संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की शिक्षा, खेल और अन्य गतिविधियों के बारे में

कानपुर में रोज ही खेलकूद धार्मिक राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। खबरों की इस श्रृंखला में हम आपको ऐसे सभी आयोजन और वारदातों के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं। आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

Shaswat GuptaWed, 09 Jun 2021 10:09 PM (IST)
आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

काउंसिल पहुंचा 12वीं के पांच हजार छात्रों का रिजल्ट 

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से जिले के करीब पांच हजार छात्रों (12वीं) का रिजल्ट तैयार कर काउंसिल को भेज दिया गया है। काउंसिल की ओर से रिजल्ट तैयार करने के लिए करीब 15 दिनों का समय प्रधानाचार्यों को दिया गया था। तय समय में ही प्रधानाचार्यों ने छात्रों के सभी अंकों की जानकारी काउंसिल को भेज दी है। रिजल्ट के लिए 11वीं व 12वीं के सभी परीक्षाओं के अंकों की जानकारी ली गई। काउंसिल से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि अब जुलाई के पहले हफ्ते में काउंसिल परिणाम जारी कर सकता है। दरअसल कोरोना महामारी को देखते हुए काउंसिल (आइसीएसई बोर्ड) ने 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बाद इस सत्र में स्कूलों में ही छात्रों का रिजल्ट तैयार कराया है। 10 जून तक भेजने होंगे प्रायोगिक परीक्षा के अंक : कोरोना महामारी के चलते कई स्कूलों में 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा संपन्न नहीं हो सकी थीं। ऐसे में अब काउंसिल की ओर से प्रायोगिक परीक्षा के अंक भेजने के लिए स्कूलों को 10 जून तक का समय दिया गया है।

 योग प्रतियोगिता में अशमी, शरिया और हरीधान ने मारी बाजी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को लेकर शहर में तैयारियों का दौर जोरों पर है। इसके तहत डीपीएस कल्याणपुर स्कूल में बुधवार को आनलाइन स्कूल योग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में लगभग 135 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का उद्घाटन प्रधानाचार्य डा. अर्चना निगम ने विद्यार्थियों को योग के महत्व से परिचित कराकर किया। प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में कक्षा छह की अशमी शर्मा व शरिया चटर्जी को संयुक्त रूप से पहला स्थान मिला। जबकि, दूसरे स्थान पर नित्या बंगाली, तीसरे पर रिधिमा और चौथे स्थान पर अहोना रहीं। वहीं, बालक वर्ग में हरीधान सोनी को पहला, प्रवर त्रिपाठी को दूसरा, अर्नव को तीसरा और मधुसुदन ङ्क्षसह को चौथा स्थान मिला।

शिक्षक कल्याण कोष से अनुदानित क़ॉलेजों के शिक्षकों को मिलेगी मदद 

छत्रपति शाहूजी महाराज विवि में बने शिक्षक कल्याण कोष से अनुदानित कालेजों के शिक्षकों को भी मदद मिलेगी। विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को इस मामले पर उन्होंने कूटा व अन्य शिक्षक संगठन के पदाधिकारियों संग बैठक की थी। उन्होंने बताया कि बैठक में जो फैसले हुए उसे लेकर इंटरनेट मीडिया पर भ्रामक संदेश पोस्ट किए गए। ऐसे में शिक्षक कल्याण कोष की सभी गतिविधियों को आनलाइन किया जाएगा। इसके साथ ही स्ववित्तपोषित कालेजों के शिक्षकों का अलग से कोष तैयार होगा। जासं.

मंडलायुक्त ने डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर की कार्य प्रगति जांची

मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने बुधवार को डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्हें बताया गया कि अभी आठ घंटे में 1.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रैक बिछाने का कार्य हो रहा है। मंडलायुक्त ने कहा कि जो भी कार्य हो वह गुणवत्तापूर्ण हो। डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर के अपर महाप्रबंधक राजेश कुमार जैन से उन्होंने प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि कानपुर- हमीरपुर हाईवे और कानपुर- इटावा हाईवे पर दो बड़े रोड अंडरब्रिज बनाए जा रहे हैं। कारिडोर कारपोरेशन के अफसरों ने उन्हें बताया कि भाऊपुर से प्रयागराज के सेक्सन की लंबाई 236 किमी है। सुजातपुर से रूमा तक ट्रैक बिछाने का कार्य पूर्ण हो गया है। कानपुर बाईपास की लंबाई 45 किमी है, इसमें मिट्टी के भराव का कार्य चल रहा है। इस मौके पर उप मुख्य परियोजना प्रबंधक राजेश अग्रवाल, कनिष्ठ परियोजना प्रबंधक अमित कनौजिया, निर्माण एजेंसी के परियोजना प्रबंधक महेंद्र गेरा मौजूद रहे।

जरूरतमंदों को मिले स्मार्टफोन, अब कर सकेंगे आनलाइन पढ़ाई 

पढ़ाई में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए जरूरतमंद बच्चों को बुधवार को स्मार्टफोन दिया गया। केंद्रीय विद्यालय कैंट में १२ जरूरतमंद बच्चों को मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद स्टेशन कमांडर व स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष दीनार दिघे ने स्मार्टफोन वितरित किए। बच्चों को जैसे ही फोन मिले तो उनके चेहरे खिल गए। स्कूल के प्रधानाचार्य सोमपाल ने बताया कि अगले चरण में कुछ और बच्चों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे, जिससे सभी आनलाइन पढ़ाई कर सकें। कार्यक्रम का संचालन जया शर्मा ने किया। यहां गीता भदौरिया, संध्या गुप्ता, मेघाली गुप्ता, चंदन वर्मा, आकांक्षा ङ्क्षसह आदि उपस्थित रहीं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.