CSA Kanpur जूनियर्स की रैगिंग कर हमला करने वाले 18 छात्रों पर कार्रवाई, विवि से एक स्टूडेंट निष्कासित

विवि में नव प्रवेशित छात्रों संग एडमिशन लेने के तुरंत बाद ही रैङ्क्षगग शुरू हो गई थी। विरोध करने पर 21 नवंबर की रात नकाब बांधकर और बिजली सप्लाई बाधित करके सीनियर छात्र जूनियर छात्रों के तिलक हास्टल में घुस आए और उन्होंने जूनियरों को बेरहमी से पीटा था।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:05 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:05 PM (IST)
CSA Kanpur जूनियर्स की रैगिंग कर हमला करने वाले 18 छात्रों पर कार्रवाई, विवि से एक स्टूडेंट निष्कासित
सीएसए की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि (सीएसए) में 21 नवंबर की रात जूनियर छात्रों की रैगिंग और विरोध करने पर हास्टल में घुसकर उन पर हमला करने वाले 18 छात्रों के खिलाफ विवि प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। तृतीय सेमेस्टर के छात्र अनिकेत पाल को विवि से निष्कासित किया गया है। दस हजार रुपये अर्थदंड के साथ चार छात्रों को हास्टल व इस शैक्षिक सत्र से और पांच हजार रुपये अर्थदंड के साथ चार छात्रों को इस वर्ष के लिए हास्टल से निष्कासित किया गया है। नौ छात्रों पर ढाई हजार रुपये अर्थदंड लगाते हुए चेतावनी भी दी गई।

विवि में नव प्रवेशित छात्रों संग एडमिशन लेने के तुरंत बाद ही रैङ्क्षगग शुरू हो गई थी। विरोध करने पर 21 नवंबर की रात नकाब बांधकर और बिजली सप्लाई बाधित करके सीनियर छात्र जूनियर छात्रों के तिलक हास्टल में घुस आए और उन्होंने जूनियरों को बेरहमी से पीटा था। जिन छात्रों ने अपने कमरों के दरवाजे नहीं खोले, उनके कमरों की खिड़कियों के शीशे तोड़ डाले थे। हमले में एक छात्र को गंभीर चोट आई थी। उसकी तहरीर पर ही पुलिस ने करीब 20 अज्ञात नकाबपोश छात्रों के खिलाफ बलवा, मारपीट, तोडफ़ोड़ आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 13 हमलावरों की पहचान भी कर ली थी। इस बीच कुलपति के निर्देश पर गठित कमेटी ने अपनी जांच शुरू की और 18 छात्रों को हमला करने के आरोप में दोषी पाया है। डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. आरपी सिंह ने बताया कि कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर 18 छात्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। एक छात्र को सदैव के लिए विवि से निष्कासित किया गया है। साथ ही 17 अन्य छात्रों के खिलाफ उनकी सहभागिता के आधार पर कार्रवाई की गई है। 

chat bot
आपका साथी