कानपुर: पालीटेक्निक के प्रधानाचार्यों को कोर्स खत्म कराने का निर्देश, 15 जुलाई से प्रारंभ होगी परीक्षाएं

पालीटेक्निक की इवेन सेमेस्टर की परीक्षा 15 जुलाई से आनलाइन शुरू हो रही है। प्रिंसिपल और विभागाध्यक्षों को कोर्स पूरा करने के लिए निर्देशित किया गया है। छुट्टी और अन्य सार्वजनिक अवकाश में भी पढ़ाई जा रही है। कई संस्थानों में 50 फीसद से ज्यादा कोर्स बाकी है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 04:10 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:32 PM (IST)
कानपुर: पालीटेक्निक के प्रधानाचार्यों को कोर्स खत्म कराने का निर्देश, 15 जुलाई से प्रारंभ होगी परीक्षाएं
कानपुर पालीटेक्निक की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। पालीटेक्निक के छात्र-छात्राएं अपने जिले की पालीटेक्निक में आनलाइन परीक्षा दे सकेंगे। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रिंसिपल और अन्य अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। यह निर्णय प्राविधिक शिक्षा निदेशालय और शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से कराए गए सर्वे के आधार पर लिया गया है। यह सर्वे आनलाइन हुआ था, जो कि अब भी जारी है। 16 जून तक हुए सर्वे में 32080 छात्रों में से  30375 के पास स्मार्टफोन का पता चला । 756 बच्चों के पास स्मार्टफोन और लैपटाप दोनों हैं। 302 के पास केवल लैपटाप है। 159 छात्र ऐसे हैं, जिनके पास किसी तरह की कोई डिवाइस नहीं है। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि इवेन सेमेस्टर की परीक्षा 15 जुलाई से प्रस्तावित है। कई छात्रों के पास संसाधन नहीं हैं। उनकी समस्या को देखते हुए प्रदेश भर की पालीटेक्निक के प्रिंसिपल को तैयारी रखने के लिए कह दिया गया है।

15 जुलाई से शुरू हो रही परीक्षा: पालीटेक्निक की इवेन सेमेस्टर की परीक्षा 15 जुलाई से आनलाइन शुरू हो रही है। प्रिंसिपल और विभागाध्यक्षों को कोर्स पूरा करने के लिए निर्देशित किया गया है। छुट्टी और अन्य सार्वजनिक अवकाश में भी पढ़ाई जा रही है। कई संस्थानों में 50 फीसद से ज्यादा कोर्स बाकी है।

परीक्षा से पूर्व होगी टेस्टिंग: संस्थान की ओर आनलाइन परीक्षा कराने से पूर्व टेस्टिंग की जाएगी। छात्रों को लाग इन और विकल्प भरने का अभ्यास कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी