स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारी, 464 हाथ कूड़ा गाडियां वार्डों में भेजीं

राष्ट्रपित ने शहर को शीर्ष पांच में लाने का लक्ष्य दिया हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 01:34 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 01:34 AM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारी, 464 हाथ कूड़ा गाडियां वार्डों में भेजीं
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारी, 464 हाथ कूड़ा गाडियां वार्डों में भेजीं

जागरण संवाददाता, कानपुर : राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष पांच स्थानों में लाने का लक्ष्य कानपुर नगर निगम को दिया है। इसे देखते हुए नगर निगम ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। शनिवार को नगर निगम परिसर से महापौर प्रमिला पांडेय और नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने शहर के 110 वार्डो की सफाई के लिए 464 हाथ कूड़ा गाड़ी व 20 रिक्शा ट्राली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

महापौर ने कहा कि सफाई व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए हाथ कूड़ा गाड़िया और रिक्शा ट्राली खरीदी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोई सफाई कर्मचारी अब अपने काम से नहीं भागेगा। सभी को हाथ कूड़ा गाडी व ट्राली दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में कानपुर को हर हालत में पहले स्थान पर लाना है। अब यदि कोई कर्मचारी सफाई कार्य में लापरवाही बरतेगा तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

.................

जताई नाराजगी, डीआइओ को कारण बताओ नोटिस

जासं, कानपुर : मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) डा. महेंद्र कुमार ने शनिवार को सीएमओ कार्यालय स्थित वैक्सीनेशन कंट्रोल रूम का जायजा लिया। वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीनेशन टीम की नियमित व समय से उपस्थिति की जानकारी नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई। निर्देश के बाद भी दैनिक रिपोर्टिंग व समस्या का निराकरण न करने पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआइओ) को कारण बताओ नोटिस निर्गत करने का निर्देश दिया।

सीडीओ डा. महेंद्र कुमार ने निरीक्षण के दौरान कंट्रोल रूम में केवल वैक्सीनेशन की रिपोर्ट कंपाइल करने का कार्य चल रहा था। वैक्सीनेशन टीम की नियमित व समय से उपस्थिति की जानकारी नहीं की जा रही थी। डीआइओ को पूर्व में वैक्सीनेशन कंट्रोल रूम स्थापित कर वैक्सीनेशन सेंटर की दैनिक रिपोर्ट तथा समस्याओं के निराकरण का निर्देश दिया गया था। उसके बावजूद ध्यान न देने पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को कारण बताओ नोटिस देने का निर्देश दिया। सीडीओ ने जीरो वैक्सीनेशन सेंटर वाले चिकित्सा अधिकारियों से फोन पर बात की और उन्हें क्षेत्र में जाकर वैक्सीनेशन का जायजा लेने का निर्देश दिया। साथ ही क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों से संपर्क कर वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने में सहयोग लेने का निर्देश दिया। सीडीओ ने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अमित कनौजिया को जिले के सबसे कम वैक्सीनेशन वाले मजरो को चिन्हित कर विशेष कैंप लगाएं, जहां सभी वैक्सीनेटर मौजूद रहें।

chat bot
आपका साथी