80 वर्ष की थीं और शहरकाजी के साथ प्रेमनगर स्थित घर में रहती थीं। शहरकाजी मुफ्ती यूनुस रजा उवैसी ने बताया कि उनको झारखंड के गिरीडी शहर में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। जासं

बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठकें होंगी ऑनलाइन

कोरोना महामारी के चलते छत्रपति शाहू जी महाराज विवि शुक्रवार को पहली बार 100 से अधिक विषयों की बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठकें ऑनलाइन कराएगा।

विवि के अकादमिक इंचार्ज डॉ.राजीव जैन ने बताया कि इन बैठकों में जो भी विषयों के कन्वीनर हैं, उनसे नई शिक्षा नीति के तहत संवाद किया जाएगा। शासन से जो पाठ्यक्रम आया है, वह सभी विषयों में 70 फीसद तक एकसमान रहेगा। 30 फीसद पाठ्यक्रम में अगर कन्वीनर कोई बदलाव चाहते हैं, तो उनके सुझावों को क्रियान्वित करने पर कुलपति व अन्य प्रशासनिक अफसर विचार करेंगे।

आठ को ड्राइंग एंड पेंङ्क्षटग व नौ को ङ्क्षहदी की बैठक

विवि के अकादमिक इंचार्ज डॉ.राजीव जैन ने बताया कि आठ मई को ड्राइंग एंड पेंङ्क्षटग व नौ मई को ङ्क्षहदी की बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक होगी। इसमें कन्वीनर अपने विचार व्यक्त करेंगे।

पीएनबी की दो शाखाओं का आपस में होगा विलय

स्वरूप नगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक की दोनों शाखाओं का आपस में विलय होगा। विलय की प्रक्रिया 14 जून तक पूरी कर ली जाएगी। बैंक ने विलय की जाने वाली इस शाखा के उपभोक्ताओं को बताया कि उनके खाते अब स्वरूप नगर स्थित बैंक की दूसरी शाखा में स्थानांतरित हो जाएंगे। पिछले वर्ष एक अप्रैल 2020 को पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय हुआ था। स्वरूप नगर में पंजाब नेशनल बैंक की एक शाखा पहले से थी और ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स की एक शाखा भी पहले से स्वरूप नगर में थी। इसकी वजह से स्वरूप नगर में पंजाब नेशनल बैंक की दो शाखाएं हो गईं। पहले जो ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की शाखा थी वह अब खत्म हो जाएगी और उसके सभी खाताधारकों के खाते स्वरूप नगर में पहले से मौजूद पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में समाहित हो जाएंगे। बैंक ने सभी लॉकरधारकों से कहा है कि वे अपने लॉकर में रखी वस्तुएं निकाल कर सुरक्षित कर लें या जो दूसरी शाखा है, वहां रख दें। बैंक ने यह भी कह दिया है कि विलय के लिए एक शाखा से दूसरी शाखा जा रहे लॉकर में टूटफूट की बैंक की जिम्मेदारी नहीं होगी।

कारोबारी ने की खुदकुशी की कोशिश

गोङ्क्षवद नगर के दादा नगर में 63 वर्षीय बुजुर्ग ईंट भ_ा कारोबारी ने ट्रेन के आगे कूदकर जान देने का प्रयास किया। उन्हें रीजेंसी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

रतनलाल नगर निवासी 63 वर्षीय ईंट-भट््टा कारोबारी ब्रह्मïानंद के तीन बेटे हैं। कारोबारी के बेटे सुधीर कुमार ने बताया कि शुक्रवार की सुबह वह घर से बिना किसी से बिना कुछ बताए निकले थे। दादानगर क्रॉङ्क्षसग पहुंचने के बाद उन्होंने कानपुर से झांसी जा रही ट्रेन के आगे कूदकर जान देने का प्रयास किया। दादा नगर चौकी प्रभारी हरिशंभू ने बताया कि स्वजन ने उन्हें सर्वोदय नगर स्थित नर्सिंगहोम में भर्ती कराया है। चौकी प्रभारी ने बताया कि अभी स्वजन से ज्यादा पूछताछ नहीं की जा सकी है। आत्महत्या जैसा कदम उठाने के पीछे क्या कारण रहा इस बारे में छानबीन की जा रही है।

वडोदरा-सूबेदारगंज में एसी थ्री कोच बढ़ाया

वडोदरा से सूबेदारगंज के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन संख्या 09131/09132 में रेलवे ने एक एसी थ्री कोच बढ़ाया है। वडोदरा स्टेशन से आठ और नौ मई से जबकि सूबेदारगंज से चलने पर 12 और 15 मई से ट्रेन में एसी थ्री कोच जोड़ा जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि कोच जुडऩे से सौ से ज्यादा यात्रियों की वेङ्क्षटग टिकट कंफर्म हो जाएगी।

व्यापारियों ने 110 जरूरतमंद परिवारों को बांटी वेपोराइजर मशीन

नौबस्ता उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को मछरिया स्थित व्यापार मंडल कार्यालय से जरूरतमंदों को भाप लेने के लिए 110 वेपोराइजर मशीनों का वितरण किया। व्यापार मंडल अध्यक्ष कमल त्रिपाठी ने बताया कि वितरण कार्यक्रम से पूर्व सभी प्रतिष्ठानों का सैनिटाइजेशन कराया गया। उन्होंने कहा कि व्यापारी हमेशा से ऐसे सामाजिक कार्यों के लिए तैयार रहते हैं। इस दौरान महामंत्री आशीष त्रिपाठी, अजय शर्मा, अनुज त्रिपाठी, विनय तिवारी, मोहित तिवारी, विवेक गुप्ता, उमाशंकर शुक्ल आदि मौजूद रहे।

गायत्री सिद्धपीठ के संस्थापक उपेंद्र महाराज ब्रह्मलीन

गायत्री सिद्धपीठ खड़ेसर धाम के संस्थापक उपेंद्र महाराज ब्रह्मलीन हो गए। 1941 में जन्में उपेंद्र महाराज ने खड़ेसर गांव में मां गायत्री के भव्य मंदिर की स्थापना की थी। आचार्य पंडित श्रीराम शर्मा ने जिन तीन लोगों को गायत्री की सिद्धि प्रदान की थी उनमें से उपेंद्र महाराज एक थे।पूर्व गृह मंत्री अर्जुन ङ्क्षसह उनके शिष्य थे। आर्यनगर स्थित एक अस्पताल में उपचार के दौरान वे ब्रह्म में लीन हो गए। मंदिर परिसर में ही उन्हें समाधि दी गई। जासं

संजीव बने क्षेत्रीय प्रबंधक मुरादाबाद

शासन ने गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण में तैनात चंद्रकेश मौर्य को उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के टीडीएस सिटी गाजियाबाद में परियोजना अधिकारी के पद पर तैनात किया है। इसी तरह उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के टीडीएस सिटी गाजियाबाद में तैनात सहायक महाप्रबंधक संजीव कुमार बेदी को क्षेत्रीय कार्यालय एसईजेड मुरादाबाद के क्षेत्रीय प्रबंधक पद पर तैनात किया है। प्राधिकरण के लखनपुर मुख्यालय में तैनात प्रबंधक स्नेहलता को क्षेत्रीय कार्यालय गाजियाबाद में प्रबंधक के पद पर तैनात किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.