सीसामऊ नाले से अब भी पतित पावनी में गिर रहा दूषित पानी

जल निगम और जलकल विभाग की आपसी खींचतान में गंगा साफ नहीं हो पा रही हैं। सीसामऊ नाला अभी तक पूरी तरह नहीं मुड़ पाया है। सीएम की ओर से तय डेडलाइन के बाद भी लगातार दूषित पानी गंगा में गिर रहा है

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 01:37 AM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 01:37 AM (IST)
सीसामऊ नाले से अब भी पतित पावनी में गिर रहा दूषित पानी
सीसामऊ नाले से अब भी पतित पावनी में गिर रहा दूषित पानी

जागरण संवाददाता, कानपुर :

जल निगम और जलकल विभाग की आपसी खींचतान में गंगा साफ नहीं हो पा रही हैं। सीसामऊ नाला अभी तक पूरी तरह नहीं मुड़ पाया है। सीएम की ओर से तय डेडलाइन के बाद भी लगातार दूषित पानी गंगा में गिर रहा है।

हालांकि, जल निगम के अभियंता यही दावा कर रहे हैं कि नाला पूरी तरह मुड़ गया है। इसके बाद भी गंगा में दूषित पानी क्यों, इस सवाल पर अभियंता मजबूरी बयां कर रहे हैं। यह कहकर, जलकल से शोधन के बाद बचा करीब दो करोड़ लीटर दूषित पानी सीसामऊ नाले में डाल दिया जाता है। इसके चलते नाला बंद नहीं हो पा रहा है। अभियंताओं के मुताबिक सुबह डिस्चार्ज जीरो हो गया था, मगर दोपहर में फिर जलकल का पानी आने पर नाले का पानी गंगा में गिरने लगा।

-------

क्या कहते हैं जिम्मेदार

नाले में सीवर का पानी नहीं आ रहा है। जलकल से शोधन के बाद छोड़ा जा रहा बचा पानी आ रहा है। मामले से शासन को भी अवगत कर दिया है।

- आरके अग्रवाल, महाप्रबंधक जल निगम

केवल दस एमएलडी ही पानी 24 घंटे में रुक-रुक कर डाला जाता है। पानी गंदा नहीं है। रिसाइकिलिंग की व्यवस्था की जा रही है।

- संजय सिन्हा, महाप्रबंधक जलकल विभाग

-----

स्क्रीनिंग की टूटी चैन बदलने को खोले गेट

पंपिंग स्टेशन भैरोघाट चौराहा में स्क्रीनिंग की टूटी चैन बदलने के लिए गेट खोला गया। तीन घंटे तक गेट खुला होने से दूषित पानी गंगा में जाता रहा। उधर, रिवर साइड पावर हाउस का नाला छह दिन बाद बंद हो गया।

जानवरों के अवशेष बने मुसीबत

नाले में आ रहे जानवरों के अवशेष मुसीबत बन गए हैं। गंदगी स्क्रीनिंग में फंस जाने के कारण पानी की रफ्तार धीमी हो जाती है।

---

भगवतदास व परमियापुरवा नाला में काम शुरू नहीं

भगवतदास नाला व परमियापुरवा नाला में बायोरेमिएशन का काम नहीं शुरू हो पाया है। सत्तीचौरा व गोलाघाट में काम शुरू हो गया है।

-----

नाला ओवरफ्लो देख मंडलायुक्त व डीएम ने जताई नाराजगी

मंडलायुक्त सुभाषचंद्र शर्मा और जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने सुबह करीब 11 बजे सीसामऊ नाले का निरीक्षण किया। स्क्रीनिंग ठीक करने के दौरान नाले का पानी गंगा में जा रहा था। इस पर दोनों अधिकारियों ने नाराजगी जताई।

chat bot
आपका साथी