कानपुर में चार स्तरीय होगी राष्ट्रपति की सुरक्षा दीवार, 120 फिट दूर रहेंगे बिन बुलाए मेहमान

कानपुर आ रहे राष्ट्रपति की सुरक्षा में 100 स्नाइपर्स और 80 स्पेशल कमांडो तैनात रहेंगे। कानपुर नगर और देहात में दस जिलों की फोर्स आरपीएफ और जीआरपी भी मुस्तैद रहेगी। रूट में ड्रोन और गुब्बारा उड़ाने वालों की नहीं होगी खैर।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:57 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:03 AM (IST)
कानपुर में चार स्तरीय होगी राष्ट्रपति की सुरक्षा दीवार, 120 फिट दूर रहेंगे बिन बुलाए मेहमान
कानपुर में राष्ट्रपति के आगमन पर कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त।

कानपुर, जेएनएन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द की सुरक्षा चार स्तरीय होगी। सुरक्षा में 100 स्नाइपर्स और 80 स्पेशल कमांडो के अलावा दस जनपदों की पुलिस फोर्स और आरपीएफ व जीआरपी तैनात रहेगी। बुधवार को सुरक्षा संबंधी तैयारियों का अफसरों ने जायजा लिया और कहां किसकी ड्यूटी रहेगी, इसका निर्धारण भी किया। वहीं सेंट्रल रेलवे स्टेशन, सर्किट हाउस के अलावा अब एयरपोर्ट पर भी कमांड सेंटर बनाने का फैसला किया गया है।

राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जो मैप तैयार किया गया है। उसमें बाहरी घेरा पुलिस, पीएसी, जीआरपी और आरपीएफ का होगा, जो अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगे। इस सुरक्षा घेेरे को आउटर कार्डन कहा जाता है। आउटर कार्डन से आगे, लेकिन कार्यक्रम स्थल से बाहर एक और सुरक्ष दस्ता तैनात होगा, इसे इनर कार्डन कहा जाता है। इस दस्ते में तैनात सुरक्षा कर्मचारी छोटे हथियार जैसे पिस्टल आदि अपने साथ रखते हैं। इसके बाद कार्यक्रम स्थल के अंदर तीसरा सुरक्षा चक्र रहेगा, जो कि बिना वर्दी के होता है।

कुछ के पास छोटे हथियार होते हैं। यह सुरक्षा मुख्यालय के जवान होते हैं, जिनका काम केवल उन्हीं लोगों को अंदर प्रवेश देना है, जिनके पास अनुमति है। इस विंग के साथ खुफिया दस्ते के लोग भी रहेंगे, जो कि अंदर बाहर टोह लेते रहेंगे। राष्ट्रपति के सबसे करीब जो सुरक्षा दस्ता रहेगा वह राष्ट्रपति सुरक्षा गार्ड के जवान होंगे। इस सुरक्षा चक्र को आइसोलेशन कार्डन कहा जाता है। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति की सुरक्षा में 100 स्नाइसर्प और 80 स्पेशल कमांडो जवान तैनात रहेंगे।

सुरक्षा इंतजाम परखने आए सुरक्षा अधिकारी

राष्ट्रपति दौरे को लेकर राष्ट्रपति के सुरक्षा इंतजाम परखने के लिए उनके कार्यालय से विशेष सुरक्षा अधिकारी बुधवार को कानपुर पहुंचे। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक की और सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया। राष्ट्रपति कार्यालय में तैनात सूबेदार मेजर एन सजीमोन और सूबेदार मेजर सुरजाराम दोपहर करीब डेढ़ बजे विशेष विमान से कानपुर पहुंचे। आते ही उन्होंने अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बैठक की और सुरक्षा इंतजाम देखे। राष्ट्रपति भवन के दोनों अधिकारी रेलवे स्टेशन, सर्किट हाउस भी गए और वहां का भी जायजा लिया। बताया जा रहा कि वह गुरुवार को दिल्ली लौट जाएंगे।

रूट में ड्रोन या गुब्बारा उड़ाया तो खैर नहीं

राष्ट्रपति सेंट्रल रेलवे स्टेशन से वाया सड़क मार्ग सर्किट हाउस पहुंचेंगे। इस दौरान रूट पर गुब्बारा उड़ाना या ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित रहेगा। ऐसा करते पकड़े जाने पर पुलिस कानूनी कार्रवाई भी कर सकती है।

...ताकि राष्ट्रपति को कम चलना पड़े

राष्ट्रपति दौरे को लेकर तैयारियां तेजी के साथ चल रही हैं। इस बीच राष्ट्रपति भवन से एक आदेश आया है, जिसमें कहा गया है कि तैयारियों की व्यवस्था ऐसी हो कि राष्ट्रपति को कम से कम पैदल चलना पड़े। गौरतलब है कि राष्ट्रपति की हाल ही में सर्जरी हुई है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का खयाल रखते हुए ऐसा कार्यक्रम प्लान करने को कहा गया है, जिसमें राष्ट्रपति को अधिक पैदल न चलना पड़े।

राष्ट्रपति से 120 फिट दूर रहेंगे बिन बुलाए मेहमान

राष्ट्रपति की सुरक्षा के जो इंतजाम किए गए हैं, उसमें यह कोशिश की गई है कोई भी बिन बुलाया मेहमान उन तक न पहुंच सके। ऐसे लोगों को राष्ट्रपति से 120 फिट पहले ही रोक लिया जाएगा। 120 फिट के दायरे में वही जा सकेंगे, जिन्हें अनुमति मिली होगी।

दस जनपदों की फोर्स रहेगी

राष्ट्रपति की सुरक्षा में नौ जिलों की फोर्स तैनात की जाएगी। नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर के अलावा कानपुर आउटर की फोर्स तैनात होगी। बाहर से करीब दो हजार पुलिसकर्मी बुलाए गए हैं। जिसमें बड़ी संख्या में राजपत्रित अधिकारी भी होंगे।

chat bot
आपका साथी