Eid ul Fitr 2021: आज दिखेगा ईद का चांद, पूछताछ के लिए मुस्लिम कमेटियों ने जारी किए मोबाइल नंबर

Eid 2021 Covid Lockdown Guideline in kanpur कानपुर में कोरोना संक्रमण के चलते ईद की तैयारियां घरों पर ही की जा रही हैं। मुस्लिम कमेटियों ने घर से ही नमाज अदा करने और बुधवार को ईद का चांद देखने की अपील करते हुए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

Abhishek AgnihotriWed, 12 May 2021 11:50 AM (IST)
कानपुर में घर पर की जा रही ईद की तैयारियां।

कानपुर, जेएनएन। शहर में कोरोना संक्रमण के बीच ईद तैयारियां भी तेज हैं। घरों में पकवान बनाने की तैयारी तो रोजेदार ईद की नमाज अदा करने की तैयारी में हैं। रोयते हिलाल कमेटियों ने बुधवार को शव्वाल (ईद) का चांद देखने की अपील की है। इसके साथ ही किसी भी तरह की पूछताछ करने के लिए ईद का चांद की तस्दीक व गवाही के लिए रोयते हिलाल कमेटियों के कार्यालयों के फोन नंबर पर संपर्क करने को कहा गया है। वहीं कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए नमाज अदा करने की ताकीद की गई है।

ईद पर घरों में अदा करें चाश्त की नमाज

कोरोना गाइड-लाइन का मुताबिक मस्जिदों में सिर्फ पांच लोगों को नमाज पढऩे की इजाजत दी गई है। ईद पर अगर जिन लोगों को मस्जिदों में नमाज नहीं मिल पाती है वे घरों में चाश्त की नफिल नमाज अदा करें। मरकजी सुन्नी रमजान हेल्पलाइन पर ईद की नमाज को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी मुफ्ती शाहबाज अनवर नूरी ने दी। शमसुल कमर रहमानी ने कहा कि कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए ईद मनाएं। एक सवाल के जवाब में मुफ्ती अजमल हुसैन मिस्बाही ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान एक ही मस्जिद में कई बार जुमा की नमाज अदा कराने की इजाजत नहीं हैं। कुल हिंद इस्लामिक इल्मी अकादमी की अल शरिया हेल्पलाइन पर पूछे गए सवालों के जवाब में बताया गया कि दूरबीन से चांद देखा जा सकता है ।

इन फोन नंबर करें संपर्क

मरकजी रोयते हिलाल कमेटी के सदर मुफ्ती इकबाल अहमद कासमी व शहरकाजी हाफिज मामूर अहमद ने मोबाइल नंबर 9839610855, 9450120935 पर संपर्क करने के लिए कहा है। सुन्नी मरकजी रोयते हिलाल कमेटी के अध्यक्ष शहरकाजी मुफ्ती साकिब अदीब ने मोबाइल नंबर 829919141448, 7275292913 पर संपर्क करने को कहा है। मरकजी सुन्नी रोयते हिलाल कमेटी के अध्यक्ष शहरकाजी मुफ्ती यूनुस रजा उवैसी ने मोबाइल नंबर 7004573471, 9839071169 पर संपर्क करने को कहा है।

ईद पर सेवई का स्वाद पड़ेगा महंगा

ईद करीब आने के साथ ही सेवई की बिक्री में तेजी आ गयी है। वहीं, कोरोना कफ्र्यू की वजह से सेवई की कीमतों में फर्क आया है। अभी देसी सेवई 100 रुपये प्रति किलो और बनारसी सेवई 150 रुपये प्रति किलो बिक रही है। सेवई में इस्तेमाल होने वाली अन्य सामग्री की भी खरीद फरोख्त बढ़ गई गई है। ईद पर मेहमानों का मुंह मीठा कराने के लिए खास तौर पर सेवई बनाई जाती है। इसे काजू, पिस्ता, बादाम, छुआरा, खोया, दूध, देशी घी और शकर से तैयार किया जाता है। ईद में जाफरानी सेवई शीर खुरमा, किवाम वाली सेवई, दूध वाली सेवई काफी पसंद की जाती है। 70 से 80 रुपये में मिलने वाली देसी सेवई 100 रुपये प्रति किलो मिल रही है। बनारसी सेवई की कीमत 100 रुपये से बढ़कर 150 रुपये हो गई है। घनी आबादी वाले इलाकों मेंं बेकनगंज, रूपम, चमनगंज, कंघी मोहाल आदि इलाकों में ठेलों पर सेवई की खूब बिक्री हो रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.