संक्षेप में पढ़िए- कानपुर की शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। गुरुवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:43 PM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर की शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें
खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
मई में किताबें, अगस्त में मिलेंगी गणित और विज्ञान की किट 

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने 30 अप्रैल तक स्कूलों को बंद जरूर करा दिया है, लेकिन पठन-पाठन की सामग्री बच्चों तक पहुंचाने की कवायद में वह जुटी हुई है। इसी के तहत विभाग की ओर से इसका ब्योरा भेज दिया गया है, मई में बच्चों की किताबें आ जाएंगी। वहीं, अगस्त में गणित-विज्ञान किट स्कूलों में पहुंचेंगी। जिले में इस सत्र के दौरान डेढ़ लाख से अधिक बच्चों को किताबें दी जाएंगी। विभाग से किताबों का जो विवरण भेजा गया है, उसके मुताबिक कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चे जहां एससीईआरटी की किताबें पढ़ेंगे, वहीं छठवीं से आठवीं तक के बच्चे एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई करेंगे।

शिक्षकों का डाटा 16 अप्रैल तक भेजें, देरी पर 50 हजार जुर्माना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10 अप्रैल तक सभी स्कूलों को शिक्षकों के डाटा ऑनलाइन एफिलिएटेड स्कूल इंफॉर्मेशन (ओएएसआइएस) पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे। अब यह समयावधि 16 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। वहीं, इस तिथि तक अब जिन स्कूलों से डाटा नहीं मिलेगा, वहां के प्रबंधक या प्रधानाचार्य को 50 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर देने होंगे। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलङ्क्षवदर ङ्क्षसह ने सभी प्रधानाचार्यों से कहा कि वह समय से बोर्ड को डाटा भेज दें। आ गईं पांच लाख कॉपियां, बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू

यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू हो गईं है। बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए पांच लाख कॉपियां (ढाई-ढाई लाख) भेज दी हैैं। जिन्हें राजकीय इंटर कॉलेज चुन्नीगंज में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखवाया गया है। जल्द ही अब 20 फीसद बी कॉपियां भी भेजी जाएंगी। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि जिले में 10वीं व 12वीं को मिलाकर लगभग एक लाख पांच हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए औसतन छह से सात लाख उत्तर पुस्तिकाओं के इस्तेमाल होने की उम्मीद है।

अगले हफ्ते तक आ सकते प्रवेश पत्र: डीआइओएस ने कहा कि अगले हफ्ते तक प्रवेश पत्र भी आ सकते हैं। बोर्ड की ओर से अभी मौखिक जानकारी मिली है। जैसे ही प्रवेश पत्र आ जाएंगे, उन्हें सभी विद्यालयों में भेजा जाएगा।

पीसीएस अधिकारी बनकर बिटिया ने पिता का सपना किया पूरा

समाज कल्याण अधिकारी के पद पर चयनित सृष्टि अवस्थी ने अपने पिता धर्मेंद्र अवस्थी का सपना पूरा करके उनका मान बढ़ाया है। निराला नगर निवासी सृष्टि के पिता प्राइवेट नौकरी करते हैं, जबकि मां शोभा अवस्थी गृहणी हैं। उन्होंने बचपन से पिता को कड़ी मेहनत करते देखा। पूर्णचंद विद्यानिकेतन से 12वीं की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की। इस दौरान वह पीसीएस की तैयारी भी करती रहीं और पहले ही प्रयास में इसमें सफलता प्राप्त कर ली। वह बताती हैं कि योजनाबद्ध तरीके से 10 से 12 घंटे नियमित पढ़ाई करती हैं। उनका सपना आइएएस अधिकारी बनने का है। नौकरी के साथ पढ़ाई जारी रखेंगी।

chat bot
आपका साथी