कांशीराम को लेवल-थ्री कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी

120 बेड की होगी क्षमता इसमें 12 बेड आइसीयू व 25 बेड का होगा एचडीयू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 06:36 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:36 AM (IST)
कांशीराम को लेवल-थ्री कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी
कांशीराम को लेवल-थ्री कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी

जागरण संवाददाता, कानपुर : कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय को 120 बेड का कोविड लेवल-थ्री हॉस्पिटल बनाने की तैयारी है। इसके लिए उपकरण एवं संसाधन तो शासन मुहैया करा रहा है। यहां सबसे बड़ी समस्या विशेषज्ञ चिकित्सकों के बंदोबस्त करने की है। मंडलायुक्त, अपर निदेशक और सीएमएस विशेषज्ञ चिकित्सकों की व्यवस्था करने के लिए माथापच्ची कर रहे है।

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। उसी रफ्तार से कोरोना से मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। गंभीर मरीज अस्पतालों में भर्ती नहीं किए जा रहे हैं। बेड न होने की बात कहते हुए लौटाया जा रहा है। इलाज के अभाव में मरीजों के दम तोड़ने की शिकायतें लगातार मुख्यमंत्री तक पहुंच रही थीं। इस पर सीएम ने मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी को कानपुर में व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। मंगलवार देर रात मुख्य सचिव दोबारा कानपुर आए और बैठक की। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को कांशीराम चिकित्सालय को भी लेवल-3 कोविड हॉस्पिटल बनाने के आदेश दिया। अपर निदेशक ने देर रात ही प्रस्ताव तैयार कराकर मंडलायुक्त के माध्यम से शासन को भेजा है। शासन से अनुमति मिलने के बाद तेजी से तैयारियां शुरू हो गईं हैं।

--------------

मंडलायुक्त ने देर रात की बैठक

अस्पताल का आइसीयू और एचडीयू चलाने के लिए एनस्थेसिया के विशेषज्ञ और मेडिसिन के विशेषज्ञ चाहिए। इस समस्या को जब मंडलायुक्त डॉ. सुधीर एम बोबडे के सामने रखा गया। वह देर रात तक अपर निदेशक एवं कांशीराम चिकित्सालय के सीएमएस के साथ बैठक करते रहे। इसके लिए प्राइवेट डॉक्टरों की सेवा लेने पर भी विचार किया जा रहा है।

--------------

आइएमए की ले सकते मदद

कोविड की स्थिति भयावह होने पर महाराष्ट्र की तर्ज पर यहां भी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) की मदद ली जा सकती है। इसके लिए मंडलायुक्त महाराष्ट्र का शासनादेश निकलवा रहे हैं। उस शासनादेश के हवाले से मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी बात रखेंगे।

---------------

कोविड का लेवल थ्री हॉस्पिटल

120 बेड

12 बेड का आइसीयू

25 बेड का एचडीयू

--------------

यह हैं सुविधाएं

ऑक्सीजन पाइन लाइन

05 वेंटिलेटर भी उपलब्ध

05 मल्टीपैरा मॉनीटर है

100 बेड का बंदोबस्त

---------------

इनका भेजा है प्रस्ताव

10 वेंटिलेटर का भेजा प्रस्ताव

25 हाई फ्लो नेजल कैनुला

25 बाईपैप मशीनें

20 मल्टीपैरा मॉनीटर

10 फाउलर बेड

----------------

दस दिन में तैयारी करके लेवल-3 कोविड हॉस्पिटल शुरू कर देंगे। विशेषज्ञ डॉक्टरों की समस्या से मंडलायुक्त को अवगत कराया है। मंडलायुक्त ने मुख्यमंत्री की अनुमति लेने के बाद आइएमए एवं प्राइवेट डॉक्टरों से मदद लेने की बात कही है। लखनऊ से आइसीयू के लिए 10 फाउलर बेड आ गए हैं। सफाई कर्मचारियों की कमी से सैनिटाइजेशन में दिक्कत आ रही है। जेई को बुलाकर आइसीयू के लिए सिविल कार्य कराने के निर्देश दिए हैं।

- डॉ. दिनेश सचान, सीएमएस, कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय।

chat bot
आपका साथी