कानपुर में 357 करोड़ रुपये से प्रदूषण रोकने की तैयारी, 74 करोड़ से 20 सड़कें होंगी धूल मुक्त

कानपुर शहर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर एनजीटी के आदेश के बाद शासन ने गंभीरता दिखाई है और शहर को वायु प्रदूषण से मुक्त करने के लिए पहली किश्त जारी कर दी है। इसमें सड़कों की धूल साफ करके चमकाया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:46 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 12:56 PM (IST)
कानपुर में 357 करोड़ रुपये से प्रदूषण रोकने की तैयारी, 74 करोड़ से 20 सड़कें होंगी धूल मुक्त
कानपुर शहर को वायु प्रदूषण मुक्त बनाने की कवायद शुरू।

कानपुर, जेएनएन। बढ़ते प्रदूषण पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश के बाद शासन सख्त हुआ है। दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में प्रदूषण रोकने के लिए 357 करोड़ रुपये देने का लक्ष्य रखा गया है। शहर को वायु प्रदूषण मुक्त करने के लिए नगर निगम को शासन से पहली किस्त 74 करोड़ रुपये की मिली है। इससे पहले चरण में 20 मुख्य सड़कों को लगभग 60 किमी तक धूल मुक्त किया जाएगा। सफाई के लिए तीन स्वीङ्क्षपग मशीनें खरीदी जाएंगी।

अभियंताओं से फिर से क्षेत्र का सर्वे करके खोदी व कच्ची सड़कों का ब्यौरा मांगा गया है ताकि पैचवर्क कराया जा सके। नालों को बंद करने के साथ ही हरियाली भी कराई जाएगी। शहर में नालों के किनारे की सड़क पर धूल उडऩे से रोकने के लिए इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाने की तैयारी है। नालों में स्लैब डाली जाएगी और हरियाली लगाई जाएगी। मुख्य अभियंता कैलाश ङ्क्षसह ने सभी जोनल अभियंताओं से उन सड़कों की सूची मांगी है जहां पर धूल उडऩे से रोकने के लिए किनारे इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाई जानी है और पैचवर्क कराया जाना है। पहले चरण में 20 सड़कों चुनकर काम किया जाना है। इसमें आठ करोड़ रुपये तक का खर्च आएगा।

इन सड़कों के किनारे इंटरलॉकिंग टाइल्स

आइआइटी से रामादेवी चौराहा तक, रावतपुर स्टेशन से कंपनी बाग, वीआइपी रोड होते हुए फूलबाग, रावतपुर स्टेशन से नरेंद्र मोहन सेतु, माल रोड होते हुए मुरे कंपनी पुल तक, फजलगंज चौराहा से गोविंद नगर होते हुए बर्रा बाइपास तक, विजय नगर से सीटीआइ होते हुए नौबस्ता बाइपास, अफीम कोठी चौराहा से हमीरपुर रोड होते हुए बाइपास, टाटमिल चौराहा से किदवई नगर होते हुए नौबस्ता बाइपास तक, जरीब चौकी चौराहा से घंटाघर चौराहा तक, परेड चौराहा से मूलगंज चौराहा, नरेंद्र मोहन सेतु से फजलगंज चौराहा तक, मसवानपुर चौराहा से विजय नगर तक, कल्याणपुर पनकी से सराय चौराहा तक, बड़ा चौराहा से चेतना चौराहा, परेड चौराहा से बेकनगंज रोड, फजलगंज से मरियमपुर रोड, नेहरू नगर से गुमटी नंबर पांच, चुन्नीगंज चौराहा से मंडलायुक्त आवास तक, फजलगंज से जरीब चौकी चौराहा तक, पनकी औद्योगिक क्षेत्र से दादानगर रोड, विकास नगर से नवाबगंज होते हुए एचबीटीयू।

यह भी होना है

नालों के किनारे ब्रिक लाइनिंग और पौधारोपण होना है।

नाला लंबाई

टैफ्को नाला -0.70 किमी

परमिया नाला 4.50 किमी

सीओडी नाला - 8.50 किमी

आइसीआइसी नाला -3.06 किमी

गंदा नाला 7.50 किमी

हलवा खांडा नाला - 6.60 किमी

पनकी नाला -1.80 किमी

यहां लगेंगे फव्वारे : बारादेवी चौराहा, गोल चौराहा बर्रा सोना पैलेस के पास, राम गोपाल चौराहा बर्रा, श्यामनगर चौराहा ग्रीन बेल्ट के अंदर, बाकरगंज चौराहा, आजाद चौराहा रावतपुर केसा के पास

यह भी होंगे काम

खोदी व उखड़ी सड़कों से धूल न उड़े, इसके लिए पैचवर्क भी कराया जाएगा।

यह काम हो चुका

-ब्रह्मनगर में हैंगिंग गार्डन बनाया गया

-गोल चौराहा से कोकाकोला चौराहा तक ग्रीन बेल्ट में पौधे लगाने के साथ ही रेलिंग।

-जरीब चौकी से घंटाघर तक दोनों तरफ वायू प्रदूषण रोकने वाले पांच सौ पौधे।

-वीआइपी रोड और लाल इमली तिराहे के पास भी हो रहा काम

-दस सड़कों और मेट्रो रूट पर दो बार पानी का छिड़काव।

-दो स्मॉल गन से पानी का छिड़काव। वायु प्रदूषण रोकने को पहली किस्त मिली है। कार्ययोजना तैयार की जा रही है। - कैलाश सिंह मुख्य अभियंता नगर निगम

chat bot
आपका साथी