कड़े सुरक्षा घेरे में पोर्टिको तक पहुंचेंगे राष्ट्रपति

जीएम डीआरएम और आइजी ने किया सुरक्षा पर मंथन।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 02:08 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 02:08 AM (IST)
कड़े सुरक्षा घेरे में पोर्टिको तक पहुंचेंगे राष्ट्रपति
कड़े सुरक्षा घेरे में पोर्टिको तक पहुंचेंगे राष्ट्रपति

जागरण संवाददाता, कानपुर : प्लेटफार्म नंबर एक पर प्रेसीडेंशियल सैलून से उतरने के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द कड़े सुरक्षा घेरे में पोर्टिको तक जाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे, इसके लिए रविवार को उत्तर मध्य रेलवे के जीएम वीके त्रिपाठी, डीआरएम मोहित चंद्रा और आइजी आरपीएफ रवींद्र वर्मा ने अधिकारियों के साथ मंथन किया। कैंट साइड के मुख्य प्रवेश द्वार से एक घंटा पहले ही प्रवेश रोकने पर विचार किया गया। अधिकारियों के मुताबिक एक दो दिन में कार्यक्रम का मिनट जारी हो जाएगा।

राष्ट्रपति प्रेसीडेंशियल सैलून से 25 जून को कानपुर आएंगे। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर रेलवे भी मुस्तैद है। रविवार को जीएम, डीआरएम और आइजी आरपीएफ ने सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक, कैंट साइड के पोर्टिको और सर्कुलेटिग एरिया का निरीक्षण किया। राष्ट्रपति के काफिले के आवागमन के लिए प्रवेश द्वार के बाबत जीएम ने जानकारी ली। तय हुआ कि एक प्रवेश द्वार को आरक्षित कर दिया जाए। साफ सफाई और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के बाद जीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की। साफ-सफाई, सुरक्षा, जीआरपी और आरपीएफ कर्मियों की संख्या, प्रेसीडेंशियल सैलून को सुरक्षित खड़ा कराने जैसे विषयों पर गहन चर्चा की गई। अधिकारियों ने बताया कि एक दो दिनों में मिनट जारी होने की संभावना है जिसके बाद तस्वीर साफ हो जाएगी। तब तक रेलवे अपनी और से सुरक्षा की सभी तैयारियां कर रहा है।

---------------

पनकी भाऊपुर चौथी लाइन का किया निरीक्षण

जीएम वीके त्रिपाठी ने कानपुर सेंट्रल से रूरा, झींझक स्टेशन तक विडो ट्राली निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पनकी से भाऊपुर के बीच डाली जा रही चौथी रेल लाइन के कार्य की प्रगति भी अफसरों से पूछी। बता दें, तीन दिन पहले वीडियो कांफ्रेंसिग से जीएम ने इस लाइन को अक्तूबर-2021 पूरा करने का लक्ष्य अफसरों को दिया था।

---------------

आधा किमी तक आरपीएफ रहेगी मुस्तैद

रेलवे अधिकारियों ने बताया, राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर राष्ट्रपति भवन से सुरक्षा अधिकारियों की टीम आएगी। प्रथम चरण की सुरक्षा व्यवस्था उनके हाथों में रहेगी। इसके साथ ही आरपीएफ ने भी सुरक्षा का खाका तैयार किया है। रेलवे परिसर के आधा किमी के दायरे में चप्पे चप्पे पर आरपीएफ कर्मी तैनात किए जाएंगे। सेंट्रल स्टेशन परिसर पर प्रवेश के सभी अतिरिक्त रास्तों को बंद कराया जाएगा। अतिरिक्त फोर्स के संबंध में अधिकारी जल्द ही दिशा निर्देश जारी करेंगे।

chat bot
आपका साथी