CSJMU Kanpur में जल्द शुरू होने जा रहे वोकेशनल कोर्स, छात्रों को झट से मिलेगा रोजगार

केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में फैसला लिया गया है इससे रोजगार परक पढ़ाई में काफी बदलाव आएगा । योगपत्रकारिता व डिजिटल लाइबे्ररी जैसे विषयों में डिग्री कोर्स शुरू होंगे ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 03:10 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 03:10 PM (IST)
CSJMU Kanpur में जल्द शुरू होने जा रहे वोकेशनल कोर्स, छात्रों को झट से मिलेगा रोजगार
कानपुर में विश्वविद्यालय में बदलाव की बयार।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) से संबद्ध डिग्री कालेजों में अब वोकेशनल कोर्स चलेंगे। एक कालेज आठ से दस वोकेशनल कोर्स पढ़ा सकेगा। छात्रों को रोजगार शिक्षा से जोडऩे के लिए विश्वविद्यालय ने यह पहल की है। वर्ष 2021-22 से कालेजों में फैशन डिजाइङ्क्षनग, योग, पत्रकारिता, वेब टेक्नोलॉजी व डिजिटल लाइब्रेरी समेत अन्य वोकेशनल कोर्स प्रारंभ किए जाएंगे। इन कोर्स का समय अंतराल छह माह से एक वर्ष का होगा। कुलपति प्रो. विनय पाठक ने विभागाध्यक्षों को इसका मसौदा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

बीए, बीएससी व बीकॉम के छात्र नए सत्र से केवल अपने संकाय की पढ़ाई नहीं करेंगे बल्कि उनके सामने दूसरे विषयों के साथ रोजगारपरक कोर्स के विकल्प भी होंगे। अभी तक स्नातक में छात्र तीन वर्ष के डिग्री कोर्स में तीन विषय पढ़ते थे। अब वह तीन मेजर विषय संकाय के मुख्य विषय पढ़ सकेंगे। इन विषयों में वह एक विषय दूसरे संकाय से भी ले सकेंगे। इसके अलावा उनके पास एक माइनर विषय होगा जो दूसरे संकाय से सकेंगे। एक कैरीकुलर कोर्स जिसमें हेल्थ, कम्युनिकेशन व हाइजिन समेत पांच विषय शामिल किए गए हैं।

इसके अलावा एक वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई भी वह कर सकेंगे। इस प्रकार जब वह स्नातक की डिग्री लेकर बाहर निकलेंगे तो कौशल विकास के चलते उनके सामने रोजगार का संकट नहीं रहेगा। विश्वविद्यालय की अकादमिक अधिष्ठाता प्रो. अंशु यादव ने बताया कि समय की मांग के अनुसार कोर्स में बदलाव किया जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत छात्र अपने संकाय के अलावा दूसरे मनपसंद कोर्स पढ़ सकेंगे। बोर्ड ऑफ स्टडीज में इन कोर्स को स्वीकृत मिलने के बाद नए सत्र से इन्हें लागू किए जाने की योजना है।

chat bot
आपका साथी