President Kanpur Visit: राष्ट्रपति की सुरक्षा के चलते बदली गई ट्रेनों की चाल, यहां जानें; पूरी डिटेल

President Kanpur Visit राष्ट्रपति की ट्रेन के आगे चलने वाली एक कोच की पायलट ट्रेन 15 मिनट के फासले पर दौड़ेगी। वहीं एक एसएलआर कोच होगा जो राष्ट्रपति की ट्रेन के पीछे सुरक्षा मानकों के तहत निश्चित दूरी पर चलायी जाएगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:37 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:37 PM (IST)
President Kanpur Visit: राष्ट्रपति की सुरक्षा के चलते बदली गई ट्रेनों की चाल, यहां जानें; पूरी डिटेल
कानपुर सेंट्रल के दस नंबर प्लेटफार्म पर खड़ी होगी द रॉयल प्रेसिडेंशियल ट्रेन।

कानपुर, जेएनएन। President Kanpur Visit राष्ट्रपति की ट्रेन के आगे एक पायलट ट्रेन और पीछे बैकअप ट्रेन चलेगी। पायलट ट्रेन को सेंट्रल पर रोके बिना ही सीधे चंदारी भेज दिया जाएगा। बैक अप ट्रेन को गोविंदपुरी डाउन लूपलाइन में खड़ा कराया जाएगा। गुरुवार को इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई।

यह भी पढ़ें: आज शहर पहुंचेंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, यहां जानें; मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

15 मिनट के फासले पर दौड़ेगी तीनों ट्रेनें: 

राष्ट्रपति की ट्रेन के आगे चलने वाली एक कोच की पायलट ट्रेन 15 मिनट के फासले पर दौड़ेगी। वहीं दो इंजन की बैक अप ट्रेन में दो एसी कोच और एक एसएलआर कोच होगा जो राष्ट्रपति की ट्रेन के पीछे सुरक्षा मानकों के तहत निश्चित दूरी पर चलायी जाएगी।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के कानपुर दौरे के कारण आज डायवर्ट रहेगा यातायात, कई ट्रेनों के प्लेटफार्म में भी फेरबदल राष्ट्रपति की ट्रेन जब झींझक स्टेशन पहुंचेगी तो पायलट ट्रेन अंबियापुर में रुकेगी और राष्ट्रपति की ट्रेन के चलने का इंतजार करेगी। बैक अप ट्रेन को कंचौसी में रोका जाएगा।  राष्ट्रपति की ट्रेन जब रूरा स्टेशन पर रुकेगी तो पायलट ट्रेन को मैथा और बैक अप ट्रेन अंबियापुर में रोका जाएगा। वंदे भारत समेत छह ट्रेनों के बदले गए प्लेटफार्म: राष्ट्रपति के आगमन को लेकर प्लेटफार्म नंबर एक, दो और तीन पर चार घंटे तक ट्रेनें नहीं आएंगी। इसके लिए वंदे भारत समेत छह ट्रेनों के प्लेटफार्म बदले गए हैं। 25 जून की शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक यह व्यवस्था रहेगी। इसके बाद ट्रेनें अपने पूर्व निर्धारित शेड्यूल के तहत चलेंगी। सबसे खास बात ये है कि राष्ट्रपति की द रॉयल प्रेसीडेंशियल ट्रेन एक नंबर प्लेटफार्म पर आएगी। इसे बाद में दस नंबर प्लेटफार्म पर खड़ा किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: जमीनी जुड़ाव की झलक संग देखने को मिलेगा पुरानी यादों का संगम

इन ट्रेनों के बदले प्लेटफार्म  ट्रेन संख्या 01801 लखनऊ झांसी इंटरसिटी एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर तीन पर शाम 6:15 बजे आती है। यह ट्रेन छह नंबर प्लेटफार्म पर आएगी। ट्रेन संख्या 04191 कानपुर-फफूंद एक्सप्रेस शाम 7:10 बजे प्लेटफार्म नंबर दस के स्थान पर प्लेटफार्म नंबर चार से जाएगी।   ट्रेन संख्या 05205 चित्रकूट एक्सप्रेस शाम 7:15 बजे प्लेटफार्म नंबर तीन के स्थान पर प्लेटफार्म नंबर सात से जाएगी। ट्रेन संख्या 04217 ऊंचाहार एक्सप्रेस शाम 7:35 बजे प्लेटफार्म नंबर दो के स्थान पर प्लेटफार्म नंबर चार से जाएगी।   ट्रेन संख्या 01801 मानिकपुर कानपुर एक्सप्रेस रात 10:40 बजे प्लेटफार्म नंबर दस के स्थान पर प्लेटफार्म नंबर तीन से जाएगी। ट्रेन संख्या 02435 बनारस से चलकर नई दिल्ली जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस शाम 6:30 पर प्लेटफार्म नंबर एक की बजाए प्लेटफार्म नंबर पांच पर आएगी।

chat bot
आपका साथी