खाता खाली कर रही एक फोन कॉल, पंजाब नेशनल बैंक ने 37 लाख ग्राहकों को चेताया

पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों को सतर्क कर रही है कि कोरोनावायरस वैक्सीन के लिए किसी झूठी काॅल के बहकावे में नहीं फंसें। इस कॉल से जरूरी जानकारी हासिल करके बैंक खाता से रुपये निकलने वाले ठग सक्रिय हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 12:53 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 12:53 PM (IST)
खाता खाली कर रही एक फोन कॉल, पंजाब नेशनल बैंक ने 37 लाख ग्राहकों को चेताया
पीएनबी ने अपने ग्राहकों को सतर्क किया है।

कानपुर, जेएनएन। एक तरफ 16 जनवरी से देशभर में कोरोना के टीकाकरण का बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है दूसरी ओर देश के दूसरे सबसे बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने करीब 37 लाख ग्राहकों को चेताया है कि वे कोरोना के टीकाकरण को लेकर आने वाले झूठे फोन को लेकर सतर्क रहें। एेसा ना हो कि कोई फोन करने वाला आधार नंबर लेकर वन टाइम पासवर्ड जेनरेट कर उनका बैंक खाता खाली कर दे। बैंक की फ्राॅड रिस्क मैनेजमेंट डिवीजन ने 12 जनवरी को यह पत्र सभी शाखाओं को जारी किया है। साथ ही ग्राहकों को जागरूक करने के लिए कहा है। 

कोविड की वैक्सीन देश के अलग-अलग शहरों में वैक्सीनेशन के लिए पहुंच गई हैं। 16 जनवरी को टीकाकरण भी शुरू हो जाएगा। इस बीच बैंक की जानकारी में कुछ एेसे मामले आए जिसमें फोन करने वाले ने टीकाकरण के लिए पंजीयन कराने की बात कही और आधार नंबर मांग लिया। इसके बाद वन टाइम पासवर्ड जेनरेट कर उसे भी पूछ लिया। टीकाकरण के लिए पंजीयन कराने के चक्कर में लोगों ने अपनी यह जानकारी ठगों को बता दी और उनके बैंक खाते से रुपये निकल गए।

इसे देखते हुए बैंक की फ्राॅड रिस्क मैनेजमेंट डिवीजन ने सभी अधिकारियों को पत्र भेजकर एेसे फोनों से ग्राहकों को सतर्क करने के लिए कहा है। बैंक का मानना है कि अब चूंकि टीकाकरण शुरू होने वाला है, इसलिए इस तरह से ठगी की घटनाएं बढ़ सकती है। इसलिए कोई भी बैंक ग्राहक आधार, डेबिट-क्रेडिट कार्ड नंबर, उसकी एक्सपायरी तारीख, सीवीवी, एटीएम पिन, वन टाइम पासवर्ड जैसी किसी को ना बताएं। ग्राहकों को इस तरह के फोन से सतर्क करने के लिए बैंक शाखाओं के साथ ही एटीएम में भी जागरूकता के संदेश पोस्टर के रूप में चस्पा किए जाएंगे ताकि ग्राहक इस तरह के ठगों से बच सकें। - रंजना खरे, उप महाप्रबंधक, पंजाब नेशनल बैंक।

chat bot
आपका साथी