कानपुर: ICSE सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी शुरू, काउंसिल भेजेगा बोर्ड परीक्षा के पेपर, बैंकों में रखे जाएंगे

आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी विंसेंट ने बताया कि परीक्षा के लिए काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर पेपर भेजे जाएंगे जिन्हें स्कूलों की ओर से संबंधित बैंकों में रखवाया जाएगा। इसके लिए प्रधानाचार्यों को संबंधित बैंक के अफसरों से बात करनी होगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 04:23 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 04:23 PM (IST)
कानपुर: ICSE सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी शुरू, काउंसिल भेजेगा बोर्ड परीक्षा के पेपर, बैंकों में रखे जाएंगे
आइसीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने एक निजी होटल में बैठक कर किया मंथन।प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। आइसीएसई बोर्ड से पढ़ाई करने वाले 10वीं व 12वीं के छात्रों की पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं 22 नवंबर से शुरू होंगी। परीक्षा की तैयारियों को लेकर जिले के 52 आइसीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने एक निजी होटल में पिछले दिनों बैठक कर मंथन कर लिया था। आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी विंसेंट ने बताया कि परीक्षा के लिए काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर पेपर भेजे जाएंगे, जिन्हें स्कूलों की ओर से संबंधित बैंकों में रखवाया जाएगा। इसके लिए प्रधानाचार्यों को संबंधित बैंक के अफसरों से बात करनी होगी।

उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों को बताया, कि हर परीक्षार्थी पेपर देने अपने ही स्कूल में आएंगे। हालांकि परीक्षा के दौरान परीक्षक और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति काउंसिल की ओर से की जाएगी। इसी तरह परीक्षा के दौरान कोविड-19 के सभी मानकों का पालन भी करना जरूरी होगी। छात्रों के बीच छह फीट की दूरी होनी चाहिए। सिटी कोआर्डिनेटर ने प्रधानाचार्यों को यह भी बताया, कि इन परीक्षाओं से छात्रों को जो पेपर दिए जाएंगे, उन्हें उन पेपर में ही हर सवाल का जवाब देना होगा। उत्तर देने के लिए अलग से कोई आंसरशीट या बुकलेट नहीं दी जाएगी। वहीं, परीक्षाओं के साथ ही प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए काउंसिल की ओर से सभी स्कूलों को 20 फरवरी तक का समय दिया गया है। प्रैक्टिकल के दौरान छात्रों के बैच बनाए जाएंगे और शारीरिक दूरी का पालन कराकर ही परीक्षा होगी।

आठ से 10 हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल: आइसीएसई की ओर से होने वाली पहली सेमेस्टर परीक्षा में 10वीं व 12वीं को मिलाकर करीब आठ से 10 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें 10वीं के परीक्षार्थियों की संख्या 12वीं के परीक्षार्थियों की संख्या से अधिक है।

chat bot
आपका साथी