पहले और दूसरे वर्ष के छात्र तीसरे से पहले खत्म कर लेंगे पेपर, अकेले परीक्षा देनी जरूरी

प्राविधिक शिक्षा निदेशालय और प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से आनलाइन सम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए नियम जारी हो गए हैं। छात्र-छात्राएं मोबाइल लैपटाप कंप्यूटर टेबलेट के माध्यम से परीक्षा दे सकते हैं। उन्हेंं अकेले पेपर देना होगा। कमरे में कोई भी आ जा नहीं सकेगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 03:31 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 05:20 PM (IST)
पहले और दूसरे वर्ष के छात्र तीसरे से पहले खत्म कर लेंगे पेपर, अकेले परीक्षा देनी जरूरी
परीक्षा का समय पूरा होते ही प्रश्न पत्र अपने आप जमा हो जाएगा

कानपुर, जेएनएन। पालीटेक्निक की आनलाइन परीक्षा में पहले और दूसरे वर्ष के छात्र-छात्राएं अंतिम वर्ष से आधा घंटे पहले पेपर खत्म कर लेंगे। उन्हेंं एक घंटे में 25 प्रश्नों का उत्तर देना पड़ेगा, जबकि तीसरे साल के छात्रों को डेढ़ घंटे में 50 सवालों का हल निकालना होगा। प्रश्न पेपर में माइनर माॄकग की व्यवस्था नहीं की गई है। छात्रों के लिए बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे। किसी भी चार विकल्पों में से सही का चयन करना होगा। परीक्षा का समय पूरा होते ही प्रश्न पत्र अपने आप जमा हो जाएगा।

प्राविधिक शिक्षा निदेशालय और प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से आनलाइन सम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए नियम जारी हो गए हैं। छात्र-छात्राएं मोबाइल, लैपटाप, कंप्यूटर, टेबलेट के माध्यम से परीक्षा दे सकते हैं। उन्हेंं अकेले पेपर देना होगा। कमरे में कोई भी आ जा नहीं सकेगा। यह व्यवस्था नकल रोकने को लेकर की गई हे। 16 अगस्त से छठे या अंतिम सेमेस्टर और एक सितंबर से दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाओं की प्रस्तावित स्कीम जारी कर दी गई है।

सचिव प्राविधिक शिक्षा परिषद सुनील कुमार सोनकर ने बताया कि परीक्षा के लिए माइक और कैमरे वाली डिवाइस की अनुमति है। कमरे में इतना प्रकाश होना चाहिए, जिससे छात्र का चेहरा स्पष्ट नजर आ सके। जिन छात्रों के पास उपकरण नहीं हैं, वह संस्थान में आकर परीक्षा दे सकते हैं। कमरे की दीवारों पर लेख नहीं होने चाहिए। टीवी या किसी अन्य किसी उपकरण से आवाज नहीं आनी चाहिए। इंटरनेट के लिए एक वैकल्पिक व्यवस्था छात्र को करनी होगी। साफ्टवेयर द्वारा छात्र छात्रा की फोटो को चार से पांच बार क्लिक किया जाएगा, जिसका मिलान छात्र के अभिलेखों में दर्ज फोटो से होगा। परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षक द्वारा परीक्षा की निगरानी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी