कानपुर: मेस्टन रोड के श्रीरामलीला भवन में आज होगा प्रभु श्रीराम का राज्याभिषेक, जश्न मनाएंगे अयोध्यावासी

श्री रामलीला सोसाइटी परेड की ओर से ओयोजित शहर की प्रसिद्ध राममलीला में इस बार भी धूमधाम कार्यक्रम किए गए। सोमवार को श्रीरामलीला भवन में भगवान राम का राज्याभिषेक किया जाएगा। रायपुरवा स्थित चंद्रिका देवी रामलीला में भरत मिलाप की लीलाओं का मंचन किया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 04:38 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 04:38 PM (IST)
कानपुर: मेस्टन रोड के श्रीरामलीला भवन में आज होगा प्रभु श्रीराम का राज्याभिषेक, जश्न मनाएंगे अयोध्यावासी
श्रीरामलीला भवन में आज होगा प्रभु श्रीराम का राज्याभिषेक।

कानपुर, जेएनएन। श्री रामलीला सोसाइटी परेड की ओर से मेस्टन रोड स्थित श्रीरामलीला भवन में विजयादशमी महोत्सव के अवसर पर सोमवार को भगवान राम का राज्याभिषेक किया जाएगा। प्रभु के राज्याभिषेक पर समस्त अयोध्या नगरी में जश्न मनेगा। चारों दिशाओं से देवता पुष्प वर्षा करके स्वागत करेंगे। भक्त पुष्पवर्षा कर मंगल गीतों का गान करेंगे। सोसाइटी द्वारा शरदोत्सव व कपि विदाई उत्सव का आयोजन भी धूमधाम से प्रतिवर्ष की तरह किया जाएगा। वहीं, रायपुरवा स्थित चंद्रिका देवी रामलीला में भरत मिलाप की लीलाओं का मंचन किया जाएगा। इसके साथ कई अन्य कार्यक्रम भी रामलीला सोसाइटी की ओर से आयोजित किए जाएंगे।

इससे पहले रविवार को लंकाधिपति रावण का वध करने पर भगवान श्रीराम पर ब्रह्महत्या का दोष लग जाता है। ऐसे में उस पाप के प्रायश्चित को भगवान श्रीराम ने ब्राह्मणों को भोजन कराकर इससे मुक्ति पाई। मेस्टन रोड स्थित भवन में व्यास महाराज संग भगवान श्रीराम, सीता, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और वीर हनुमान की वेशभूषा में कलाकारों ने हवन में आहुतियां अर्पित की। कमेटी के पदाधिकारियों ने विधिवत पूजन अर्चन कर हवन किया और जगत कल्याण की कामना की। श्रीरामलीला सोसाइटी के उपाध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने बताया कि ठाकुर महाराज ने प्रसाद ग्रहण किया। जिसके बाद भक्तों में महाप्रसाद का वितरण किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री कमल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष पवन गर्ग सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। अखिल भारतीय भोजपुरी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष गहमरी ने रविवार को छठ पूजा समितियों संग बैठक कर पूजन अर्चन को लेकर गाइड लाइन जारी करने की बात को प्रमुखता से रखा। केंद्रीय छठ पूजा समिति शास्त्री नगर कार्यालय में हुई बैठक में उन्होंने मंडलायुक्त व डीएम से छठ पूजा के लिए गाइड लाइन जल्द से जल्द जारी करने को लेकर जल्द ज्ञापन देने की बात कही। डा. आनंद छोटे, लाल मनीष श्रीवास्तव, मुकेश सिंह, रामाशीष, अमित यादव, रमाकांत गुप्ता व राजेश सिंह उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी