मेट्रो स्टेशनों पर दिखेगी कानपुर की गौरव गाथा, इंटीरियर पर होगा खास फोकस

यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा है कि इससे शहर के एतिहासिक महत्व से यात्री वाकिफ हो सकेंगे। मेट्रों के सभी स्टेशन कानपुर में हुए स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के क्षणों की याद दिलाते रहेंगे ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:50 AM (IST)
मेट्रो स्टेशनों पर दिखेगी कानपुर की गौरव गाथा, इंटीरियर पर होगा खास फोकस
आइआइटी कानपुर का स्टेशन लगभग बनकर तैयार।

कानपुर, [जागरण स्पेशल]। कानपुर शहर में मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को शहर के ऐतिहासिक और पुरातात्विक गौरव की झलक दिखाई देगी। इसमें स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन की प्रमुख घटनाओं के साथ-साथ बिठूर, भीतरगांव के मंदिर समेत अन्य ऐतिहासिक व पुरातात्विक स्थलों के चित्र उकेरे जाएंगे।

आइआइटी पर मेट्रो स्टेशन का काम तकरीबन पूरा हो गया है। जल्द ही यहां स्टेशन की फिनिशिंग शुरू हो जाएगी। प्राथमिक कारिडोर में एक-एक कर स्टेशन का काम पूरा होता जा रहा है। रावतपुर स्टेशन के पास भी डबल टी गार्डर रखकर पहला फ्लोर बनाया जा चुका है। अब हैलट अस्पताल और मोतीझील स्टेशन ही बचे हैं जहां डबल टी गार्डर रखे जाने शेष हैं।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में बताया कि मेट्रो के स्टेशनों पर कानपुर के गौरव संबंधी चित्र उकेरे जाएंगे, ताकि स्टेशन पर पहुंचने वाले लोग शहर के ऐतिहासिक महत्व से वाकिफ हो सकें। सभी स्टेशनों का पूरा इंटीरियर इसे ध्यान में रखकर ही किया जाएगा।

स्टेशनों पर ये सब दिखेगा

कानपुर स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन का बड़ा केंद्र था। आंदोलन के अलावा, बिठूर में स्थित बाल्मीक आश्रम, पेशवा किला, भीतर गांव का सूर्य मंदिर, बेहटा का जगन्नाथ मंदिर, लाल इमली, गांधी भवन, नानाराव पार्क समेत अन्य ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व को दर्शाते चित्र स्टेशनों पर नजर आएंगे। सभी स्टेशनों पर होगा आर्ट वर्क प्रबंध निदेशक ने बताया कि आइआइटी से नौबस्ता वाले रूट पर 22 स्टेशन होंगे और सीएसए से बर्रा आठ के रूट पर आठ स्टेशन बनाए जाएंगे। सभी में आर्ट वर्क कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी स्टेशन कम जगह घेरने वाले होंगे। लखनऊ में कुछ स्टेशन इस पैटर्न पर बनाए गए थे।

chat bot
आपका साथी