मेट्रो का न्यूनतम 10 व अधिकतम 60 रुपये टिकट रखने का प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लखनऊ की तर्ज पर शहर में भी मेट्रो के टिकटों का दाम करेगा तय।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:15 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:15 AM (IST)
मेट्रो का न्यूनतम 10 व अधिकतम 60 रुपये टिकट रखने का प्रस्ताव
मेट्रो का न्यूनतम 10 व अधिकतम 60 रुपये टिकट रखने का प्रस्ताव

जेएनएन, कानपुर : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लखनऊ की तर्ज पर शहर में भी मेट्रो का न्यूनतम दस व अधिकतम 60 रुपये किराया रखने की कार्ययोजना पर काम कर रही है। लखनऊ और शहर के ज्यादातर रूटों की स्थिति लगभग एक जैसी है, इसलिए टिकट की कीमत भी एक समान रखने पर विचार हो रहा है। कोई यात्री दो स्टेशनों के बीच यात्रा करेगा तो उसे न्यूनतम 10 रुपये देने होंगे। मेट्रो के पहले रूट पर आइआइटी से नौबस्ता स्टेशन तक का टिकट 60 रुपये होगा। शहर में मेट्रो चलने में अभी कुछ समय है, लेकिन इसके किराए को लेकर लखनऊ के पैटर्न को ही लागू करने की कार्ययोजना बन रही है। इसका कारण यह है कि, लखनऊ में ज्यादातर स्टेशनों के बीच में जितनी दूरी है, शहर में भी ज्यादातर दो स्टेशनों के बीच में लगभग उतनी ही दूरी है। मेट्रो के जनसंपर्क विभाग के मुताबिक आइआइटी से मोतीझील स्टेशन तक के लिए 20 से 25 रुपये और आइआइटी से नौबस्ता मंडी के आखिरी स्टेशन तक के लिए 60 रुपये देय होंगे। रूट दो पर न्यूनतम शुल्क तो रूट एक की तरह ही रहेगा, लेकिन इस रूट की लंबाई कम होने और मात्र आठ स्टेशन होने की वजह से टिकट का अधिकतम शुल्क 25 रुपये के करीब रखने की योजना है। प्रचार रथ निकाल सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा को जागरूक किया, कानपुर: सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के थीम के साथ 17 फरवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह की शुरुआत संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में की गई। विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने सड़क सुरक्षा प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दीनदयाल उपाध्याय इंटर कॉलेज में आयोजित निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को सम्मानित भी किया गया।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले नवनीत अवस्थी को पांच हजार रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले नियति अवस्थी को तीन हजार रुपये तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले देवर्षि त्रिपाठी को दो हजार रुपये की संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में चेक प्रदान की गई। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली जया शर्मा को, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले तेजवीर जीत सिंह को तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले रोहन प्रजापति को भी चेक प्रदान की गई। सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आरटीओ अधिकारियों भी बच्चों के साथ वॉकथान में शामिल हुए। कार्यक्रम में आरटीओ प्रशासन संजय सिंह, आरटीओ प्रवर्तन राकेश सिंह, एआरटीओ उदयवीर सिंह, एआरटीओ सुनील दत्त, एआरटीओ विनय पांडेय, एआरटीओ सुधीर कुमार आदि मौजूद रहे।

,

दादा नगर क्रासिग पर बनेगा समानांतर पुल, कानपुर : दादा नगर रेलवे क्रासिग पर एक और ओवरब्रिज का निर्माण होगा। यह मौजूदा आरओबी के समानांतर बनेगा। इसके लिए धनराशि आगामी बजट में प्रस्तावित की जाएगी। सोमवार को विधायक सुरेंद्र मैथानी ने रेलमंत्री पीयूष गोयल से क्रासिग को लेकर क्षेत्रीय लोगों की समस्या रखी तो उन्होंने आरओबी निर्माण का आश्वासन दिया। वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई बातचीत में विधायक ने कहा कि कानपुर उत्तर और दक्षिण को जोड़ने वाला दादानगर का मार्ग बेहद महत्वपूर्ण है। दादा नगर फैक्ट्री क्षेत्र में कई लाख कर्मचारियों का प्रतिदिन आना और जाना इस रूट से होता है। कानपुर मुंबई वाया झांसी मार्ग की रेलवे लाइन पर ट्रेनों का आवागमन काफी ज्यादा रहता है, जिससे फाटक बंद रहता है और घंटों जाम लगा रहता है। एक और आरओबी बनने से रोजाना आने-जाने वालों को सुविधा होगी, वहीं ट्रैफिक लोड भी डाइवर्ट होगा। विधायक ने रेल मंत्री को बताया कि प्रदेश सरकार ने भी आरओबी की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है तथा रेलवे ने भी अग्रिम कार्यवाही के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा है। विधायक ने बताया, रेल मंत्री ने संबंधित पत्रावलियों को मंगवाने और आगामी बजट में धन आवंटन कराने की बात कही।

chat bot
आपका साथी