Primary Schools News : प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को सरकार ने दी राहत, अब नहीं देनी होगी परीक्षा

बीएसए डा.पवन तिवारी ने बताया कि बच्चों को अभी फिलहाल किसी तरह की परीक्षा नहीं देनी होगी। उन्हेंं अब हर दिन एक घंटा हिंदी व एक घंटा गणित पढ़ाई जाएगी। पहले व दूसरे हफ्ते में बच्चों को एक शिक्षाप्रद कहानी भी सुनाई जाएगी।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 02:28 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 02:28 PM (IST)
Primary Schools News  : प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को सरकार ने दी राहत, अब नहीं देनी होगी परीक्षा
इस बाबत, प्रदेश के सभी बीएसए को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं

कानपुर, जेएनएन।करीब दो साल बाद स्कूल पहुंचे प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों पर पढ़ाई का दबाव न हो, इसके लिए अब विभाग ने उन्हेंं बड़ी राहत देने का फैसला किया है। बच्चों के साथ सहज व्यवहार रखते हुए, उन्हेंं किसी भी तरह की परीक्षा या टेस्ट न देने का फैसला स्कूल महानिदेशक ने किया। इस बाबत, प्रदेश के सभी बीएसए को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बीएसए डा.पवन तिवारी ने बताया कि, बच्चों को अभी फिलहाल किसी तरह की परीक्षा नहीं देनी होगी। उन्हेंं अब हर दिन एक घंटा हिंदी व एक घंटा गणित पढ़ाई जाएगी। पहले व दूसरे हफ्ते में बच्चों को एक शिक्षाप्रद कहानी भी सुनाई जाएगी। हर शनिवार के बच्चों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन होगा और माह में एक बार स्कूल प्रबंध समिति की बैठक में अभिभावकों से बच्चों के लिए फीडबैक लिया जाएगा। बोले, अन्य जो भी निर्देश मिले हैं उनकी जानकारी भी खंड शिक्षाधिकारी को दे दी गई है।

ई- पाठशाला पर रहेगा जोर : करीब दो सालों से जो कोरोना महामारी का दौर सभी के सामने आया तो सरकार ने बच्चों के लिए भी आनलाइन पढ़ाई शुरू करा दी। हालांकि, एक समस्या तब आई जब अच्छी संख्या में वह बच्चे सामने आए जिनके पास संसाधन नहीं थे। इसके बाद सरकार ने फिर से आफलाइन पढ़ाई पर ही फोकस रखने का फैसला किया। हालांकि, जब स्कूल खुले तो बच्चों की उपस्थिति न के बराबर रही। ऐसे में स्कूल महानिदेशक ने पहले की तरह फिर से ई-पाठशाला पर जोर देने के निर्देश जारी कर दिए। खंड शिक्षाधिकारियों का कहना था, कि मोहल्ला क्लास, विद्यादान के माध्यम से अधिक से अधिक बच्चों को जोड़ा जाएगा। साथ ही जो बच्चे आनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं, शिक्षक उन्हेंं आनलाइन पढ़ाएंगे

chat bot
आपका साथी